नीलम नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Neelam Name Meaning in Hindi

नीलम नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Neelam Name Meaning in Hindi

जीवन की हर खुशी एक तरफ और माता पिता बनने की खुशी एक तरफ होती है। माता पिता बनना जीवन की सबसे बड़ी खुशी होती है। ऐसा माना जाता है कि जब तक दंपति माता पिता नहीं बनते तब तक उनका जीवन सफल नहीं होता। इसीलिए इस खुशी को दुनिया की सबसे बड़ी खुशी माना जाता है। इस खुशी के स्वागत की तैयारी पेरेंट्स पहले महीने से करना शुरू कर देते हैं। इसलिए वो बच्चे का नाम भी तलाशना शुरू कर देते हैं। आज हम आपके लिए लड़कियों के काफी प्यारे ‘नीलम’ की बात करेंगे जो अपने में ही बहुत खास है। यदि आपको यह नाम पसंद है तो इस लेख को अंत तक पढ़ने की कोशिश जरूर करें ताकि आपको इस नाम से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी मिल सके।

नीलम नाम का मतलब और राशि

नीलम लड़कियों का काफी पसंदीदा नाम है जो अधिकतर लोगों को पसंद आता है। कुछ नाम ऐसे होते हैं जिन्हें सुनकर ही उसके व्यक्तित्व को समझा जा सकता है और नीलम इन्हीं नामों में से एक है। बात रही इसके अर्थ की तो नाम से ही इसके अर्थ का अंदाजा लगा सकते हैं लेकिन नाम की सटीक जानकारी पाने के लिए आपको हमारा यह लेख जरूर पढ़ना चाहिए। नीलम नाम का अर्थ नीलमणि, नीला पत्थर और कीमती पत्थर होता है। इसकी राशि वृश्चिक होती है। नीलम नाम के बारे में और अधिक जानकारी पाने के लिए आगे अवश्य पढ़ें।

नाम नीलम
अर्थ नीलमणि, नीला पत्थर, कीमती पत्थर
लिंग लड़की
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 5
राशि वृश्चिक
नक्षत्र अनुराधा (ना, नी, नू, ने)
शुभ दिन मंगलवार
शुभ रंग  उजला, लाल, चॉकलेटी, नारंगी
शुभ रत्न  मूंगा

नीलम नाम का अर्थ क्या है?

नीलम ऐसा नाम है जिसे सुनकर लोग समझ जाते हैं कि इन लड़कियों में क्या गुण हो सकते हैं। लेकिन यदि आप फिर भी नहीं समझ पा रहे हैं तो हम आपकी चिंता दूर कर देते है। नीलम नाम का अर्थ नीलमणि, नीला पत्थर और कीमती पत्थर होता है। नीलम नाम की लड़कियां जन्म से ही किस्मत वाली होती हैं। इनका चित्त इनके वश में होता है। ये लड़कियां शारीरिक रूप से काफी ताकतवर होती हैं। इनके जीवन में आलस की कोई जगह नहीं होती है।

नीलम नाम का राशिफल

नीलम नाम की राशि वृश्चिक होती है जिसका स्वामी मंगल ग्रह है। नीलम नाम की लड़कियां हमेशा जोश से भरी रहती हैं एवं कोई भी काम या यूँ कहें कि हर समस्या इनके सामने छोटी लगती है। नीलम नाम की लड़कियां काफी प्रतिभाशाली होती हैं। ये जिद्दी भी होती हैं और इन्हें बहुत जल्दी गुस्सा आता है। जिद्दी होने के कारण ये खुद दूसरों की बात पर न चलकर दूसरे इनकी बात पर चलते हैं। इन लड़कियों में आप हिम्मत और साहस दोनों का तालमेल देख सकते हैं जो उन्हें अपने जीवन में ऊंचाइयों तक ले जाने में मदद करता है।

नीलम नाम का नक्षत्र क्या है?

