अपेक्षा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Apeksha Name Meaning in Hindi

अपेक्षा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Apeksha Name Meaning in Hindi

जीवन का हर सफर हमें कुछ न कुछ जरूर सिखाता है जिसके लिए हमें हमेशा तैयार रहना चाहिए। बच्चे इस सफर का एक बड़ा हिस्सा होते हैं। जिसे प्यार और खुशियों से भरा जाना चाहिए। इस सफर की तैयारी आप पहली बार करने जा रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा ताकि आपके बच्चे को एक सही दिशा मिल सके। ऐसे में बच्चे का नाम इसमें काफी हद तक मदद कर सकता है। तो क्या आप अपनी बेटी के लिए कोई नाम ढूंढ रहे हैं और कोई नतीजे पर नहीं पहुंच पा रहे हैं कि बेटी नाम क्या रखें तो इसके लिए आपको हमारा लेख जरूर पढ़ना चाहिए। आज हम लड़कियों के बहुत खूबसूरत नाम ‘अपेक्षा’ के बारे में बात करेंगे। अगर आपको अपेक्षा नाम पसंद आया hai तो इस नाम की सभी जानकारी पाने के लिए हमारे लेख को अवश्य पढ़ें।

अपेक्षा नाम का मतलब और राशि

पेरेंट्स को अपने बच्चे का नाम क्या रखें इसकी काफी चिंता लगी रहती है। आज के समय में माता पिता अपने बच्चे के नाम को लेकर कोई रिस्क नहीं लेना चाहते हैं। इसीलिए बच्चे का नाम काफी जानकारी पाने के बाद चुनना पसंद करते हैं। आज के लेख में हम अपेक्षा नाम के बारे में विस्तार से जानेंगे। अपेक्षा लड़कियों का एक ट्रेंडिंग नाम है जो पेरेंट्स को पसंद आ सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अपेक्षा नाम का मतलब आशा, उम्मीद होता है। वहीं इसकी राशि के बारे में बोला जाए तो अपेक्षा नाम की राशि मेष है।

नाम अपेक्षा
अर्थ आशा, उम्मीद
लिंग लड़की
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 8
राशि  मेष
नक्षत्र कृतिका (अ, इ, ऊ, ए, ई)
शुभ दिन  मंगलवार
शुभ रंग  लाल, सफेद और पीला
शुभ रत्न  मूंगा

अपेक्षा नाम का अर्थ क्या है?

जैसा कि नाम से ही स्पष्ट हो रहा है कि अपेक्षा यानी आशा होता है। सही तौर पर कहें तो अपेक्षा नाम का अर्थ उम्मीद और आशा होता है। अपेक्षा नाम की लड़कियां जुनूनी होती हैं। अपेक्षा नाम की लड़कियों से माता पिता को बहुत आशा होती है जिसे वो संपूर्ण करने में जी तोड़ मेहनत करती हैं। इन लड़कियों का व्यक्तित्व भी काफी आकर्षक होता है। अपेक्षा नाम की लड़कियां जिद्दी स्वभाव वाली होती हैं। लेकिन हां इनमे प्रतिभा भी खूब देखने को मिलती हैं। जिसे वो लंबे समय तक बरकरार रखने में सक्षम होती हैं। ये लड़कियां ईमानदार के साथ साथ मददगार भी होती हैं। इन्हें दूसरों की मदद करना अच्छा लगता है।

अपेक्षा नाम का राशिफल

अपेक्षा नाम की राशि मेष है जो राशि चक्र में सबसे पहले स्थान पर आती है। मेष राशि के जातक जातिकाएं काफी रोमांटिक होते हैं। मेष राशि की अपेक्षा नाम की लड़कियां खाने पीने की काफी शौकीन होती हैं। इन लड़कियों की आंखों में देखेंगे तो पाएंगे कि इन लड़कियों में कुछ अलग करने का जुनून होता है और नए कामों को करने के लिए हरदम तैयार रहती हैं। ये लड़कियां दिमागी तौर पर भी काफी मजबूत होती हैं। इन्हें लोगों का सही मार्गदर्शन करना आता है। भविष्य में वे नेता बनना चाहें तो उसमें भी हाथ अजमा सकती हैं।

अपेक्षा नाम का नक्षत्र क्या है?

