दीपांशु नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Dipanshu Name Meaning in Hindi

दीपांशु नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Dipanshu Name Meaning in Hindi

हिन्दू धर्म में लड़कों के ऐसे कई नाम मौजूद हैं जिन्हें अक्सर बाकी नामों से ज्यादा महत्व दिया जाता है। इन सभी नामों की लिस्ट में एक नाम जिसे बहुत से पेरेंट्स पसंद करते हैं वह है दीपांशु। यह नाम न सिर्फ बोलने और सुनने में काफी अच्छा लगता है बल्कि इसका अर्थ भी काफी प्रभावशाली है। कई माता पिता अपने बच्चे का नाम दीपांशु इसलिए भी रखते हैं क्योंकि इस नाम का मतलब ही खास है। अगर आप भी नए माता पिता बने हैं और अपने बच्चे का नाम दीपांशु रखने के बारे में सोच रहें है तो आपको इस नाम से जुड़ी सभी जानकारी पता होनी चाहिए। इस नाम की राशि, मतलब, शुभ अंक और स्वभाव के बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख को अच्छी तरह से पढ़ें।

दीपांशु नाम का मतलब और राशि

दीपांशु नाम का मतलब सूरज, प्रकाश का हिस्सा, सूरज की रोशनी होता है। ऐसे कौन से माता पिता होंगे जो यह नहीं चाहेंगे की उनका बेटा जग भर में अपना नाम रोशन करें और सफलता का वो मुकाम हासिल करे जिसे आसानी से पाना मुश्किल है। इसी सिलसिले में यह नाम उसकी सहायता कर सकता है। दीपांशु एक बेहद ही स्मार्ट नाम है जिसे अपने बेटे के लिए चुनना एक सही फैसला माना जा सकता है। आपको बता दें कि यह नाम द अक्षर से शुरू होता है इसलिए यह मीन राशि में आता है। इस नाम से जुड़ी जरूरी जानकारी हमने आगे और विस्तार से बताई है।

नाम  दीपांशु
अर्थ  सूरज, प्रकाश का हिस्सा, सूरज की रोशनी
लिंग   लड़का
अंक ज्योतिष  11
धर्म  हिन्दू
राशि  मीन
नक्षत्र  पूर्वाभाद्रपद (से, सो, दा, दी)
शुभ दिन  गुरुवार
शुभ रंग  पीला और बैंगनी
शुभ रत्न  पुखराज

दीपांशु नाम का अर्थ क्या है?

दीपांशु जैसे खास नाम का मतलब सूरज की रोशनी, रोशनी का हिस्सा आदि होता है। इस नाम के व्यक्ति अपने व्यवहार से खुशमिजाज और मददगार होते है और इनका मन हर परिस्थिति में ज्यादातर शांत रहता है। इन व्यक्तियों को किसी भी तरह का दिखावा करना पसंद नहीं होता है। ये दिमाग के काफी तेज होते हैं लेकिन आलसीपन के कारण यह कभी-कभी चीजों को पीछे छोड़ देते है। दीपांशु नाम के व्यक्तियों को लगभग सभी के साथ दोस्ती रखना पसंद होता है इसलिए किसी भी प्रकार के लड़ाई झगड़े से दूर रहते है। यह सच्चाई से ज्यादा कल्पना की दुनिया में रहते हैं। इनकी तेज बुद्धि के कारण लोग इनका काफी सम्मान करते हैं।

दीपांशु नाम का राशिफल

दीपांशु नाम की राशि मीन है, मीन राशि को हमेशा से करुणा और दया का प्रतीक माना जाता है। इस राशि के लोगों का स्वभाव विश्वसनीय, ईमानदार होता है और साथ ही ये हर तरीके से दोस्तों और रिश्तेदारों की मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। इनके सामने किसी भी तरह की परिस्थिति क्यों न आए ये हर बिना डरे उसका सामना करते हैं या फिर परिस्थितियों के अनुसार खुद को ढाल लेने की क्षमता रखते हैं। इसके अलावा मीन राशि के जातक धार्मिक चीजों में भी विश्वास रखते है। इस राशि के मुख्य अक्षर द, च, झ, थ को माना जाता है।

दीपांशु नाम का नक्षत्र क्या है?

