कनक नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Kanak Name Meaning in Hindi

ऋषिका नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Rishika Name Meaning in Hindi

हिन्दू धर्म में लड़कियों के ऐसे कई नाम मौजूद हैं जिन्हें अक्सर बाकी नामों से ज्यादा महत्व दिया जाता है। इन सभी नामों की लिस्ट में एक नाम जो ज्यादातर लोगों की जुबान पर रहता है वह नाम है कनक! यह नाम न सिर्फ बोलने और सुनने में काफी अच्छा लगता है बल्कि इस नाम का मतलब इसे और भी खास बनाता है। कई माता पिता अपनी बेटी का नाम कनक इसलिए भी रखते हैं क्योंकि वह अपनी लाड़ली को सबसे ज्यादा कीमती मानते हैं। इस नाम के कई सकारात्मक पहलू हैं जो इसके साथ-साथ जुड़े रहते हैं। अगर आप भी अपनी बेटी का नाम कनक रखने का विचार बना रहे हैं तो आपको नाम से जुड़े सभी अच्छे और बुरे पहलू पता होने चाहिए। ऐसे में कनक नाम की राशि, उसका मतलब, शुभ अंक और स्वभाव के बारे में जानने के लिए इस लेख को अच्छी तरह से पढ़ें। 

कनक नाम का मतलब और राशि

लड़कियों को दिया जाने वाला नाम कनक, काफी सुंदर और आकर्षक नामों में से एक है और आज के समय में ये नाम काफी ट्रेंड भी कर रहा है। वैसे तो ये नाम बहुत खास है लेकिन इसका अर्थ इसे और भी खास बनाता है। इस खूबसूरत नाम कनक का अर्थ सोना और चंदन होता है। इस नाम का मतलब जानकर आप जरूर बड़े चाव से अपनी बेटी का नाम कनक रखने के लिए तैयार हो जाएंगे। आपको बता दें कि कनक नाम कई माता-पिता की पहली पसंद होता है, क्योंकि किसी भी माँ-बाप के लिए उनकी बेटी सोने की तरह ही कीमती होती है। वहीं इस नाम की शुरुआत क अक्षर से होती है जिसकी वजह से यह मिथुन राशि के अंतर्गत आता है। इस नाम से जुड़े व्यक्तियों के स्वभाव को ढंग से जानने और उनके व्यक्तित्व को समझने के लिए लेख को आगे जरूर पढ़ें। 

नाम  कनक
अर्थ  सोना, चंदन 
जेंडर  लड़की
अंक ज्योतिष  11
धर्म  हिन्दू 
राशि  मिथुन
नक्षत्र  मृगशिरा (वे, वो, का, की, बे, बो)
शुभ दिन  बुधवार 
शुभ रंग  गुलाबी, हल्का पीला, सफेद और हरा 
शुभ रत्न  पन्ना 

कनक नाम का अर्थ क्या है?

कनक लड़कियों के चर्चित और काफी लोकप्रिय नामों में से एक है। इस नाम को सुनकर ही लोगों के मन में उत्साह सा भर जाता है। वैसे तो कहा जाता है कि हर एक नाम का अपना उद्देश्य हो होता है लेकिन कुछ ऐसे नाम होते हैं जो हमेशा से ही लोगों के दिलों पर कब्जा कर के बैठे हैं और उन्हें किसी भी समय पर अपनाया जा सकता है। कनक नाम को लोग काफी पसंद करते हैं। यह नाम हिन्दू धर्म में काफी मशहूर है, जिसका अर्थ खरा सोना होता है। जिस तरह से यह नाम सुनने में अच्छा है उसी तरह से इस नाम का अर्थ भी अच्छा हैं। आपको बता दें कि इस नाम की लड़कियां दिखने में बेहद सुंदर व आकर्षक होती हैं। कनक नाम की महिलाएं अच्छे रहन सहन, बेहतरीन सुख सुविधाओं को ज्यादा महत्व देती हैं। इस नाम की ज्यादातर लड़कियां साफ सफाई और सजाने की चीजों पर अधिक फोकस करती हैं।

कनक नाम का राशिफल

कनक नाम के व्यक्ति मिथुन राशि के होते हैं। इस राशि की लड़कियों में आपको हमेशा से ही कुछ अलग करने का जज्बा देखने को मिलेगा। ये ऐसा कोई भी वादा नहीं करती हैं जिन्हें निभाने में असमर्थ हों। कनक नाम की लड़कियों में आपको सादगी और तमीज देखने को मिलती है जो उन्हें दूसरों से बिलकुल अलग बनाती है। इतना ही नहीं इन्हें जीवन में आगे चलकर बेहतरीन जीवनसाथी मिलने की उम्मीद होती है। 

कनक नाम का नक्षत्र क्या है?

