अक्षित नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Akshit Name Meaning in Hindi

अक्षित नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Akshit Name Meaning in Hindi

माता पिता कभी खुल कर जाहिर नहीं कर पाते हैं कि वे अपने बच्चों से कितना प्यार करते हैं। लेकिन जब वे उनके लिए नाम को चुनते हैं तो उसमें उनका प्यार साफ झलकता है। आज इस लेख के जरिए हम लड़कों के बेहद ही स्मार्ट, ट्रेंडिंग और नए नाम अक्षित के बारे में जानकारी लेकर आए हैं। यहाँ पर अक्षित  का मतलब, राशि और इस नाम के लड़कों के स्वभाव कैसा होता है उसके बारे में जानेंगे। यह नाम बेहद ही प्यारा है, जो माता पिता के साथ-साथ रिश्तेदारों को भी पसंद आएगा। इन दिनों यह नाम काफी मशहूर है और साथ ही इसका मतलब भी लोगों को इसकी तरफ आकर्षित करता है। तो चलिए इस नाम के बारे में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए लेख को पूरा पढ़ते हैं।

अक्षित नाम का मतलब और राशि

अक्षित बहुत ही प्यारा और लड़कों के अलग नामों में से एक माना जाता है। आज के समय में यह नाम काफी ट्रेंड भी कर रहा है। ऐसे में इसका मतलब तो हर कोई जानना चाहेगा। आपको बता दें कि अक्षित नाम का अर्थ स्थायी, अखंड, सुरक्षित आदि होता है। इन सभी मतलबों का प्रभाव इस नाम के व्यक्तियों के व्यवहार और व्यक्तित्व पर पड़ सकता है। इस नाम के व्यक्तियों के अंदर अपार प्रेम भरा होता है और ये लोगों से बड़े ही प्यार से पेश आते हैं। ‘अ’ अक्षर से शुरू होने वाला यह नाम मेष राशि के अंदर आता है। इस नाम से जुड़ी और भी जानकारियों को आगे अच्छे से जानें।

नाम  अक्षित
अर्थ  सुरक्षित, स्थायी, अखंड
लिंग   लड़का
अंक ज्योतिष  5
धर्म  हिन्दू
राशि  मेष
नक्षत्र  कृतिका (अ, ई, ऊ, ए, इ)
शुभ दिन  मंगलवार
शुभ रंग  लाल, पीला और सफेद
शुभ रत्न  मूंगा

अक्षित नाम का अर्थ क्या है?

अक्षित नाम लड़कों का लेटेस्ट और स्टाइलिश नाम है। इसके अर्थ को जानने के बाद कई लोग चाहे माता-पिता हो या कोई रिश्तेदार इस नाम को रखने का सुझाव सबको देते हैं। अक्षित का मतलब सुरक्षित और स्थायी होता है। ये लड़के काफी धैर्यवान होते हैं और किसी भी बात के लिए जल्दबाजी नहीं करते हैं। इनके जिम्मेदार स्वभाव के कारण लोग इनपर अपने काम को लेकर काफी विश्वास रखते हैं। ये बेहद भरोसेमंद व्यक्ति होते हैं। ये लोग जल्दी किसी की बात पर विश्वास नहीं करते हैं और थोड़ा जिद्दी स्वभाव के होते हैं लेकिन मनाने पर मान भी जाते हैं।

अक्षित नाम का राशिफल

अक्षित नाम की राशि मेष है। मेष राशि के व्यक्तियों के अंदर आपको आत्मविश्वास देखने को मिलेगा और ये लड़के हर काम को बिलकुल पर्फेक्शन के साथ करने की कोशिश करते हैं। इस नाम के व्यक्तियों के साथ आप कभी बोर नहीं सकते हैं क्योंकि इन्हें बात करने का बहुत शौक होता है और ये हर किसी से दिल खोलकर बात कर सकते हैं। इन व्यक्तियों का व्यक्तित्व बेहद आकर्षक होता है और ये कभी भी कोई काम लालच के लिए नहीं करते हैं। ये दूसरों की सेवा करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। इस राशि के मुख्य अक्षर अ, ल, च को माना जाता है।

अक्षित नाम का नक्षत्र क्या है?

