अनिका नाम का अर्थ,मतलब और राशिफल – Anika Name Meaning in Hindi

अनिका नाम का अर्थ,मतलब और राशिफल - Anika Name Meaning in Hindi

सभी धर्मों में नाम को बहुत महत्व दिया जाता है। आप किसी बच्चे का नाम ऐसे ही कुछ भी नहीं रख सकते हैं क्योंकि नाम का बच्चे के जीवन में गहरा प्रभाव पड़ता हैं। बहुत ऐसे लोग होते हैं जो केवल नाम से लोगों के व्यक्तित्व के बारे में अनुमान लगा लेते हैं। ऐसे में सोचिए अगर आपने बच्चे का नाम बिना सोचे समझे रख दिया तो इसका कितना गलत प्रभाव आपके बच्चे पर पड़ सकता है। बच्चे का नाम प्रभावी रखना चाहिए। हमने आपकी प्यारी बेटी के लिए एक बहुत प्यारा नाम सोचा है जो ‘अनिका’ है। इस लेख में हम अनिका नाम के अर्थ, राशिफल, व्यक्तित्व इत्यादि के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे। इस नाम से जुड़ी तमाम जानकारी के लिए इस लेख को अंत तक पढ़ें।

अनिका नाम का मतलब और राशि 

अनिका देश विदेश में पसंद किया जाने वाला एक बेहतरीन नाम है। अनिका नाम सुनने में बहुत प्यारा और यूनिक लगता है। नाम के जैसा ही इसका अर्थ भी प्यारा है। अनिका नाम का अर्थ देवी दुर्गा, पत्थर की प्रतिमा और सुंदर लड़की होता है। अनिका नाम की राशि मेष है। आगे अनिका नाम से जुड़ी महत्वपूर्ण बातों के बारे में बताया गया है इसे जरूर पढ़ें।

नाम अनिका
अर्थ देवी दुर्गा,पत्थर की प्रतिमा, सुंदर लड़की
लिंग लड़की
धर्म  हिंदू
अंकज्योतिष 9
राशि मेष 
नक्षत्र कृतिका (अ, ई, ऊ, ए, इ)
शुभ दिन  मंगलवार
शुभ रंग  लाल, सफेद और पीला
शुभ रत्न मूंगा या गार्नेट 

 

अनिका नाम का अर्थ क्या है?

अनिका नाम का अर्थ देवी दुर्गा, पत्थर की प्रतिमा और सुंदर लड़की होता है। इसका तात्पर्य यह है कि अगर आप अपनी बेटी का नाम अनिका रखते हैं तो उनका व्यक्तित्व भी इसके अर्थ के समान ही प्रदर्शित होगा। अनिका नाम की लड़कियां दिखने में सुंदर और आकर्षक होती हैं। इनमें बहुमुखी प्रतिभा का गुण देखने को मिलता है। अनिका नाम की लड़कियां स्वभाव से जिद्दी होती हैं। अपनी बात मनवाने में ये लड़कियां काफी माहिर होती हैं। अनिका नाम की लड़कियां परोपकारी और ईमानदार होती हैं।            

अनिका नाम का राशिफल

ऐसा माना जाता है कि अनिका नाम की लड़कियों की राशि मेष होती है। इनमें साहस और महत्वाकांक्षा का मिला जुला गुण देखने को मिलता है। अनिका नाम की लड़कियों में अद्भुत जिज्ञासा पाई जाती है। उन्हें जीवन में आई विपत्ति से डर नहीं लगता है जो एक अच्छे व्यक्तित्व की निशानी है। अनिका नाम की लड़कियां आत्मविश्वासी होती हैं। नए कामों को करने में हमेशा तत्पर रहती हैं। इन्हें बड़े बुजुर्गो की सेवा करना पसंद होता है। अनिका नाम की लड़कियां स्वभाव से प्यारी और देखभाल करने वाली होती हैं।

अनिका नाम का नक्षत्र क्या है?

