कुणाल नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Kunal Name Meaning in Hindi

अंकुश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Ankush Name Meaning in Hindi

हर घर में बच्चे की किलकारियों से पूरा घर झूम उठता है। उनके आने की खबर से लेकर जन्म लेने तक परिवार वाले बड़ी ही बेसब्री से उनका इंतजार करते हैं। लेकिन इन सब के बीच एक बहुत ही जरूरी काम होता है वह है उनका नाम रखना। हमे नहीं पता होता कि घर में बेटी का जन्म होगा या फिर बेटे का, पर  माता-पिता दोनों के लिए ही नाम को पहले से ढूंढ कर रखते हैं। बेटे के जन्म लेने पर उसे आप एक बहुत ही प्यारा और खुशनुमा नाम दे सकते है वह नाम है कुणाल। कुणाल बहुत ही सिंपल पर फेमस नामों में से एक है। इस आर्टिकल में हम कुणाल नाम से जुड़े कई जरूरी चीजों के बारे में आपको जानकारी देने में मदद करेंगे। 

कुणाल नाम का मतलब और राशि

लड़कों को दिया जाने वाला नाम कुणाल, काफी आकर्षक और बेहतरीन नामों में से एक है और आज के समय ये नाम काफी ट्रेंड भी कर रहा है। वैसे तो ये नाम बहुत खास है लेकिन इसका अर्थ इसे और भी खास बनाता है। लड़कों के सबसे चर्चित नाम कुणाल का अर्थ सम्राट अशोक का बेटा, कमल का फूल और एक पक्षी होता है। इस नाम का मतलब जानकर आप जरूर बड़े चाव से अपने बेटे का नाम कुणाल रखने के लिए तैयार हो जाएंगे। आपको बता देे की कुणाल नाम ज्यादातर माता-पिता की पहली पसंद होता है। वहीं इस नाम की शुरुआत क अक्षर से होती है जिसकी वजह से यह मिथुन राशि में आता है। इस नाम से जुड़े व्यक्तियों के स्वभाव को ढंग से जानने और उनके व्यक्तित्व को समझने के लिए लेख को आगे जरूर पढ़ें। 

नाम  कुणाल
अर्थ  कमल, सम्राट अशोक के पुत्र का नाम, एक पक्षी 
जेंडर  लड़का
अंक ज्योतिष  5
धर्म  हिन्दू 
राशि  मिथुन
नक्षत्र  आर्द्रा (कू, घ, ङ, छ)
शुभ दिन  बुधवार 
शुभ रंग  हल्का पीला, हरा 
शुभ रत्न  पन्ना 

कुणाल नाम का अर्थ क्या है?

यह हम सब ने बहुत बार सुना होगा कि बिना अर्थ जाने कोई भी नाम नहीं रखना चाहिए, सिर्फ इस आधार पर कि वो सुनने में अच्छा लग रहा है। आपको इस बात से काफी हद तक यह अंदाजा हो गया होगा कि नाम रखना और ढूंढ़ना इतना भी आसान काम नहीं जितना लोग इसे समझते हैं। वास्तव में यह एक बहुत जिम्मेदारी वाला काम है। तो अगर आप अपने बेटे का नाम कुणाल रखते हैं तो यह कहना गलत नहीं होगा कि यह नाम उसके लिए बेस्ट चॉइस है। कुणाल जैसे लड़कों के स्मार्ट नाम का अर्थ कमल का फूल, पक्षी आदि होता है। इस नाम के लड़कों का स्वभाव काफी मिलनसार होता है और ये हर किसी को अपना दोस्त बनाने में कामयाब होते है। इन्हें हर तरह की चुनौतियों का सामना करना बेहद पसंद है। कुणाल नाम के लड़के शिक्षा के क्षेत्र में बहुत नाम कमाते है और इतना ही नहीं इन्हें एक ही काम बार-बार करना अच्छा लगता है। 

कुणाल नाम का राशिफल 

कुणाल नाम के व्यक्ति मिथुन राशि के होते हैं। इस राशि के व्यक्ति बाकी अन्य लोगों से कुछ अलग करने का जज्बा रखते हैं। ये ऐसा कोई भी वादा नहीं करते हैं जिन्हें ये निभाने में असमर्थ हो। कुणाल नाम के लड़कों में आपको सादगी और तमीज देखने को मिलती है जो उन्हें दूसरों से बिलकुल अलग बनाती है और इनके ईमानदारी के चर्चे हर जगह होते हैं। इतना ही नहीं इन्हें जीवन में आगे चलकर बेहतरीन जीवनसाथी मिलने की उम्मीद होती है। इस राशि के मुख्य अक्षर क, छ, घ को माना जाता है। 

कुणाल नाम का नक्षत्र क्या है?

