अनिल नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Anil Name Meaning in Hindi

अनिल नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Anil Name Meaning in Hindi

कभी कभी कुछ नाम ऐसे होते हैं जो एक बार में ही पसंद आ जाते हैं और हम जिस नाम की बात करने जा रहे हैं वो भी उन्हीं नामों में से एक है जो लोगों को बहुत आकर्षित करता है। यह नाम सुनने, लिखने और बोलने में भले ही साधारण लगता है लेकिन इसके बावजूद भी यह लोगों को मजबूर करता है कि वह अपने होने वाले बच्चे का नाम यही रखें। यहां जिस नाम की बात हो रही है वो नाम है ‘अनिल’। इस नाम को लिखने और बोलने में कोई दिक्कत नहीं आती है और इस बात का जिक्र इसलिए किया जा रहा है, क्योंकि कई बार कुछ नाम उच्चारण में काफी मुश्किल होते हैं और लोग उस नाम को ठीक से नहीं पुकारते जिससे नाम के अर्थ भी बदल जाते हैं। तो चलिए जानते हैं इस नाम का अर्थ, राशि, नक्षत्र व अन्य जानकारी।

अनिल नाम का मतलब और राशि

अनिल नाम सभी पहलुओं को मद्देनजर रखते हुए एक बहुत प्यारा नाम है। आपको बता दें कि आज भी पेरेंट्स इस नाम को पसंद करते हैं। तो सबसे पहले जानते हैं कि अनिल का मतलब क्या है, इस नाम की राशि कौन सी है और अंत में जानेंगे कि इस नाम वाले व्यक्ति का स्वभाव किस प्रकार का होता है। अनिल नाम का मतलब शानदार, भगवान विष्णु का एक नाम और उचित होना आदि है। इस नाम की राशि मेष है। अगर आपको इस नाम में दिलचस्पी है तो इसके लिए लेख को पूरा पढ़ें जिसके बाद आप अनिल नाम के बारे में पूरी तरह से जान पाएंगे।  

नाम  अनिल
अर्थ  वायु, शानदार, उदय और भगवान विष्णु का एक नाम 
जेंडर  लड़का 
अंक ज्योतिष  9
धर्म  हिन्दू 
राशि  मेष
नक्षत्र  कृतिका (अ, ई, ऊ, ए)
शुभ दिन  मंगलवार 
शुभ रंग  सफेद, लाल और पीला 
शुभ रत्न  मूंगा 

अनिल नाम का अर्थ क्या है?

अनिल नाम का मतलब या अर्थ वायु, शानदार, भगवान विष्णु का नाम आदि होता है, ऐसा माना जाता है कि इन सभी मतलबों का प्रभाव अनिल नाम के व्यक्तियों के व्यवहार में देखने को मिलता है। अनिल एक सुंदर और बेहद ही लोकप्रिय नाम है, लेकिन बच्चे का नाम रखने से पहले आपको इस नाम से जुड़ी सभी जानकारी होनी चाहिए। अनिल नाम देकर आप अपने लाडले के भविष्य को प्रभावशाली बना सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि अनिल नाम के व्यक्तियों का व्यक्तित्व काफी आकर्षक होता है लेकिन स्वभाव से वे थोड़े जिद्दी होते हैं। ये लोग साहसी होने के साथ-साथ खुद पर पूरा भरोसा भी करते हैं और इनमें किसी भी समस्या का सामना करने और चुनौती को पूरा करने की क्षमता होती है।

अनिल नाम का राशिफल 

अनिल नाम की राशि मेष होती है। इस राशि के अनिल नाम के लड़कों में काम करने की क्षमता काफी होती है और अग्नि तत्व के प्रभाव के कारण इनके अंदर ऊर्जा भी भरपूर होती है, जिसके कारण ये बिना रुके काम कर सकते हैं ताकि अपने लक्ष्य की तरफ मजबूती से बढ़ते रहें। ये लोग अपनी सफलता का रास्ता खुद बनाते हैं और कभी भी दूसरों पर निर्भर नहीं रहते हैं। 

अनिल नाम का नक्षत्र क्या है?

इस नाम का नक्षत्र कृतिका है और  इस नक्षत्र का चिन्ह अग्निशिखा है। कृतिका नक्षत्र से जुड़े अक्षर इस प्रकार हैं – अ, ई, ऊ, ए।

मेष राशि के हिसाब से अनिल नाम से मिलते-जुलते लड़कों के अन्य नाम

अनिल नाम सुनते ही अगर आपके दिमाग में भी एक्टर अनिल कपूर का नाम आता है और आप भी इस नाम से मिलता-जुलता नाम अपने बेटे का रखना चाहते हैं तो यहां कुछ नामों की लिस्ट दी गई है, इसे जरूर देखें। 

नाम नाम
अनिश  अनिक
अनिलेश अग्निव
अतुल  अचल 
अनीत मनिल 
अनिलाभ  अनिरुद्ध
अनिलपाल  अनीश 
अनिलजोत  धवनिल
अखिल  सनिल
अनिलात्मज  ध्वनिल 
अनिलेश  कनिल

अनिल नाम के प्रसिद्ध लोग

चूँकि अनिल एक काफी लोकप्रिय नाम है तो कई ऐसे प्रसिद्ध लोग हैं जिन्होंने देश-दुनिया में यह नाम बहुत रौशन किया है। 

नाम  पेशा 
अनिल अंबानी  उद्योगपति 
अनिल काकोदकर  न्यूक्लियर वैज्ञानिक
अनिल कुंबले पूर्व क्रिकेटर और कोच
अनिल कपूर फिल्म अभिनेता
अनिल बिस्वास संगीतकार 
अनिल मेहता सिनेमैटोग्राफर 
अनिल धारकर पत्रकार व लेखक 
अनिल देशमुख राजनेता
अनिल चौधरी भारतीय अंपायर
अनिल शर्मा  फिल्म निर्माता व निर्देशक 

‘अ’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम  

यदि आप भी अनिल जैसा सरला सा पर सबका पसंदीदा नाम रखना चाहते हैं या फिर ‘अ’ अक्षर से शुरू होने वाले लड़कों के नाम की तलाश कर रहे हैं तो परेशान न हो, हमने यहां पर ‘अ’ अक्षर से शुरू होने वाले लड़कों के कुछ चुनिंदा नामों की सूची तैयार की है। एक नजर जरूर डालें।

नाम अर्थ 
अभिक  प्रिय, प्यारा
अथर्व  भगवान गणेश का एक नाम 
अदित  प्रथम
अंगत  दया, प्रेम 
अधिरज राजा, शासक
अमय जिसमें कोई कमी न हो, गणेश जी का एक नाम 
अभिराम  स्थिर, उद्देश्यपूर्ण
अधर्श  आदर्श, सूर्य
अभित सब जगह रहने वाला
अभिनेश अभिनेता

अनिल लड़कों का बहुत ही प्यारा नाम है। इस आर्टिकल के जरिए हमने इस नाम के अर्थ, राशि और उससे जुड़ी सभी अहम जानकारियों के बारें में बताया है। अगर आप माता-पिता हैं या फिर आपसे किसी ने अच्छा सा नाम बताने के लिए कहा है तो आप इस नाम का सुझाव दे सकते हैं और बच्चे के जीवन को प्रभावशाली बना सकते हैं। 

यह भी पढ़ें:

यश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Yash Name Meaning in Hindi
विवेक नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Vivek Name Meaning in Hindi
अयांश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Aayansh Name Meaning in Hindi