संध्या नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sandhya Name Meaning in Hindi

सुधा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Sudha Name Meaning in Hindi

बेटियां घर की लक्ष्मी कहलाती हैं, ये बात तो जगजाहिर है। बेटियों को हमेशा से ही बहुत ही नाजों के साथ पाला जाता है। इसलिए उनके लिए कुछ भी चुनने से पहले बहुत सोचा और समझा जाता है। खासकर जब बात उनका नाम चुनने की आती है तो और भी ध्यान रखा जाता है। बेटियों के कदम घर में पड़ते ही घर का भाग्य संवार जाता है। ऐसे में बहुत खुशनसीब वाली होती हैं वो बेटियां जिनको संध्या जैसा बेहतरीन नाम दिया जाता है। संध्या हिन्दू धर्म से जुड़ा बहुत ही मन मोहने वाला नाम है। अगर आपके मन में भी इस नाम को लेकर किसी भी तरह की शंका है तो हम यहाँ पर आपको इससे जुड़ी हर जानकारी पहुंचाने की पूरी कोशिश करेंगे।

संध्या नाम का मतलब और राशि

जब लड़की का जन्म होता है तो कहा जाता है कि घर में लक्ष्मी का रूप आया है और माँ बाप से लेकर घरवाले, रिश्तेदार सबकी खुशी का कोई ठिकाना नहीं रहता है। हर किसी को अपने अपने तरीके से बच्ची को बुलाने का मन करता है। इसलिए उसके लिए एक नाम चुनना बहुत जरूरी होता है। अगर आपने भी अपनी बेटी का संध्या नाम रखने का विचार बनाया है तो इसका अर्थ जानना बहुत जरूरी है और साथ ही इस नाम की लड़कियों का लोगों के प्रति कैसा व्यक्तित्व रहता है। स अक्षर से शुरू होने वाला संध्या नाम कुंभ राशि में आता है। संध्या यानी शाम और विचार। आगे हम इस नाम से जुड़ी और भी अहम बातों के बारे में चर्चा करेंगे। 

नाम  संध्या
अर्थ  शाम, सांझ, विचार, सोचा हुआ 
जेंडर  लड़की 
अंक ज्योतिष  9
धर्म  हिन्दू
राशि  कुंभ 
नक्षत्र  शतभिषा (गो, सा, सी, सु, स,सि)
शुभ दिन  शनिवार 
शुभ रंग  लाल, बैंगनी और हल्का नीला 
शुभ रत्न  नीलम

संध्या नाम का अर्थ क्या है?

हर पेरेंट्स चाहते हैं कि उनकी लाडली का नाम बहुत ही प्यारा और सबसे अलग हो। जो पुकारने में भी आसान हो और उसका अर्थ भी बहुत अच्छा हो। संध्या एक बहुत ही प्यारा और लड़कियों को दिया जाने वाला पसंदीदा नाम है। इस नाम का अर्थ शाम, सांझ, सोचा हुआ काम, आदि होता है। इस नाम की लड़कियां दिखने में बेहद सुंदर और अत्यधिक प्रभावशाली होती है। संध्या नाम की लड़कियों का स्वभाव बेहद मिलनसार होता है और ये लोगों के साथ रिश्ते बनाने में अच्छी होती हैं। इतना ही नहीं ये दूसरों की मदद के लिए हमेशा तैयार रहती हैं लेकिन अपने लिए मदद मांगने पर इनका संकोच करने वाला स्वभाव सामने आ जाता है। संध्या नाम की लड़कियां कभी भी अपने भाग्य के भरोसे नहीं रहती हैं बल्कि इन्हे अपनी मेहनत पर पूरा भरोसा होता है। 

संध्या नाम का राशिफल 

संध्या नाम की राशि कुंभ है। इस राशि की लड़कियां अपने ईमानदार स्वभाव के कारण लोगों के बीच पहचानी जाती हैं। ये किसी भी परिस्थिति के हिसाब से अपने आप को ढाल लेती हैं। संध्या नाम की लड़कियों में अक्सर यह देखा गया है कि वे दोस्ती करने से पहले सामने वाले व्यक्ति को व्यक्तिगत रूप से परखती हैं। इस राशि की लड़कियों के करियर की बात करें तो ये फोटोग्राफर, वैज्ञानिक, लेखक, मनोविज्ञान व वकील सफलता पूर्ण बन सकती हैं। इस राशि के मुख्य अक्षर ग, श, ष, स को माना जाता है।

संध्या नाम का नक्षत्र क्या है?