कुणाल नाम का नक्षत्र ‘आर्द्रा‘ है और ज्योतिष के अनुसार आर्द्रा नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह आंसू की बूंद को माना जाता है। आर्द्रा नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार हैं – कू, घ ,ड, छ। 

कुणाल जैसे मिथुन राशि के हिसाब से अन्य नाम 

कुणाल नाम सुनने में भले ही नया लग रहा हो लेकिन यह काफी समय से लोगों की जुबां पर बना हुआ है। यह क अक्षर से शुरू होने के कारण मिथुन राशि में आता है। अगर आपको भी मिथुन राशि में आने वाले अन्य अक्षरों से अपने बेटे के लिए नाम की तलाश है तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। इनमें से आप अपने बेटे के लिए एक नाम चुन सकते हैं।

नाम नाम
कुंजल (Kunjal) केशव (Keshav)
कविश (Kavish) केतन (Ketan)
कियान (Kiyan) कबीर (Kabir)
कनीश (Kanish) कुमार (Kumar)
घनश्याम (Ghanshyam) घनेन्द्र (Ghanendra)
छगन (Chhagan) छायांक (Chhayaank)

कुणाल नाम से मिलते-जुलते और भी नाम 

कुणाल नाम सुनते ही लोग अक्सर इस नाम के व्यक्तियों की तरफ आकर्षित होने लगते हैं। अगर आपके दिमाग में भी यह नाम रखने का ख्याल आ रहा है या फिर इससे मिलता-जुलता कोई नाम आपके दिमाग में है तो ज्यादा जोर न डालें हम आपकी इसमें बिल्कुल मदद करेंगे। नीचे दिए गए कुणाल नाम से मिलते-जुलते नामों की लिस्ट पर एक नजर जरूर डालें।

नाम   नाम
क्रुणाल (Krunal) कुशाल (Kushaal)
प्रणाल (Pranal) कुशांक (Kushank)
कुशाग्र (Kushagra) कुश (Kush)
कुहान (Kuhaan) कुबेर (Kuber)
कुशांत (Kushant) कुशलराज (Kushalraj)

कुणाल नाम के प्रसिद्ध लोग

कुणाल नाम के कई प्रसिद्ध व्यक्ति हैं जिनसे हम आपको रूबरू करवाएंगे। चलिए कुणाल नाम के अन्य प्रसिद्ध व्यक्तियों के बारे में यहाँ जानते हैं।  

नाम  पेशा 
कुणाल बहल  स्नैपडील के सीईओ 
कुणाल खेमू अभिनेता 
कुणाल कपूर शेफ 
कुणाल शाह  क्रेड के संस्थापक 
कुणाल कोहली फिल्म निर्देशक 
कुणाल गांजावाला गायक
कुणाल बासु उपन्यासकार
कुणाल सिंह तमिल फिल्म अभिनेता
कुणाल कामरा  कॉमेडियन 
कुणाल बुच   एंकर, कोरियोग्राफर 

‘क’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

यदि आपके होने वाले या पैदा हुए बच्चे के लिए ‘क’ अक्षर फायदेमंद माना गया है और इसी वजह से आप अपने बेटे का नाम ‘क’ अक्षर से रखने के बारे में सोच रहे हैं या फिर यूनिक नाम रखना चाहते हैं तो हमारे द्वारा बताए गए नामों को ध्यान से जरूर देखें।

नाम अर्थ 
कौशिक (Kaushik) अद्वितीय, महात्मा 
करम (Karam) उदारता, दानशीलता
केतुभ (Ketubh) बादल
कृशांग (Krishang) भगवान महादेव, सुंदर, पतला
कृत्विक (Kritwik) हर्ष, खुशी
कार्तिकेय (Kartikey) भगवान मुरुगन, शिव-पार्वती के पहले पुत्र  
कल्पेश(Kalpesh) पूर्णता के भगवान
कोविद (Kovid) समझदार, कुशल, सुसंस्कृत
कश्यप (Kasyap) एक महान ऋषि
कृपाल (Kripal) उदार, दयालु

कुणाल बहुत ही सरल और सीधा सा नाम है। इस नाम का मतलब जितना अच्छा है उतना ही इस नाम के लड़कों का स्वभाव भी अच्छा होता है। इसलिए अगर आप अपने बेटे का नाम कुणाल रखना चाहते हैं, तो हम उम्मीद करते हैं कि इस लेख ने नाम से जुड़ी सभी अहम जानकारी पाने में आपकी मदद की होगी। अब आप ही तय करें कि आपको अपने बेटे का नाम कुणाल रखना है या उससे कोई मिलता-जुलता हुआ नाम।

यह भी पढ़ें:

अमित नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Amit Name Meaning in Hindi
अमन नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Aman Name Meaning in Hindi
अभिषेक नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Abhishek Name Meaning in Hindi