क्रिश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Krish Name Meaning in Hindi

क्रिश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Krish Name Meaning in Hindi

माता पिता का रिश्ता सबसे अनमोल रिश्ता होता है जिसे वे बिना स्वार्थ के निभाते हैं। अपने बच्चे को वो हर खुशी देने की कोशिश करते हैं जिसकी उसे तमन्ना होती है। ऐसे में नाम रखने में भी उनकी खुशी का ख्याल जरूर रखते हैं और ऐसे नाम की खोज में रहते हैं जो आपको और भविष्य में आपके बच्चे को भी पसंद आए। क्रिश लड़कों का बहुत प्यारा और यूनिक नाम है जो आपको जरूर पसंद आ सकता है। नाम के अलावा नाम के अर्थ, राशिफल, व्यक्तित्व इत्यादि के बारे में भी जानना बेहद जरूरी है तो इसे जाने बगैर बच्चे का नामकरण न करें जिसकी जानकारी हमारे आर्टिकल में दी गई है, इसे एक बार जरूर पढ़ें।

क्रिश नाम का मतलब और राशि

अगर आप चाहते हैं कि आपके बच्चे का नाम भगवान के नाम पर हो तो आपके लिए क्रिश नाम बिल्कुल सही साबित हो सकता है। क्रिश आजकल के ट्रेंडिंग नामों में से एक है। पहले हमारे बड़े बुजुर्ग बच्चों के नाम भगवान के नाम पर रखने की सलाह देते थे ताकि बच्चों में ऐसे गुण पनप पाएं। लेकिन आज पीढ़ी ट्रेंडिंग नाम के पीछे भागती है जो सही भी है। बच्चे के बारे में भी ध्यान रखना जरूरी है। क्रिश में दोनों चीजों का तालमेल है। आपको बता दें कि कृष नाम का अर्थ भगवान कृष्ण का संक्षिप्त रूप होता है। जिसकी राशि मिथुन होती है। आगे की सूची में इस नाम से संबंधित अन्य जानकारियां दी गई है इसे भी पढ़ें।

नाम क्रिश
अर्थ भगवान कृष्ण का संक्षिप्त रूप
लिंग लड़का
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 11
राशि  मिथुन
नक्षत्र मृगशिरा (वे, वो, का, की, बे, बो)
शुभ दिन  बुधवार
शुभ रंग हल्का पीला, हरा, गुलाबी और सफेद
शुभ रत्न पन्ना

क्रिश नाम का अर्थ क्या है?

क्रिश भगवान कृष्ण का एक संक्षिप्त नाम है। ऐसे में स्वाभाविक है कि आपको क्रिश नाम के लड़कों में कृष्ण जैसे गुण देखने को मिलेंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि क्रिश नाम के लोग स्वभाव से थोड़े नटखट होते हैं। इनका चंचल स्वभाव इनके आस पास के वातावरण को सकारात्मक बनाने में मदद करता है। इनका जीवन को देखने का अपना एक अलग नजरिया होता है। इनका व्यक्तित्व इतना आकर्षक होता है कि लोग इनका अनुसरण अपने जीवन में करते हैं। क्रिश नाम के लोग स्वभाव से समझदार होते हैं और समय पर सही निर्णय लेना इन्हें अच्छी तरह से आता है।

क्रिश नाम का राशिफल

क्रिश नाम की राशि मिथुन होती है। मिथुन राशि से संबंध रखने के कारण जाहिर है कि कृष नाम के बच्चों में वो सभी गुण समावेशित होंगे जो मिथुन राशि के जातकों में देखने को मिलते हैं। मिथुन राशि के जातक जवाब देने में सक्षम होते हैं । वो जो होता है मुंह पर बोलते हैं, पीठ पीछे बुराई करना इन्हें कतई पसंद नहीं होता है। मिथुन राशि के जातक होने के कारण क्रिश नाम के लड़के उसूलों के पक्के होते हैं। इनमें एक साथ कई गुण विद्यमान होते हैं। ये लोग चतुर भी होते हैं और बुद्धिमान भी होते हैं।

क्रिश नाम का नक्षत्र क्या है?