नीलम नाम की लड़कियों का जन्म अनुराधा नक्षत्र में होता है जिसका प्रतीक चिन्ह सूप या जलधारा होता है। ना, नी, नू, ने इस नक्षत्र के अंतर्गत आने वाले अक्षर हैं।

नीलम जैसे वृश्चिक राशि के हिसाब से अन्य नाम

यदि आपकी पहली पसंद राशि है और आप वृश्चिक राशि के हिसाब से अपनी बेटी का नाम रखना चाहते हैं जिसमे ‘न’ अक्षर के अलावा ‘य’ और ‘त’ भी आते हैं तो इसके लिए आप नीचे की सारणी में से एक नाम चुन सकते हैं।

नाम नाम
तन्वी (Tanvi) यशिका (Yashika)
तान्या (Tanya) याशी (Yashi)
तपस्या (Tapasya) यामी (Yami)
तमन्ना (Tamanna) युवांशी (Yuvanshi)
तनुजा (Tanuja) यामिका (Yamika)
तनीशा (Tanisha) यति (Yati)

नीलम नाम से मिलते जुलते और भी नाम

ऐसे नीलम काफी पसंद किया जाने वाला नाम है। लेकिन यदि आप अपनी बेटी का नाम नीलम न रखकर इससे कुछ मिलता जुलता रखना चाहते हैं, तो हमने आपके लिए नीचे की टेबल में ऐसे ही कुछ नामों की लिस्ट तैयार की है, इसे जरूर पढ़ें।

नाम नाम
प्रियम (Priyam) नीला (Neela)
पूनम (Punam) नीलांबरी (Neelambari)
सोनम (Sonam) नीलाक्षी (Neelakshi)
कुसुम (Kusum) नीलिमा (Neelima)
रिमझिम (Rimjhim) नीलंबिका (Neelambika)

नीलम नाम के प्रसिद्ध लोग

नीलम काफी प्यारा नाम है और इसीलिए आपको इस नाम से संबंधित संपूर्ण जानकारी रखनी चाहिए। आपकी जरूरत को ध्यान में रखते हुए हमने नीलम नाम की कुछ प्रसिद्ध हस्तियों के बारे में जानकारी हासिल की है जो कुछ इस प्रकार है।

नाम पेशा
नीलम कोठारी अभिनेत्री
नीलम सक्सेना चंद्र लेखिका और कवयित्री
नीलम चतुर्वेदी मानवाधिकार कार्यकर्ता
नीलम देव राजदूत
नीलम गिल भारतीय ब्रिटिश मॉडल
नीलम मानसिंह चौधरी थियेटर निर्देशक
नीलम शर्मा दिवंगत दूरदर्शन एंकर

‘न’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

नाम तो हमारे व्यक्तित्व पर अपनी छाप छोड़ता ही है साथ ही नाम के पहले अक्षर का योगदान भी कुछ कम नहीं है। अगर आपको अपनी बेटी का नाम ‘न’ अक्षर से रखना है तो इसके लिए आप नीचे दी गई सारणी को जरूर पढ़ें।

नाम अर्थ
नताली (Natali) राजकुमारी
नविका (Navika) नया
नयना (Nayna) आकर्षक आंखों वाली
नीति (Niti) अच्छा व्यवहार
निभा (Nibha) समान, सदृश
निहारिका (Niharika) सितारा, आकाशगंगा, धुंधले
निमिशा (Nimisha) क्षणिक
निराली (Nirali) अद्वितीय
नियति (Niyati) भाग्य, आवश्यकता
निवृत्ति (Nivritti) अनासक्ति, दुःख का त्याग
नित्या (Nitya) अनंत, मां दुर्गा का एक और नाम

इस लेख में हमने जाना कि नीलम नाम की लड़कियां काफी साहसी व्यक्तित्व वाली होती हैं। कभी किसी न डरना इनके व्यक्तित्व में होता हैं। इनकी बुद्धि काफी तेज होती हैं और मेहनत करने में भी आगे होती हैं। इन लड़कियों को शुरुआती जीवन में काफी संघर्ष के बाद ही ऐसे आराम की प्राप्ति होती है और यह ठीक भी है क्योंकि बिना संघर्ष किए कुछ मिल जाने से हमें उसकी कदर नहीं होती है। यदि आप हमारे द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अपनी बेटी का नाम नीलम अवश्य रखें या अपने माता पिता बनने वाले दोस्तों को जरूर सजेस्ट करें।

यह भी पढ़ें:

नेहा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Neha Name Meaning in Hindi
निधि नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Nidhi Name Meaning in Hind
निशा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Nisha Name Meaning in Hindi