अनुराग नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Anuraag/Anurag Name Meaning in Hindi

इशू नाम का अर्थ,मतलब और राशिफल - Ishu Name Meaning in Hindi

हर माता पिता अपने बच्चे से बेहद से प्यार करते हैं और वही प्यार उनके दिए गए नाम में भी साफ झलकता है। आज इस लेख के जरिए हम लड़कों के बेहद ही स्मार्ट और ट्रेंडिंग नाम अनुराग का मतलब, राशि, और इस नाम वाले लड़कों के स्वभाव के बारे में जानेंगे। यह एक ऐसा खास नाम है जो कई माता-पिता और रिश्तेदार नाम रखने का सुझाव देते हैं। इस नाम से ही प्यार झलकता है और यह नाम काफी सरल और प्यारा है जो हर किसी को अपनी तरफ आकर्षित करता है। इस समय अनुराग नाम के कई व्यक्ति काफी ज्यादा लोकप्रियता हासिल कर रहे है और उसके पीछे उनके नाम का भी अहम योगदान है।

अनुराग नाम का मतलब और राशि

अनुराग बहुत ही क्यूट और लड़कों के चुनिंदा नामों में से एक माना जाता है। आज के समय में यह नाम काफी ट्रेंड भी कर रहा है। ऐसे में इसका मतलब तो हर कोई जानना चाहेगा। आपको बता दें कि अनुराग का मतलब प्यार, लगाव, प्रेम आदि होता है, इन सभी मतलबों का प्रभाव अनुराग नाम के व्यक्तियों के व्यवहार और व्यक्तित्व में साफ देखने को मिलता है। इस नाम के व्यक्तियों के अंदर अपार प्रेम भरा होता है और यह लोगों से बड़े ही प्यार से पेश आते हैं। ‘अ’ अक्षर से शुरू होने वाला यह नाम मेष राशि के अंतर्गत आता है। इस नाम से जुड़ी और भी अहम जानकारियों को विस्तार में आगे जानें। 

नाम  अनुराग
अर्थ  प्यार, लगाव, स्नेह, प्रेम 
जेंडर  लड़का  
अंक ज्योतिष  8
धर्म  हिन्दू 
राशि  मेष 
नक्षत्र  कृतिका (अ, इ, ई, ऊ, ए)
शुभ दिन  मंगलवार
शुभ रंग  पीला, लाल और सफेद
शुभ रत्न  मूंगा

अनुराग नाम का अर्थ क्या है?

अनुराग नाम का मतलब प्रेम, लगाव, प्यार, स्नेह आदि होता है जिसके गुण आपको अपने बच्चे में देखने को मिलेंगे। अनुराग नाम के लड़कों का व्यक्तित्व काफी आकर्षक होता है और ये दिखने में बेहद सुंदर होते हैं। हालांकि ये जिज्ञासु स्वभाव के होते हैं, पर फिर भी लोगों की बातें शांति से सुनते हैं। अनुराग नाम के व्यक्तियों में ऊर्जा भरी रहती है जिससे ये किसी भी परेशानी से बिना डरे उसका सामना करने के लिए तैयार रहते हैं। इसके अलावा अनुराग नाम के व्यक्ति पैसे और करियर से जुड़े मामलों में किसी पर भी भरोसा नहीं करते हैं।

अनुराग नाम का राशिफल

अनुराग नाम की राशि मेष होती है। इस राशि के व्यक्तियों में कई अतुलनीय गुण देखने को मिलते है जो इन्हें अपने लक्ष्य की तरफ मजबूती से आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करते है। वैसे तो इनका स्वभाव शांत होता है लेकिन कभी कभी यह छोटी छोटी बातों पर गुस्सा करने लगते है और आवेश में आ जाते हैं जिस कारण हर कोई इनका फायदा उठाने की पूरी कोशिश करता है। इस राशि के व्यक्ति बेहद साहसी और निडर होते हैं और इनका स्वभाव भी काफी सरल और ईमानदार होता है। 

अनुराग नाम का नक्षत्र क्या है?

