तनु नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Thanu Name Meaning in Hindi

तनु नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Thanu Name Meaning in Hindi

माता-पिता बनना पति और पत्नी के जीवन में आने वाला वो पड़ाव है, जहां से उनकी दुनिया ही बदल जाती है। संतान का सुख मां बाप के जीवन में ढेर सारी खुशियां और उमंग लाती है। ये पड़ाव हमारे जीवन में खुशियां तो लाता ही है, लेकिन साथ ही हमें नई जिम्मेदारियों से रूबरू भी कराता है। तो क्या आपके जीवन में इन खुशियों और जिम्मेदारियों का आगमन हो चुका है? आपके घर में छोटी सी और प्यारी सी लक्ष्मी का आगमन हो चुका है, परंतु आपको समझ नहीं आ रहा है कि अपनी इस बेटी का नाम क्या रखें तो यह लेख खास आपके लिए है। हम इस लेख में आपको बताएंगे कि बच्चे का क्या नाम रखें जिससे उसका भविष्य उज्जवल हो। आपकी प्यारी सी लड़की के लिए एक नाम जहन में आ रहा है – तनु। इस लेख में हम आपको तनु नाम का अर्थ, राशिफल, नक्षत्र इत्यादि के बारे में बताएंगे। इस नाम से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी के लिए इस लेख को अंत तक पढ़ें।

तनु नाम का मतलब और राशि

तनु एक छोटा सा किंतु आकर्षक नाम है। कई ऐसे माता पिता होते हैं जो अपनी छोटी सी गुड़िया का नाम  छोटा रखने में जोर देते हैं। ऐसे में अगर आप भी उन माता पिता में से एक है,ये नाम आपकी बेटी के लिए बिल्कुल फिट बैठता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें, इस नाम का अर्थ पतला वा नाज़ुक होता है। इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए इस लिस्ट पर एक नजर जरूर डालें।

नाम तनु
अर्थ पतला वा नाज़ुक 
लिंग लड़की
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 11
राशि तुला
नक्षत्र  स्वाति (रू, रे, रो, ता)
शुभ दिन  शुक्रवार
शुभ रंग सफेद और हल्का पीला
शुभ रत्न ओपल, ब्लू डायमंड और टोपाज 

तनु नाम का अर्थ क्या है?

तनु नाम का अर्थ नाजुक और पतला होता है। बेटी का जन्म परिवार में खुशियां ले कर आता है। बेटियां अपने पापा की लाडली होती हैं और उन्हें बड़े नाजों से पाला जाता है। तनु नाम की लड़कियां अपने अर्थ के समान ही नाजुक और अधिकतर पतली होती हैं। इस नाम की लड़कियां स्वभाव से खुशमिजाज होती हैं, जिन्हें दीन-दुनिया से कोई मतलब नहीं होता है। ये महिलाएं हमेशा हंसती खेलती रहती हैं। ये महिलाएं थोड़ी ज्यादा भावुक होती हैं और छोटी छोटी बातों पर उनके आसूं निकल आते हैं।

तनु नाम का राशिफल

तनु नाम की राशि तुला होती है जो राशि चक्र में छठे नंबर पर आती है एवं जिसका प्रतीक चिन्ह तराजू होता है। प्रतीक चिन्ह से अनुमान लगाया जा सकता है कि इस राशि के जातकों को सभी चीजें बैलेंस करके चलने की आदत होती है। ये सभी की खुशियों का ख्याल रखते हैं, जिसके कारण उन्हें अपनी खुशियों से समझौता करना पड़ता है। इस वजह से इन्हें त्याग की मूरत भी कहा जाता है। इन महिलाओं में चतुराई की कमी होती है जो उनके अच्छे और सरल चरित्र को दर्शाता है। 

तनु नाम का नक्षत्र क्या है?

