हिमांशु नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Himanshu Name Meaning in Hindi

हिमांशु नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Himanshu Name Meaning in Hindi

दरअसल, बच्चों के नाम का अर्थ जानकर ही उसका नाम रखें इसके पीछे भी एक अहम कारण छिपा होता है। ऐसे बहुत सारे पहलू हैं जो हमारे बड़े बुर्जग बच्चों का नाम रखते समय ध्यान देते थे। कोई भी चीज बिना कारण के नहीं होती और इसलिए नाम रखने से पहले आपको उस नाम से जुड़ी हर संभव जानकारी लेनी चाहिए। आखिरकार आप अपने लाडले का नाम यूं ही थोड़ी रख देंगे। आपकी इसी खोज और जरूरत को ध्यान में रखते हुए हमने लड़कों के एक अक्सर सुने जाने वाले लेकिन बहुत सुंदर नाम ‘हिंमाशु’ के बारे में सारी जानकारी दी है। इस नाम में क्या खास है यह हम आपको आगे बताने वाले हैं, तो आइए इस लेख को आगे पढ़ते हैं।

हिमांशु नाम का मतलब और राशि

हिमांशु नाम ऐसे ही हमेशा से ट्रेंडिंग नहीं रहा उसके पीछे का कारण है इसका अर्थ। तो चलिए हम आपको बताते हैं हिमांशु नाम का अर्थ और इसकी राशि क्या है। हिमांशु का अर्थ शांत और चंद्रमा से जुड़ा है और ये नाम कर्क राशि के अंतर्गत आता है। आइए इसे और विस्तार से जानते हैं।

नाम  हिमांशु
अर्थ  चांद
जेंडर  लड़का
अंक ज्योतिष  3
धर्म  हिन्दू 
राशि  कर्क 
नक्षत्र  पुनर्वसु (के, को, हा, ही)
शुभ दिन  सोमवार 
शुभ रंग  सफेद, हल्का हरा और गुलाबी
शुभ रत्न  मोती 

हिमांशु नाम का अर्थ क्या है?

अपने लाडले का नाम हिमांशु रखने के बारे में सोच रहे हैं तो पहले इस नाम का अर्थ जानना आपके लिए अति आवश्यक है। हिमांशु का मतलब होता है शांत किरण और चांद जैसा। अगर बात करें उसके रूप रंग की तो हिमांशु नाम के लड़के दिखने में बेहद आकर्षक और मध्यम कद के होते हैं। इनका स्वभाव बेहद दयालु होता है और ये लोगों से बहुत ही जल्दी घुलमिल जाते हैं। ये दिमाग के तेज होते हैं और इन्हें गलत काम सहने और करने की बिलकुल आदत नहीं होती है। 

हिमांशु नाम का राशिफल

हिमांशु नाम की राशि कर्क है। जैसा की हमने आपको पहले बताया है कि इस राशि के नाम वाले व्यक्ति दिखने में सुंदर और आकर्षक होते हैं। यह बड़े ही भावुक होते है और हमेशा लोगों की बातों को अच्छी तरह समझते है और बोर नहीं होते है। इस राशि के व्यक्ति बिना किसी तनाव के भी चिंता करने लगते है जिस कारण कई अधूरे काम भी रह जाते है और इन्हें समझा पाना भी काफी मुश्किल होता है। 

हिमांशु नाम का नक्षत्र क्या है?

इस नाम का नक्षत्र पुनर्वसु है और इस नक्षत्र का चिन्ह बाणों से भरा तरकश होता है। पुनर्वसु नक्षत्र से जुड़े अक्षर इस प्रकार हैं –  के , को , हा, ही।

कर्क राशि के हिसाब से हिमांशु नाम से मिलते-जुलते लड़कों के अन्य नाम

हिमांशु नाम लड़कों का बहुत ही प्यारा और ट्रेंडिंग नाम है, अगर आप भी ऐसा ही नाम अपने बेटे का रखना चाहत हैं तो हमने हिमांशु नाम से मिलते-जुलते कुछ नामों की लिस्ट तैयार की है उसे एक बार जरूर देखें। 

नाम नाम
हिमांश  हितेश
हेमांशु हेमिश
हितांशु  हिमकर
हिमांनिश हितेन
हिमानिश  हितेंद्र 
हिमंजय हिरेन
हिम्निश हिमांक 
हिमेश  हिमाद्रि
हिमान  हिम्नीश
हिमाजेश हेमांग

हिमांशु नाम के प्रसिद्ध लोग

हिमांशु नाम के वैसे तो कई प्रसिद्ध व्यक्ति मौजूद हैं, जिनमें से कुछ के बारे में हम आपको बताएंगे। 

नाम  पेशा 
हिमांशु रॉय  महाराष्ट्र एटीएस के पूर्व अधिकारी
हिमांशु राय  भारतीय फिल्म जगत के सबसे शुरुआती निर्माता-निर्देशक 
हिमांशु शर्मा फिल्म लेखक और निर्माता 
हिमांशु यादव  राजनीतिज्ञ 
हिमांशु सोनी  अभिनेता
हिमांशु राणा क्रिकेटर
हिमांशु मल्होत्रा टेलीविजन अभिनेता
हिमांशु मलिक मॉडल और अभिनेता
हिमांशु ठाकुर अल्पाइन स्कीयर
हिमांशु असनोरा क्रिकेटर 

‘ह’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम  

लड़कों के कुछ नाम होते हैं जो सुनने में हमेशा ही अच्छे लगते हैं उनमें से एक है हिमांशु। यदि आप अपने बेटे का नाम ‘ह’ अक्षर से ही रखना चाहते हैं लेकिन या फिर हिमांशु के अलावा कोई अच्छा यूनिक सा नाम रखने के बारे में सोच रहे हैं तो नीचे दी गई नामों की सूची को ध्यान से देखें।

नाम अर्थ 
हर्षित आनंदित
हंसल हंस की तरह
हार्दिक  प्रेम से भरा, स्नेही 
हनुप सूरज की रोशनी
हृत्विक हृदय की इच्छा, अभिलाषा 
हर्केश  अच्छा
हरिन शुद्ध
हर्जित जीतने वाला 
हेत्विक  भगवान शिव
हंशित शहद की तरह मीठा

इस आर्टिकल के जरिए हमने इस नाम के अर्थ, राशि और उससे जुड़ी सभी अहम जानकारियों के बारे में बताया है। अगर आप खुद नाम ढूंढ रहे हैं या फिर आपसे किसी ने अच्छा सा नाम बताने का सुझाव मांगा है, तो आप उनके साथ यह आर्टिकल शेयर कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें:

जय नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Jay Name Meaning in Hindi
विवेक नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Vivek Name Meaning in Hindi
अयांश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Aayansh Name Meaning in Hindi