दीपांशु नाम का नक्षत्र पूर्वाभाद्रपद है और ज्योतिष के अनुसार पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह दो धारी तलवार को माना जाता है। पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार हैं – से, सो, दा, दी।

दीपांशु जैसे मीन राशि के हिसाब से अन्य नाम

दीपांशु नाम की मीन राशि के अनुसार यहाँ आपको और भी अन्य नाम बताए गए हैं। ये सभी नाम ज्यादातर मीन राशि के अंतर्गत लिए गए हैं, आइए नामों को जानते हैं।

नाम नाम
दर्शल (Darshal) दिविज (Divij)
दक्ष (Daksh) देवजीत (Devjeet)
देवेन (Deven) दैविक (Daivik)
देवल (Deval) देवर्ष (Devarsh)
देव (Dev) चित्रांग (Chitrang)
चंदन (Chandan) चेतन (Chetan)

दीपांशु नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

दीपांशु नाम का मतलब सूरज की तरह रोशन होता है, जिसे माता-पिता अपने बच्चे के लिए अक्सर चुनते हैं। अगर आप भी ऐसे ही मिलते-जुलते नाम की तलाश कर रहे हैं तो आइए आपको कुछ ऐसे ही नामों के बारे में बताए।

नाम   नाम
दीप (Deep) दीपेश (Deepesh)
दिव्यांशु (Divyanshu) दिव्यांश (Divyansh)
दिव्य (Divy) दीपांश (Dipansh)
देवांशु (Devanshu) सुधांशु (Sudhanshu)
दीपक (Dipak) प्रियांशु (Priyanshu)
नीतांशु (Nitanshu) प्रज्ञांशु (Pragyanshu)

‘द’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

यदि आपके बच्चे के लिए ‘द’ अक्षर फायदेमंद माना गया है और इसी वजह से आप अपने बेटे का नाम ‘द’ अक्षर से रखने के बारे में सोच रहे हैं या फिर कोई यूनिक नाम रखना चाह रहे हैं तो हमारे द्वारा बताए गए नामों पर ध्यान जरूर दें।

नाम अर्थ 
दिशान (Dishan) बुद्धिमान, बृहस्पति ग्रह
द्विज (Dvij) संत
दुशल (Dushal) दृढ़, आनंद
दलजीत (Daljeet) विजयी सेना
दिग्विजय (Digvijay) सम्राट, विश्वविजेता
दीपेन (Deepen) दीपक का प्रकाश
दर्पण (Darpan) आईना
दर्शील (Darsheel) जो शांत और अच्छा दिखता हो
दर्शित (Darshit) दिखाना, लक्षण, प्रदर्शन
दिवम (Divama) पवित्र

कई बेहतर नामों में से एक दीपांशु से जुड़ी सभी जरूरी जानकारियां हमने इस आर्टिकल के माध्यम से देने की पूरी कोशिश की है और हम उम्मीद करते हैं कि इस लेख में बताई गई लगभग सभी बातें आपको इस नाम को चुनने में मदद करेंगी। अगर आप चाहते हैं कि आपके बेटे का भविष्य भी इसके नाम के अर्थ की तरह उज्जवल हो और रोशनी से भरा हो तो आप भी उसका नाम दीपांशु रख सकते हैं या फिर उससे ही मिलता-जुलता कोई दूसरा प्यारा नाम जो उसके व्यक्तित्व को और भी अच्छे तरीके से निखारने में मदद करे।

यह भी पढ़ें:

दक्ष नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Daksh Name Meaning in Hindi
दिनेश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Dinesh Name Meaning in Hindi
दिव्यांश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Divyaansh Name Meaning in Hindi