अभिनव नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Abhinav Name Meaning in Hindi

अभिनव नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Abhinav Name Meaning in Hindi

हर माता-पिता की यही उम्मीद होती है कि उनका बच्चा घर में ढेरों खुशियां लेकर आएगा और परिवारवाले खुशियां मनाएंगे। लेकिन उन्हें इस बात की भी फिक्र रहती है कि जीवन में आगे जाकर वो कैसा व्यवहार करने वाला है और लोगों के प्रति उसका स्वभाव कैसा होगा। यही कारण है कि माता-पिता अपने बच्चे के लिए नाम चुनने से पहले उसकी अच्छी तरीके से जांच पड़ताल कर लेते हैं। इसी सिलसिले हम आपके लिए अभिनव जैसे बेहतरीन नाम का विकल्प लेकर आए हैं। अभिनव लड़कों को दिया जाने वाला आज के समय का नाम है जो कि काफी चर्चा में बना हुआ है। आज हम इस नाम से जुड़ी सभी जरूरी बातें जैसे कि इसका अर्थ, राशि, नक्षत्र और स्वभाव के बारे में बताएंगे। 

अभिनव नाम का मतलब और राशि

कहते है किसी भी घर में अगर बेटे का जन्म हो तो सभी की खुशी का कोई ठिकाना नहीं होता है। लड़के के पैदा होने से घर का भाग्य बदल जाता है। इसलिए उसके लिए नाम ढूंढना भी किसी मुश्किल काम से कम नहीं होता है। अभिनव, लड़कों का बहुत ही चर्चित और चहेता नाम है। इसे अपने बेटे के लिए चुनने से पहले आपको इसका अर्थ जान लेना बेहद जरूरी है। बता दें कि अभिनव का मतलब आधुनिक, युवा, नया आदि होता है। वहीं इस नाम की राशि मेष है।  इस नाम से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए लेख को आगे जरूर पढ़ें। 

नाम  अभिनव
अर्थ  आधुनिक, युवा, नया, उपन्यास 
जेंडर  लड़का 
अंक ज्योतिष  3
धर्म  हिन्दू
राशि  मेष
नक्षत्र  कृतिका (अ, ई, उ, ए, इ)
शुभ दिन  मंगलवार
शुभ रंग  लाल, पीला और सफेद 
शुभ रत्न  मूंगा 

 

अभिनव नाम का अर्थ क्या है?

माता पिता को इस बात का पूरा ज्ञान होता है कि उन्हें अपने बच्चे का नाम बहुत सोच समझकर चुनना चाहिए क्योंकि अक्सर यह देखा गया है कि नाम के मतलब के प्रभाव से व्यक्ति उसी तरह व्यवहार करने लगता है। तो हमेशा नाम को चुनने से पहले उसका मतलब अच्छे से जानने की पूरी कोशिश करनी चाहिए। आपको बता दें कि अभिनव का मतलब आधुनिक, युवा, नया, उपन्यास आदि होता है। इस नाम के व्यक्ति बहुत साहसी होते हैं और इसी कारण से ये किसी भी तरह का जोखिम लेने से बिल्कुल कतराते नहीं हैं। ये लोग किसी भी चुनौती को मुस्कुराकर स्वीकार कर लेते हैं और साथ ही इन्हें नए कामों को करने का बहुत शौक होता है। लेकिन कुछ भी हो जाए अभिनव नाम के लड़के अपने करियर को लेकर किसी भी तरह का कोई भी समझौता नहीं करते हैं।

अभिनव नाम का राशिफल

अभिनव नाम की राशि मेष है। मेष राशि के व्यक्ति कई सारे अहम गुणों के धनी होते हैं। इनके अंदर किसी भी कार्य करने की उत्सुकता होती है और अपने लक्ष्य को हासिल करना ही इनका मकसद होता है। मेष राशि वाले व्यक्तियों का चीजों को लेकर नजरिया अच्छा होता है यही वजह है कि लोग भी इनकी बातों को सुनना और मानना पसंद करते हैं। अभिनव नाम के व्यक्ति को किसी भी समस्या का डटकर सामना करना पसंद करते हैं और जैसा इनका स्वभाव होता है, लोग इनकी तरफ खुद ही खिंचे चले आते हैं। इस राशि के मुख्य अक्षर अ, ल, इ को माना जाता है।

अभिनव नाम का नक्षत्र क्या है?