तनु नाम की महिलाओं का जन्म नक्षत्र पूर्वाफाल्गुनी होता है। इस नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह एक खाट या पलंग होता है। इस नक्षत्र में जन्में लोगों के नाम का पहला अक्षर मो, टा, टी, टू इत्यादि है।

तुला राशि के हिसाब से तनु नाम से मिलते जुलते लड़कियों के अन्य नाम

ऐसे तो तनु एक छोटा सा और बहुत ही प्यारा सा नाम है। किंतु यदि आप अपनी बेटी का नाम तनु न रखकर उससे मिलता जुलता नाम रखना चाहते थे, तो यह लेख खास आपके लिए है।

नाम नाम
तनुजा (Tanuja) तनीषा (Tanisha)
तनुश्री (Tanushri) तनुषी (Tanushi)
तनुप्रिया (Tanupriya) तनुष्का (Tanushka)
तृषा (Trusha) तन्विशा (Tanvisha)
त्वेषा (Tvesha) तरुणा (Taruna)
तोरल (Toral) तस्वी (Tasvi)
तन्वी (Tanvi) तुरवी (Turvi)
तान्या (Tanya) तारा (Tara)
तनयश्री (Tanayshri) तानी (Tani)
तापसी (Tapasi) रानू (Ranu)

तनु नाम के प्रसिद्ध लोग

यदि आपको तनु नाम को लेकर ये चिंता है कि इस नाम की लड़कियां भविष्य में किस क्षेत्र में मुकाम हासिल कर पाने में सफल होंगी तो अलग अलग क्षेत्रों में प्रसिद्ध तनु नाम की लड़कियों के बारे में नीचे दी गई तालिका में बताया गया है। इसीलिए इस लिस्ट को जरूर पढ़ें।

नाम  पेशा
तनु कौर गिल अभिनेत्री 
तनु रॉय  दक्षिण भारतीय अभिनेत्री 
तनु खान  टीवी अभिनेत्री 
तनु वर्मा  भक्तिगीत गायिका 
तनु ग्रेवाल कनाडियन अभिनेत्री 
तनु रावत सोशल मीडिया इनफ्लूएंसर
तनु सिंह पत्रकार
तनु जैन आईएएस अधिकारी और लेखिका 

‘त’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

ऐसे तो तनु बहुत प्यारा सा नाम है। किंतु अगर आप ‘त’ से कुछ अन्य लड़कियों के नाम जानने के इच्छुक हैं तो नीचे दी गई सारणी पर एक नजर अवश्य डालें।

नाम अर्थ
तृप्ति (Trupti) संतोष 
तमन्ना (Tamanna) इच्छा 
तपस्या (Tapasya) ध्यान 
ताप्ती (Tapti) एक नदी, सूर्य की पुत्री 
तराना (Tarana) संगीतमय रचना 
त्वेषा (Tvesha) शानदार और चमकदार 
ताशी (Tashi) सौभाग्य
तनिष्ठा (Tanishtha) ईमानदार 
तन्मयी (Tanmayi) परमानंद 
तापसी (Tapasi) सुंदर 

बेटियां अपने पापा की परी होती हैं। हर पिता की यह पहली चाहत होती है कि उनके यहां संतान के रूप में बेटी का जन्म हो। पिता अपने बेटी को बहुत नाजों से पालते हैं। इस लेख में हमने जाना कि आपकी लाडली बेटी का नाम तनु रखना कितना सही साबित हो सकता है। साथ ही हमने जाना तनु नाम की महिलाओं का व्यवहार कैसा होता है। उम्मीद है आपको तनु नाम से जुड़ी तमाम जानकारी उपर्युक्त लेख को पढ़कर मिल गई होगी ताकि आप अपनी बेटी का नाम तनु रख सकें।

यह भी पढ़ें:

निधि नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Nidhi Name Meaning in Hindi
साक्षी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sakshi Name Meaning in Hindi
शिवानी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Shivani Name Meaning in Hindi