अनुराग नाम का नक्षत्र कृतिका होता है जिसका प्रतीक चिन्ह अग्निशिखा है। कृतिका नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार हैं – अ, ई, इ, ऊ, ए।

मेष राशि के हिसाब से अनुराग नाम से मिलते-जुलते लड़कों के अन्य नाम

अनुराग काफी लोकप्रिय नाम है और जिसका भी यह नाम होगा उसकी तरफ हर कोई आकर्षित हो सकता है। अगर आपको अपने बच्चे के लिए अनुराग से ही मिलता-जुलता कोई और नाम रखना है तो आइए हम आपको ऐसे कुछ नामों के बारे में बताते हैं।

नाम नाम
अनुयोग (Anuyog) अभिराग (Abhirag)
अनुरोध (Anurodh) अनुराज (Anuraj)
अनुमान (Anumaan) अनुज (Anuj)
अनुमित (Anumit) अनुजीत (Anujit)
अनुषित (Anushit) अनुकूल (Anukool)
अनुरूप (Anuroop) अनूप (Anoop)
पराग (Parag) अनुपम (Anupam)
विराग (Virag) अनुतोष (Anutosh)
अनुरित (Anurit) अनुनय (Anunay)
अनुग्रह (Anugrah) अनुकश (Anukash)

अनुराग नाम के प्रसिद्ध लोग

अनुराग हमेशा से एक चर्चित नाम रहा है और इस नाम के कई ऐसे व्यक्ति हैं जो देश-दुनिया में बहुत नाम कमा रहे हैं। यहां हम उन्हीं कुछ मशहूर अनुराग नाम के लोगों के बारे में बता रहे हैं। 

नाम  पेशा 
अनुराग अग्रवाल  पल्मोनोलॉजिस्ट 
अनुराग चौहान (पैडमैन) समाजसेवी 
अनुराग बासु फिल्म निर्माता-निर्देशक, अभिनेता 
अनुराग कश्यप फिल्म पटकथा लेखक-निर्देशक
अनुराग ठाकुर राजनेता 
अनुराग सिंह  फिल्म निर्देशक
अनुराग सैकिया  फिल्म म्यूजिक कंपोजर 
अनुराग माथुर लेखक व पत्रकार 
अनुराग त्रिपाठी  लेखक 
अनुराग अरोड़ा  अभिनेता 

‘अ’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम  

यदि आप अपने लाडले बेटे का नाम अनुराग के अलावा लेकिन ‘अ’ अक्षर से ही कुछ अलग सा रखना चाहते हैं, तो हमारे द्वारा बताए गए यूनीक और बेहतरीन नामों को एक बार जरूर देखें। 

नाम अर्थ 
अरुल (Arul) देवताओं की कृपा, आशीर्वाद
अश्विनी (Ashwini) नक्षत्रों में से एक
अटल (Atal) अचल
अम्बर (Ambar) आसमान
अमूल्य (Amulya) अनमोल, कीमती
अंशुल (Anshul) दीप्तिमान, सूरज की किरण
अर्चित (Archit) पूजा, सम्मानीय
अहम (Aham) महत्वपूर्ण, मुख्य
अधीश (Adhish) राजा
अधित (Adhit) प्रथम, विद्वान

जैसा कि इस आर्टिकल में बताया गया है अनुराग नाम के लड़के अपने दिल में लोगों के लिए हमेशा आदर, निस्वार्थ भाव और प्रेम रखते हैं। यही कारण है कि लोग इस नाम को अपने बेटे के लिए चुनते हैं। इस लेख के माध्यम से हमने इस नाम के बारे में अधिक से अधिक जानकरी देने की पूरी कोशिश की है और हमें पूरी उम्मीद है कि आपको इस लेख के जरिए अपने बेटे का सही नाम चुनने में मदद जरूर मिलेगी। 

यह भी पढ़ें:

अंकित नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Ankit Name Meaning in Hindi
विवेक नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Vivek Name Meaning in Hindi
हिमांशु नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Himanshu Name Meaning in Hindi