अर्णव नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Arnav Name Meaning in Hindi

अंकुश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Ankush Name Meaning in Hindi

हर माता-पिता की यही उम्मीद होती है कि उनका बच्चा घर में ढेरों खुशियां लेकर आएगा और लोग उसके आगमन से फूलें नहीं समाएंगे। लेकिन उन्हें इस बात की भी फिक्र रहती है कि जीवन में आगे जाकर वो कैसा व्यवहार करेगा और लोगों के प्रति उसका स्वभाव कैसा रहेगा। यही कारण है कि माता-पिता अपने बच्चे के लिए बेस्ट नाम चुनने की कोशिश करते हैं। इसी सिलसिले हम आपके लिए अर्णव जैसे बेहतरीन नाम का विकल्प लेकर आए हैं। अर्णव लड़कों का बहुत ही ट्रेंडिंग नाम है। आज हम इस नाम से जुड़ी सभी जरूरी बातें जैसे कि इसका अर्थ, राशि, नक्षत्र और स्वभाव के बारे में बताएंगे। 

अर्णव नाम का मतलब और राशि

किसी भी घर में अगर बेटे का जन्म हो तो परिवारवालों की खुशी का कोई ठिकाना नहीं होता है। ऐसा माना जाता है लड़के के पैदा होने से घर का भाग्य बदल जाता है। इसलिए उसके लिए नाम ढूंढना भी किसी मुश्किल काम से कम नहीं होता है। अर्णव, लड़कों का बहुत ही अनोखा और चहेता नाम है। इसे अपने बेटे के लिए चुनने से पहले आपको इसका अर्थ जानना बेहद जरूरी है। बता दें कि अर्णव का मतलब सूरज, वायु, जल, अग्नि आदि होता है। वहीं इस नाम की राशि मेष है। इस नाम से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए लेख को आगे जरूर पढ़ें।

नाम  अर्णव
अर्थ  अग्नि, जल, वायु, सागर, सूरज 
जेंडर  लड़का  
अंक ज्योतिष  2
धर्म  हिन्दू 
राशि  मेष 
नक्षत्र  कृतिका (अ, इ, ई, उ, ए)
शुभ दिन  मंगलवार
शुभ रंग  पीला, लाल और सफेद
शुभ रत्न  मूंगा

अर्णव नाम का अर्थ क्या है?

इस बात की माता-पिता को पूरी समझ होती है कि अपने बच्चे का नाम बहुत सोच समझकर चुनना चाहिए क्योंकि अक्सर यह देखा गया है कि नाम के मतलब का प्रभाव व्यक्तित्व और स्वभाव पर पड़ता है। तो हमेशा नाम को चुनने से पहले उसका मतलब अच्छे से जानने की पूरी कोशिश करनी चाहिए। अर्णव नाम लड़कों को दिए जाने बेहतर नामों में से एक है। आपको बता दें कि अर्णव का मतलब सूर्य, अग्नि, वायु आदि होता है। इस नाम के व्यक्ति बहुत साहसी होते हैं और इसी कारण की वजह से ये किसी भी तरह के जोखिम लेने से बिलकुल कतराते नहीं हैं। यह लोग किसी भी चुनौती को मुस्काराकर अपनाते हैं और साथ ही इन्हें नए कामों को करने का बहुत शौक होता है। लेकिन कुछ भी हो जाए अर्णव नाम के व्यक्ति अपने करियर को लेकर किसी भी तरह का समझौता नहीं करते हैं। 

अर्णव नाम का राशिफल

अर्णव नाम की राशि मेष है। मेष राशि के व्यक्ति कई सारे अहम गुणों के धनी होते हैं। इनके अंदर किसी भी कार्य करने की उत्सुकता होती है और अपने लक्ष्य को हासिल करना ही इनका मकसद होता है। मेष राशि वाले वाले व्यक्तियों का चीजों को लेकर नजरिया अच्छा होता यही वजह है कि लोग भी इनकी बातों को मानना पसंद करते हैं। अर्णव नाम के लड़के किसी भी समस्या का डटकर सामना पसंद करते हैं और जैसा इनका व्यक्तित्व होता है वह इनके व्यवहार में साफ दिखाई देता है।

अर्णव नाम का नक्षत्र क्या है?

