एंजल नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Angel Name Meaning in Hindi

इशू नाम का अर्थ,मतलब और राशिफल - Ishu Name Meaning in Hindi

आज के दौर में नए पैरेंट्स को अंग्रेजी नामों का बेहद शौक रहता है। इतना ही नहीं, आजकल बच्चों के लिए अंग्रेजी नाम बहुत ट्रेंड भी कर रहे हैं। इसलिए पेरेंट्स भी अपने होने वाले बच्चे को समय के साथ चलने वाले नाम देना पसंद करते हैं। आप सभी ने बहुत से लोगों को देखा होगा जो अपने हिन्दू बच्चे को अंग्रेजी नाम देना पसंद करते हैं, और आप भी अगर उन पेरेंट्स की तरह ही सोचते हैं तो फिक्र ना करें, हमारे पास ऐसे कई नाम है। एंजल इन्ही नामों में एक नाम है जिसे बहुत लोग पसंद करते हैं। माता-पिता अक्सर ऐसे नामों को प्राथमिकता देते हैं जो बच्चों के लिए मॉडर्न और लोकप्रिय दोनों हों। एंजल एक आकर्षक लड़कियों का नाम है जिसे हर कोई पसंद करता है। चलिए इस नाम से जुड़ी जानकारियां आपको इस लेख जरिए विस्तार में बताते हैं। 

एंजल नाम का मतलब और राशि

एंजल बेहद ही यूनीक और मॉडर्न नाम है। नए पेरेंट्स हिंदी नामों के मुकाबले वेस्टर्न नामों को महत्व देने लगे हैं, यही कारण है कि लोग एंजल नाम को बेहद पसंद करते हैं। अगर आपके घर में भी परी जैसे बच्ची ने जन्म लिया है तो आप भी उसका नाम एंजल रख सकते हैं। लेकिन सिर्फ लोगों को देखकर ही आपको नाम नहीं रखना चाहिए, बल्कि इस नाम के अर्थ और राशि से जुड़े स्वभाव की जानकारी भी पूरी होनी चाहिए। एंजल नाम अर्थ मैसेंजर, पर, एक राजकुमारी और देवी होता है। इस नाम की राशि मेष है। एंजल नाम से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आर्टिकल को आगे जरूर पढ़ें। 

नाम  एंजल
अर्थ  परी, देवदूत, राजकुमारी
लिंग लड़की
अंक ज्योतिष  3
धर्म  हिन्दू
राशि  मेष
नक्षत्र  कृतिका (अ, ई, यू , ए, इ)
शुभ दिन  मंगलवार 
शुभ रंग  लाल, पीला और सफेद 
शुभ रत्न  मूंगा 

एंजल नाम का अर्थ क्या है? 

किसी भी नाम को बिना उसका अर्थ जाने अपने बच्चे को नहीं देना चाहिए, क्योंकि कभी-कभी उस नाम का नेगेटिव पहलू आपके बच्चे के जीवन को प्रभावित कर सकता है। इसलिए सबसे पहले जब आप नाम को चुने को उसके अर्थ को बहुत अच्छी तरह से समझने की कोशिश जरूर करें। आपने अपनी लाड़ली के लिए एंजल जैसा बेहतरीन नाम चुन तो लिया है, तो चलिए आपको इसका मतलब बताते हैं। एंजल का मतलब परी, एक राजकुमारी और गौरव की चमक होता है। लड़कियों के लुक की बात करें को तो यह बिलकुल इस नाम के अर्थ की तरह परी जैसी दिखती हैं और बेहद ही खूबसूरत होती हैं। एंजल नाम की लड़कियां बहुत ही महत्वकांक्षी, साहसी और जिज्ञासु प्रकृति की होती है। ये हमेशा कुछ नया सीखने की कोशिश में लगी रहती हैं। इनको मुसीबतों से डर नहीं लगता है और साथ ही इनमें एनर्जी की बिलकुल कमी नहीं होती है। सिर्फ यही नहीं इन्हे चुनौतियों का सामना करना अच्छा लगता है।