अभिनव नाम का नक्षत्र ‘कृतिका’ है और ज्योतिष के अनुसार कृतिका नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह अग्निशिखा को होता है। कृतिका नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार हैं – अ, ई, ए, ऊ, इ। 

अभिनव जैसे मेष राशि के हिसाब से अन्य नाम 

अभिनव नाम अपने अर्थ के कारण हर घर में पसंद किया जा रहा है और यह नाम अ अक्षर से शुरू होने के कारण मेष राशि के अंतर्गत आता है। अगर आपको मेष राशि के अक्षरों के हिसाब से और भी अन्य नाम की जानकारी चाहिए तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। इनमें से आप अपने बेटे का नाम चुन सकते हैं।

नाम नाम
आरव (Aarav) ईशान (Ishan)
लाक्षिव (Lakshiv) ईशव (Ishav) 
लव (Luv) अंश (Ansh)
लक्ष (Laksh) लक्ष्मण (Laxman)
लक्ष्य (Lakshay) लखन (Lakhan)
लतीश (Lateesh) ललित (Lalit)

अभिनव नाम से मिलते-जुलते और भी नाम 

अभिनव लड़कों के उन चर्चित नामों में से एक है जिसे पेरेंट्स बेहद पसंद करते हैं। अगर आप यह नाम अपने बेटे के लिए चुनते हैं या फिर इसके जैसे ही किसी नाम की तलाश कर रहे हैं तो परेशान होने की जरुरत नहीं है हम आपके लिए अभिनव नाम से मिलते-जुलते कुछ नामों की लिस्ट लेकर आए हैं आप उनमें से किसी एक को पसंद कर सकते हैं।

नाम   नाम
अभिसार (Abhisar) अभिरथ (Abhirath)
अभिमान (Abhimaan) अभी (Abhi)
अभिभव (Abhibhav) अभिनन्दन (Abhinandan)
अभियोग (Abhiyog) अभिनय (Abhinay)
अभिजीत (Abhijeet) अभिशांत (Abhishant)
उद्धव (Uddhav) शारव (Sharav)
उत्सव (Utsav) विप्लव (Viplav)

अभिनव नाम के प्रसिद्ध लोग

अभिनव काफी लोकप्रिय नाम है और साथ ही लंबे समय से सुना जा रहा है। इस नाम के कई सेलिब्रिटी हैं जिनके बारे में हम आपको बताएंगे ताकि इन्हीं लोगों से प्रभावित होकर आप भी अपने बेटे के लिए इसे सोच सकें। 

नाम  पेशा 
अभिनव बिंद्रा ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता
अभिनव शुक्ला  अभिनेता 
अभिनव चंद्रचूड़  वकील 
अभिनव मुकुंद  क्रिकेट खिलाड़ी 
अभिनव अस्थाना  पोस्टमैन.इंक के संस्थापक व सीईओ 
अभिनव कश्यप फिल्म निर्देशक और पटकथा लेखक
अभिनव ओझा  ब्लॉगर, लेखक 
अभिनव कमल उद्यमी और फिल्म निर्देशक
अभिनव मनोहर क्रिकेट खिलाड़ी 
अभिनव भटेले  कंप्यूटर वैज्ञानिक 

‘अ’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम  

अभिनव नाम का मतलब इसे और भी आकर्षक बनाता है लेकिन इसके अलावा भी अ अक्षर से लड़कों के ऐसे कई यूनीक और ट्रेंडिंग नाम हैं जिन्हें आप अपने बेटे के लिए चुन सकते हैं। हमने कुछ चुनिंदा नामों की लिस्ट उनके अर्थ के साथ तैयार की है, एक नजर जरूर डालें। 

नाम अर्थ 
अच्चिन्द्र (Acchindra) निर्दोष, निर्बाध, परफेक्ट
अरुल (Arul) देवताओं की कृपा
अक्षित (Akshit) स्थायी
अनिय (Aniy) पूर्णता, संतृप्ति 
अर्चित (Archit) पूजा, सम्मानीय
अहम (Aham) महत्वपूर्ण, मुख्य
अधीश (Adhish) राजा
अधित (Adhit) शुरुआत
अरिहंत (Arihant) जो अपने शत्रुओं का नाश कर दे
अग्रिम (Agrim) नेता

हम उम्मीद करते हैं कि आजकल के लड़कों के ट्रेंडिंग नाम अभिनव को आप हमारे द्वारा दी गई जानकारी को समझकर अपनाने का फैसला कर सकते हैं। यह नाम सुनने में जितना सुकून देता है, इसका मतलब इसे और भी ज्यादा खूबसूरत बनाता है। हमारे द्वारा दी गई सभी जानकारी आपको इस नाम को चुनने में अवश्य मदद जरूर करेगी। लेकिन आखिरी फैसला आपका होगा कि आपको यह नाम चुनना है या नहीं।

यह भी पढ़ें:

अमित नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Amit Name Meaning in Hindi
अमन नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Aman Name Meaning in Hindi
अभिषेक नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Abhishek Name Meaning in Hindi