संध्या नाम का नक्षत्र ‘शतभिषा’ है और ज्योतिष के अनुसार शतभिषा नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह खाली वृत्त को माना जाता है। शतभिषा नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार हैं – गो, सा, सी, सु, स, सि।

संध्या जैसे कुंभ राशि के हिसाब से अन्य नाम 

संध्या लड़कियों का काफी प्यारा और दिलचस्प नाम है। अगर आपको कुंभ राशि के अक्षरों के हिसाब से संध्या की तरह और भी अच्छे नामों की जानकारी चाहिए तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढा है। इनमें से आप अपनी बेटी का नाम चुन सकते हैं।

नाम नाम
शगुन (Shagun) संचिता (Sanchita)
स्नेहा (Sneha) स्वरा (Swara) 
गिरिशा (Girisha) गरिमा (Garima)
गौरिका (Gaurika) गौतमी (Gautami)
शेफाली (Shefali) शैलजा (Shailja)
शुचि (Shuchi) शायला (Shayla)

संध्या नाम से मिलते-जुलते और भी नाम 

संध्या नाम खुद में ही बेहद खास नाम है, लेकिन कभी कभी माता-पिता इस नाम से मिलते-जुलते दूसरे नामों को भी महत्व देते हैं। ऐसे में हमने भी संध्या नाम से मिलते-जुलते नामों को आपके लिए ढूंढ कर रखा है, तो एक बार जरूर देखिएगा। ये रहे वो नाम –

नाम   नाम
आराध्या (Aradhya) राध्या (Radhya)
आद्या (Aadya) सानिध्या (Sanidhya)
अर्ध्या  (Ardhya) सान्या (Sanya)
आव्या (Aavya) सव्या (Savya)
संध्रा (Sandhra) सनाया (Sanaya)

संध्या नाम के प्रसिद्ध लोग

संध्या नाम के वैसे तो काफी लोग प्रसिद्ध है लेकिन इस नाम को चार चांद लगाते हैं वो लोग जिन्होंने अपने जीवन में मेहनत कर के यह मुकाम हासिल किया है और दुनिया भर में अपना नाम रोशन किया है।

नाम  पेशा 
संध्या विश्वेश्वरैया  वैज्ञानिक 
संध्या शांताराम  अभिनेत्री और नृत्यांगना 
संध्या अग्रवाल महिला क्रिकेट की पूर्व कप्तान
संध्या मृदुल फिल्म अभिनेत्री 
संध्या रॉय बंगाली अभिनेत्री एवं राजनीतिज्ञ 
संध्या गोखले  फिल्म निर्देशक 
बी संध्या आईपीएस अधिकारी 
संध्या जैन  पत्रकार 
संध्या मूलचंदानी  लेखिका 
संध्या राव  बाल साहित्य लेखिका 

‘स’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

‘स’ अक्षर लड़कियों के लिए बहुत लकी माना जाता है और ज्यादातर माता-पिता अपनी बेटी का नाम इस अक्षर से चुनते हैं ताकि जीवन में भाग्य हमेशा उनका साथ दे। इसी के चलते स अक्षर के कुछ खूबसूरत और प्यारे नाम नीचे दिए गए हैं और यदि आप भी अपनी लाड़ली बेटी का नाम ‘स’ अक्षर से रखना चाहते हैं तो एक बार जरूर चेक करें।

नाम अर्थ 
सौरभी (Saurabhi) शानदार, खुशबू
साधिका (Sadhika) बहुत गहरा
समृता (Samrita) जिसे अमृत मिला हो, अमीर
सहेज (Sahej) मूल, प्राकृतिक
सहर (Sahar) भोर, सुबह
सुलेखा (Sulekha) सुन्दर लिखावट, भाग्यशाली
सात्विका (Satvika) शांत, देवी दुर्गा का एक नाम 
सेजल (Sejal) शुद्ध पानी, नदी का पानी
सुमति (Sumati) अच्छी बुद्धि
संगिनी (Sangini) जीवनसाथी

संध्या का मतलब शाम और सोचा हुआ काम या बात होती है। इस नाम की खासियत ही इसका अर्थ है और ऐसे कौन से माता-पिता होंगे जो नहीं चाहेंगे कि उनकी बेटी का नाम इतना प्यारा हो। हमने इस आर्टिकल द्वारा संध्या नाम से जुड़ी हर वो मुमकिन जानकारी देनी की कोशिश की है जिसकी आपको जरूरत है। उम्मीद करते हैं कि इस आर्टिकल से आपको मदद जरूर मिली होगी।

यह भी पढ़ें:

निधि नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Nidhi Name Meaning in Hindi
साक्षी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sakshi Name Meaning in Hindi
शिवानी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Shivani Name Meaning in Hindi