अपेक्षा नाम की लड़कियों का जन्म कृतिका नक्षत्र के अंतर्गत होता है। जिसका प्रतीक चिन्ह छह तारों के समूह को माना जाता है। इस नक्षत्र से संबंधित अक्षर कुछ इस प्रकार हैं – अ, ई, ए, ऊ, इ।

अपेक्षा जैसे मेष राशि के हिसाब से अन्य नाम

मेष राशि के अंतर्गत कई अक्षर आते हैं जैसे कि च, ल, अ, आ, अं आदि। इन अक्षरों से भी आप अपनी बेटी का नाम रख सकते हैं। कुछ नामों की जानकारी तो नीचे की टेबल में भी दी गई है। इसे जरूर पढ़ें।

नाम नाम
आरती (Aarti) लिया (Liya)
आशका (Aashka) अंजलि (Anjali)
अंकिता (Ankita) आस्था (Aastha)
लतिका (Latika) लीला (Lila)
लालिमा (Lalima) लावण्या (Lavanya)
चंदना (Chandana) चिन्मयी (Chinmayee)

अपेक्षा नाम से मिलते जुलते नाम और भी नाम

अपेक्षा लड़कियों का एक यूनिक नाम है। लेकिन यदि आप अपनी बेटी का नाम अपेक्षा न रखकर इससे कुछ मिलता जुलता रखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कहीं और जाने की जरूरत नहीं है। इस लेख में हम नाम से मिलते जुलते नामों की भी जानकारी देते हैं जो नीचे दी गई है।

नाम नाम
अतिक्षा (Atiksha) अनिक्षा (Aneeksha)
अन्वीक्षा (Anveeksha) समीक्षा (Sameeksha)
दीक्षा (Deeksha) चंद्रलेक्षा (Chandraleksha)
निपेक्षा (Nipeksha) आकांक्षा (Akanksha)
परीक्षा (Pareeksha) वगाधीक्षा (Vagadheeksha)
कांक्षा (Kanksha) रक्षा (Raksha)

अपेक्षा नाम के प्रसिद्ध लोग

अपेक्षा नाम के कई हस्तियां हमारे बीच मौजूद हैं जो अपने दम पर नाम कमा रही हैं। इनमें से कुछ की जानकारी हम नीचे के लेख में साझा कर रहे हैं जिससे आपको नाम को लेकर कोई दुविधा न हो।

नाम पेशा
अपेक्षा पोरवाल अभिनेत्री
अपेक्षा दांडेकर गायिका
अपेक्षा राठौर ब्लॉगर
अपेक्षा गुरनानी सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर
अपेक्षा सुखेजा डांसर

‘अ’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

यदि आप अपनी बेटी का नाम अपेक्षा न रखकर ‘अ’ से शुरू होने वाले अन्य यूनिक नामों की तलाश कर रहे हैं तो इसके लिए आप नीचे की सारणी पढ़ सकते हैं। इससे कुछ नए नामों की जानकारी मिल जाएगी।

नाम अर्थ
अनुष्का (Anushka) प्रेम, दया
अर्चना (Archana) पूजा
अवंतिका (Avantika) उज्जैन का पुराना नाम
अरुणा (Aruna) सुबह
अर्जुना (Arjuna) निष्पक्ष, खुले दिमाग वाली, उदार
अर्पिता (Arpita) समर्पित करना
अश्विनी (Ashwini) एक नक्षत्र
अदिति (Aditi) देवताओं की माता
अर्चिता (Archita) जिसकी पूजा की जाती है
अकीरा (Akira) सुंदर शक्ति

इस आर्टिकल में हमने आपको अपेक्षा नाम के समस्त पहलुओं के बारे में बताया चाहे वो अर्थ के बारे में हो या राशिफल के बारे में हो या फिर अपेक्षा नाम के प्रसिद्ध हस्तियों के बारे में हो ताकि आपको नाम से जुड़ी तमाम जानकारी प्राप्त हो सकें। आखिर में हम यही कहना चाहेंगे कि यदि आपको ये नाम अपनी बेटी के लिए पसंद आया तो इसे रखने में देर न करें क्योंकि ये एक ट्रेंडिंग नाम है जो सभी पेरेंट्स को अपनी और आकर्षित कर सकता है।

यह भी पढ़ें:

आशु नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Ashu Name Meaning in Hindi
अनिका नाम का अर्थ,मतलब और राशिफल – Anika Name Meaning in Hindi
आयुषी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Ayushi Name Meaning in Hindi