अक्षित नाम का नक्षत्र कृतिका है और ज्योतिष के अनुसार कृतिका नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह अग्निशिखा को माना जाता है। कृतिका नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार हैं – अ, ई, ऊ, ए, इ।

अक्षित जैसे मेष राशि के हिसाब से अन्य नाम

अक्षित नया और यूनीक नाम है जिसे आप सभी ने आज कल आप सुन रहे होंगे। यह नाम अ अक्षर से शुरू होने के कारण मेष राशि में आता है। अगर आपको मेष राशि के हिसाब से और भी अन्य अक्षरों से लड़कों के नाम की जानकारी चाहिए तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। इनमे से आप अपनी पसंद का नाम चुन सकते हैं।

नाम नाम
अग्रिम (Agrim) अहान (Ahaan)
अशुनत (Ashunat) अमन (Aman)
अमेय (Amey) अविजित (Avijit)
अनिय (Aniy) अमोघ (Amogh)
अन्वय (Anvay) अनंत (Anant)
लाभ (Labh) लेख (Lekh)
लव (Luv) लक्ष्य(Lakshya)
चिन्मय (Chinmay) चिंतन (Chintan)

अक्षित नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

अक्षित नाम को चुनना आपकी पसंद है लेकिन यदि आप इसी के मिलते-जुलते बाकी अन्य नामों के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे द्वारा तैयार की गई नामों की लिस्ट को जरूर देखें उसमे से दूसरे नाम अपने बच्चे के लिए पसंद करें।

नाम   नाम
अक्षय (Akshay) अक्षत (Akshat)
अक्षांत (Akshant) नमित (Namit)
दीक्षांत (Dikshant) अक्षांश (Akshansh)
अक्ष (Aksh) अच्युत (Achyut)
रक्षित (Rakshit) परीक्षित (Parikshit)

अक्षित नाम के प्रसिद्ध लोग

अक्षित नाम के ऐसे कुछ प्रसिद्ध पुरुष हमारे बीच मौजूद हैं जो कि अलग-अलग क्षेत्रों में नाम कमा रहे हैं, तो हम उन्हीं में से कुछ चुनिंदा व्यक्तियों के बारे में आपको बताते हैं।

नाम  पेशा 
अक्षित सुखीजा अभिनेता
अक्षित जैन लेखक
अक्षित लाहोरिया फिल्म निर्माता
अक्षित धीमान गायक

‘अ’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

हम आपके लिए ‘अ’ अक्षर से लड़कों के बेहद ही अनोखे और बेहतरीन नाम लेकर आए हैं। नीचे दी गई नामों की लिस्ट को एक बार ध्यान से जरूर पढ़ें।

नाम अर्थ 
अधिनव (Adhinav) बुद्धिमान
अरूप (Aroop) बेहद सुंदर
अर्चित (Archit) पूजा, सम्मानीय
अहम (Aham) महत्वपूर्ण, मुख्य, जिसका विशेष महत्व हो
अद्विक (Advik) अनोखा
अभिजात (Abhijat) दोषरहित
अनुज (Anuj) छोटे भाई
अधीश (Adhish राजा
अभय (Abhay) निर्भय, धर्म का पुत्र
अद्वय (Advay) अद्वितीय

अक्षित जैसे नाम के लिए माता-पिता इतनी जल्दी इंकार नहीं करते हैं क्योंकि यह सुनने में जितना अच्छा लगता है उतना ही इसके अर्थ की अहमियत है। हम उम्मीद करते हैं कि इस लेख के जरिए आपको इस लेटेस्ट और ट्रेडिंग नाम से जुड़ी सभी जरूरी बातें और जानकारी मिली होंगी। बच्चे का भविष्य कभी-कभी उसके नाम पर भी निर्भर करता है इसलिए नाम को चुनते वक्त सभी बातों को क्रॉस चेक करने की जिम्मेदारी आपकी है। आखिर आपको इस नाम से जानकारी कैसी लगी और आपके कितने काम आई हमें फीडबैक देकर जरूर बताइएगा।

यह भी पढ़ें:

अर्थ नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Arth Name Meaning in Hindi
अर्णव नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Arnav Name Meaning in Hindi
आयुष नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Ayush Name Meaning in Hindi