कनक नाम का नक्षत्र मृगशिरा है और ज्योतिष के अनुसार मृगशिरा नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह हिरण के सिर को माना जाता है। मृगशिरा नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार हैं – वे, वो, का, की, बे, बो।

कनक जैसे मिथुन राशि के हिसाब से अन्य नाम 

कनक नाम की मिथुन राशि के अनुसार यहाँ आपको और भी अन्य लड़कियों के नाम बताए गए हैं। ये सभी नाम मिथुन राशि के अंतर्गत आने वाले अक्षर क, छ और घ से लिए गए हैं। आइए नामों की इस सूची पर एक नजर डालते हैं। 

नाम नाम
कस्तूरी (Kasturi) किंजल (Kinjal)
कंगना (Kangna) कनिका (Kanika)
कजरी (Kajri) कलिका (Kalika)
कामाक्षी (Kamakshi) कामना (Kamna)
छनक (Chhanak) कनिष्का (Kanishka)
छाया (Chaya) छवि (Chavi)
छविष्का (Chavishka) छायावती (Chayavati)

कनक नाम से मिलते-जुलते और भी नाम 

कनक नाम अपने में ही बेहद खास है और अगर आपको भी ये नाम पसंद है या फिर इससे मिलता-जुलता कोई नाम रखना चाहते हैं, तो हमारे द्वारा बनाई गई लिस्ट से कोई भी नाम चुनकर अपनी बेटी के लिए अपना सकते हैं। 

नाम नाम
चहक (Chahak) महक (Mahak)
कांची (Kaanchi) करीना (Kareena)
कंचना (Kanchana) कंचन (Kanchan)
कनकप्रिया (Kanakapriya) कनकलता (Kanaklata) 
कनकप्रभा (Kanakprabha) कर्णिका (Karnika)
कनकवती (Kanakvati) कविता (Kavita)

कनक नाम के प्रसिद्ध लोग

कनक नाम एक सदाबहार नाम है। इस नाम की कुछ हस्तियों के बारे में नीचे बताया गया है –

नाम  पेशा 
कनक रेले मोहिनीअट्टम नृत्यांगना 
कनक लता सिंह  राजनीतिज्ञ 
कनक चापा बांग्लादेशी गायिका 

‘क’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम  

यदि आपके होने वाले या पैदा हुए बच्चे के लिए ‘क’ अक्षर फायदेमंद माना गया है और इसी वजह से आप अपनी घर की शहजादी का नाम ‘क’ अक्षर से रखने के बारे में सोच रहे हैं या फिर एक यूनिक नाम रखना चाहते हैं तो हमारे द्वारा बताए गए नामों को ध्यान से जरूर देखें।

नाम अर्थ 
कावेरी (Kaveri) एक नदी
कामाख्या (Kamakhya) देवी दुर्गा का एक रूप
कामायनी (Kamayani) इच्छा, प्यार
काया (Kaya) बड़ी बहन, शरीर
केतकी (Ketaki) एक फूल
कामिता (Kamita) चाहत
काव्या (Kavya) कविता
काम्या (Kamya) सुन्दर, सफल
कुमुद (Kumuda)  कमल, पृथ्वी
केतना (Ketana) घर, देवी लक्ष्मी का एक नाम 

कई बेहतर नामों में से एक नाम कनक से जुड़ी सभी जरूरी जानकारियां हमने इस आर्टिकल के माध्यम से देने की पूरी कोशिश की है और उम्मीद करते हैं कि इस लेख में बताई गई सभी बातें आपको इस नाम को चुनने में मदद करेंगी। ऐसे में अगर आप भी चाहते हैं कि आपकी बेटी भी भविष्य में सोने की तरह चमके और आगे बढ़े ताकि वह जीवन में साहसी और खुशहाल व्यक्ति बन सके तो कनक नाम का चुनाव उसके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है। लेख से जुड़े सुझाव आप हमे कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

काजल नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Kajal Name Meaning in Hindi
कृतिका नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Kritika Name Meaning in Hindi
काव्या नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Kaavya Name Meaning in Hindi