एंजल नाम का राशिफल

एंजल नाम की राशि मेष है। बता दें कि मेष राशि की एंजल नाम की लड़कियां और महिलाएं एनर्जी से भरी हुई रहती हैं। इनके जीवन में इनका जो लक्ष्य होता है वह इनके लिए बेहद बहुत जरूरी होता है और ये उसे हासिल करने के लिए पूरी मेहनत के साथ आगे बढ़ती हैं। इस राशि की एंजल नाम की लड़कियों का व्यवहार दूसरों के प्रति बेहद दयालु और प्रेम भरा होता है और लोग भी इनकी छत्र-छाया में रहना पसंद करते हैं। इनके साथ रहने वाले लोग भी इनके कहने पर कोई भी काम करने को तैयार हो जाते हैं। यह महिलाएं समस्याओं का डटकर सामना करने में विश्वास रखती है। यह लोग जो कुछ भी करती है वह इनके व्यवहार की तरह ही स्पष्ट होता है।

एंजल नाम का नक्षत्र क्या है?

एंजल नाम का ‘कृतिका’ नक्षत्र होता है और जिसका प्रतीक चिन्ह अग्निशिखा है। इससे जुड़े दूसरे अक्षर हैं – अ, ई, उ, ए, इ, यू।

मेष राशि के हिसाब से एंजल नाम से मिलते-जुलते लड़कियों के अन्य नाम

एंजल एक ऐसा मॉडर्न और लेटेस्ट नाम है जिसे आप सभी ने सुना होगा, शायद यही वजह है कि आपको यह नाम बहुत पसंद आया है। लेकिन अगर आपने इस नाम को बहुत बार सुन लिया है तो टेंशन न लें हम आपके लिए इसी नाम से मिलते-जुलते और नाम लेकर आए हैं आप उन नामों में से भी अपनी बेटी का नाम चुन सकते हैं।

नाम नाम
सेजल (Sejal) किंजल (Kinjal)
कुंजल (Kunjal) काजल (Kajal)
श्रेयजल (Shreyjal) हेजल (Hajel)
प्रिजल (Prijal) सैजल (Saijel)
सीजल (Sijal) गजल (Gajal)
सृजल (Srujal) म्रुनान्जल (Mrunanjal)
एंजेलिना (Angelina) एंजेला (Angela)
कीजल (Kijal) केजल (Kejal)
प्रियांजल (Priyanjal) मुंजल (Munjal)

‘ए’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम  

एंजल नाम की खासियत उसका अर्थ जानकर तो पता चल ही गई होगी, वहीं कुछ ऐसे भी ‘’ए’ अक्षर से लड़कियों के नाम है जिन्हें आप अपनी बेटी के लिए चुन सकते हैं। हमने उन नामों की लिस्ट उनके अर्थ के साथ तैयार की है, एक नजर उसपर जरूर डालें। 

नाम अर्थ 
एकिशा (Akisha) देवी स्वरूपा, महान नारी
एकांता (Akanta) शांत, एकांत
एरिशा (Erisha) भाषण, प्रेरणादायक बोल
एशा (Esha) मोहक, सुंदर, प्यारा
एवंशी (Avanshi) एक जैसा, समान 
एनाक्षी (Anakshi) हिरण के जैसी आंखें, सुंदर नेत्र
एति (Ayeti) निष्कर्ष, परिणाम
एक्षिका (Akshika) नयन, सुंदरता
एकवीरा (Ekveera) वीर, सबसे ज्यादा बहादुर
एकांक्षा (Ekanksha) पूर्ण, एक, सबके लिए एक जैसी

एंजल नाम का मतलब, उसकी राशि और इस राशि की महिलाओं के व्यक्तित्व और स्वभाव के बारें में हमने विस्तार में बताने की पूरी कोशिश की है। लेकिन कभी-कभी कुछ चीजें हमेशा एक जैसी नहीं होती है। इसलिए जब तक आप पूरी तरह से संतुष्ट न हो जाए तब तक किसी भी आखिरी फैसले पर न पहुंचे और अच्छे से जांच-परख के बाद ही अपनी बेटी को यह नाम दें।  

यह भी पढ़ें:

विवेक नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Vivek Name Meaning in Hindi
शुभम नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Shubham Name Meaning in Hindi
अभिषेक नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Abhishek Name Meaning in Hindi