अर्णव नाम का नक्षत्र कृतिका होता है जिसका प्रतीक चिन्ह अग्निशिखा होता है। कृतिका नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार हैं – अ, इ, उ, ए।

मेष राशि के हिसाब से अर्णव नाम से मिलते-जुलते लड़कों के अन्य नाम

अर्णव जैसे नाम को कौन से माता-पिता नहीं चुनना चाहेंगे। हर किसी की पहली पसंद होगा यह नाम लेकिन फिर भी आप अर्णव नाम से मिलते-जुलते नामों के बारे में जानना चाहते हैं या अपने बेटे को दूसरा नाम देना चाहते हैं, तो हमने आपके लिए कुछ नामों की सूची तैयार की है जिसे आप देख सकते हैं और इसमें से कोई भी नाम चुन सकते हैं। 

नाम नाम
अर्नब (Arnab) आरव (Aarav)
अर्पित (Arpit) अरुण (Arun)
अभिभव (Abhibhav) अभिनव (Abhinav)
अधिनव (Adhinav) अथर्व (Atharva)
आर्यव (Aaryav) आदिव (Adiv)
आसंक (Aasank) आरिव (Aariv)
अभय (Abhay) आसव (Aasav)
शिव (Shiv) देव (Dev)
प्रणव (Pranav) माधव (Madhav)

अर्णव नाम के प्रसिद्ध लोग

अर्णव काफी ट्रेंडिंग नाम है। हालांकि यह नाम अभी उतना पुराना नहीं हुआ है इसलिए इस नाम के प्रसिद्ध लोगों के बारे में बहुत ज्यादा जानकारी मिल नहीं पाई है। इस नाम के कुछ प्रख्यात लोगों के बारे में हमने यहाँ दिया है। बस आप इन व्यक्तियों से प्रभावित होकर अपने बेटे का नाम रख सकते हैं। 

नाम  पेशा 
अर्णव त्रिपाठी  गणितज्ञ 
अर्णव दास शर्मा  लेखक और पत्रकार 
अर्णव भसीन  अभिनेता 
अर्णव मेहता  वैज्ञानिक और रिसर्चर 
अर्णव अजमथ  तमिल अभिनेता 
अर्णव कस्बेकर  फोटोग्राफर और फिल्म निर्माता 
अर्णव सिन्हा क्रिकेट खिलाड़ी 

‘अ’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम  

आपके मन में अपने बच्चे का नाम ‘अ’ अक्षर से रखने का विचार आ रहा है या फिर आजकल के ट्रेंडिंग नामों के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे द्वारा ढूंढे गए कुछ नामों को आप जरूर देख सकते हैं।

नाम अर्थ 
अबीर (Abir) रंग
अचल (Achal) लगातार, स्थिर
अग्रिम (Agrim) नेता
अनमोल (Anmol) अमूल्य
अनूप (Anoop) अतुलनीय, सर्वश्रेष्ठ
अर्चित (Archit) पूजा, सम्मानीय
अहम (Aham) महत्वपूर्ण
अभिलाष (Abhilash) इच्छा, स्नेह, तमन्ना
अधिराज (Adhiraj) राजा, नृप
अधित (Adhit) शुरुआत

अर्णव बहुत ही ट्रेंडिंग और स्टाइलिश नाम है। लेकिन इस नाम के व्यक्ति दुनिया भर में मशहूर हैं। यही वजह है कि माता-पिता के मन में इस नाम को लेकर कोई शंका नहीं रहती है और जो थोड़ी बहुत अर्णव नाम की जानकारियां उन्हें चाहिए होती हैं उसके लिए हमने यहां पर हर वो चीज बताने की पूरी कोशिश की है ताकि माता-पिता इस नाम को आंख बंद कर के अपने लाडले के लिए चुन सकें।  

यह भी पढ़ें:

अंकित नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Ankit Name Meaning in Hindi
विवेक नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Vivek Name Meaning in Hindi
साहिल नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sahil Name Meaning in Hindi