अनिका नाम की लड़कियों का जन्म कृतिका नक्षत्र में होता है। जिसका प्रतीक चिन्ह चाकू के आकार का छह तारों का समूह होता है। कृतिका नक्षत्र के बाकी अक्षर अ, ई, ऊ, ए, इ हैं।

अनिका जैसे मेष राशि के हिसाब से अन्य नाम  

अनिका अपने में ही एक सुंदर और बेहतरीन नाम है। किंतु यदि आप अपनी बेटी के लिए मेष राशि से ही कोई अन्य नाम की तलाश में हैं तो नीचे में दी गई सारणी से आपकी काफी  मदद मिल सकती है।

नाम नाम
अतिका (Atika) अनघा (Angha)
अवंतिका (Avantika) अनिष्का (Anishka)
अनाहिता (Anahita) अवंतिका(Avantika)
अथिया (Athiya) अंशिका (Anshika)
इशिका (Ishika) आश्का (Ashka)
अर्पिता (Arpita) ऊर्विका (Urvika)

अनिका नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

बहुत पेरेंट्स होते हैं जो अपने बच्चों के नाम मिलता जुलता रखना पसंद करते हैं। यदि आप भी उनमें शामिल है तो हमने आगे की सारणी में ऐसे ही कुछ नामों की जानकारी देने का प्रयास किया है, इस पर एक नजर डालें।

नाम नाम
कनिका (Kanika)  सानिका (Sanika)
मणिका (Manika) अनिशा (Anisha)
अर्निका (Arnika) अन्विता (Anvita)
भवानिका (Bhavanika)  अमिता (Amita)
अनिता (Anita) अविका (Avika)
याशिका (Yashika) रुचिका (Ruchika)

अनिका नाम के प्रसिद्ध लोग 

आप इस असमंजस में हैं कि व्यक्तित्व और राशिफल की जानकारी तो मिल गई परंतु अनिका नाम की लड़कियों के भविष्य को लेकर चिंतित हैं। आपकी चिंता दूर करना हमारा काम है। हमने आपके लिए अनिका नाम से प्रसिद्ध हस्तियों के बारे में जानकारी इकट्ठा की है जो इस प्रकार है।

नाम पेशा
अनिका राव  अभिनेत्री 
अनिका सुरेंद्रन  दक्षिण भारतीय अभिनेत्री 
अनिका चेब्रोलू  अमेरिकी-भारतीय बायोकेमिस्ट 
अनिका कोलन  अमेरिकी क्रिकेट खिलाड़ी 
अनिका कबीर शोख बांग्लादेशी अभिनेत्री 
अनिका मान  लेखिका 
अनिका सोती  मॉडल व अभिनेत्री 

‘अ’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम 

आज के समय में अनिका बहुत ही सुंदर और यूनिक नाम है। परंतु यदि आप अपनी बेटी का नाम अनिका न रखकर  ‘अ’ से शुरू होने वाले कुछ अन्य नामों के बारे में जानना चाहते हैं तो इस नीचे दी गई सारणी में ऐसे कुछ नामों और अर्थ की जानकारी दी गई है। इसे ध्यान से पढ़ें।

नाम  अर्थ
अनिया (Aniya) रचनात्मक 
अधिरा (Adhira)  बिजली,मजबूत
अभीषा (Abhisha) इच्छा-शक्ति की देवी
अवनी (Avni) पृथ्वी 
अखिला (Akhila) संपूर्ण 
अक्षिता (Akshita) स्थाई, अटूट 
अमाया  असीम
अनुभा (Anubha) महिमा 
अमला (Amla) शानदार, शुद्ध, पवित्र 
अकीरा (Akira) सुंदर शक्ति 

इस लेख में हमने जाना कि अनिका नाम लड़कियों को देने वाला बहुत ही प्यारा और यूनिक नाम है। अनिका नाम केवल देश में ही नहीं विदेशों में भी बहुत प्रचलित है जो एक बहुत ही अच्छी बात है। अनिका नाम लाखों में एक है। उम्मीद है कि आपको हमारा यह लेख पढ़कर अच्छा लगा होगा और अनिका नाम की सारी जानकारी एकत्रित कर ली होगी। तो देर किस बात की है अपनी बच्ची का नामकरण करिए और उसे अनिका जैसा प्यारा नाम दीजिए।

यह भी पढ़ें:

निधि नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Nidhi Name Meaning in Hindi
आरती नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Aarti Name Meaning in Hindi
साक्षी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sakshi Name Meaning in Hindi