क्रिश नाम का नक्षत्र मृगशिरा होता है जिसका प्रतीक चिन्ह हिरण के सिर को माना जाता है। मृगशिरा नक्षत्र के अंतर्गत आने वाले अक्षर कुछ इस प्रकार है – वे, वो, का, कि, बे, बो।

क्रिश जैसे मिथुन राशि के हिसाब से अन्य नाम

क्रिश बेहद ही प्यारा नाम है। लेकिन यदि आप अपने बच्चे का नाम क्रिश न रखकर मिथुन राशि के हिसाब से कुछ और रखना चाहते हैं तो इसके लिए आप आगे की लिस्ट देखनी चाहिए। मिथुन राशि में आने वाले अक्षर क, छ, ह और घ हैं और इनसे शुरू होने वाले कुछ नाम इस प्रकार हैं।

नाम नाम
कार्तिक (Karthik) हृदयांश (Hridyansh)
हरि (Hari) हर्षद (Harshad)
हिमांशु (Himanshu) घनेंद्र (Ghanendra)
हिमेश (Himesh) घनश्याम (Ghanshyam)
घनेश (Ghanesh) हार्दिक (Hardik)

क्रिश नाम से मिलते जुलते और भी नाम

क्रिश अभी इतना ट्रेंडिंग में चल रहा है कि आपको इस नाम के बच्चे अपने आस पास देखने को मिल जायेंगे और ऐसे में आप अपने बच्चे को ये नाम देने में जरूर झिझक महसूस कर रहे होंगे तो घबराइए नहीं हम आपको क्रिश नाम से कुछ मिलते जुलते नामों के बारे में बताएंगे तो हमारे साथ बनें रहें।

नाम नाम
ऋषि (Rishi) नमीश (Namish)
कृषु (Krishu) सोरिश (Sourish)
श्रीष (Shrish) अनीश (Anish)
प्रिश (Prish) ध्रीश (Dhrish)
रविश (Ravish) शिरीश (Shirish)

क्रिश नाम के प्रसिद्ध लोग

क्रिश नाम की कई हस्तियां हमारे आस पास मौजूद हैं जो अपने काम से प्रसिद्ध हैं। इनमें से कुछ की जानकारी हमने आपके साथ साझा की है तो इसे एक बार जरूर देखें।

नाम पेशा
क्रिश अशोक लेखक
क्रिश जागरलमुंडी फिल्म निर्देशक
क्रिश अय्यर वालमार्ट इंडिया के पूर्व अध्यक्ष
कृष चौहान अभिनेता
क्रिश पारेख बाल कलाकार
क्रिश नाइक युट्यूबर
क्रिश मखीजा सिनेमेटोग्राफर

‘क’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

नाम का पहला अक्षर बहुत महत्वपूर्ण होता है। इसका एक कारण यह है कि केवल नाम के पहले अक्षर से लोग उसके व्यक्तित्व के बारे में बता देते हैं। इसलिए पेरेंट्स नाम को लेकर कोई रिस्क लेना नहीं चाहते हैं। यदि आप अपने बेटे का नाम ‘क’ अक्षर से रखना चाहते हैं तो नीचे दी गई सारणी इसमें आपकी मदद कर सकती है।

नाम अर्थ
कवि (Kavi) कविता रचने वाला
कैरव (Kairav) सफेद कमल
कौशल (Kaushal) दक्षता, निपुणता
कुशल (Kushal) प्रवीण, होशियार
कुश (Kush) पवित्र घास, पूजा करने योग्य, भगवान राम के पुत्र
कपिल (Kapil) सूर्य, अग्नि, संत
कुबेर (Kuber) समृद्धि के देवता
केतन (Ketan) स्वर्णिम, आकर्षक
कबीर (Kabeer) महान, सज्जन
कल्याण (Kalyan) भाग्यशाली, आशीर्वाद

सोचिए अगर आप बच्चे के माता पिता हैं और आप ही बच्चे के नाम का अर्थ नहीं पता हो तो ये काफी अटपटा सा लगता है। इसीलिए हम नाम के अर्थ पर बहुत जोर देते हैं और उम्मीद करते हैं कि जिस तरह हम आपके लिए यूनिक से यूनिक अर्थ वाले नामों का चयन करते हैं उसी तरह आप भी अपने बच्चे का नाम रखने में अर्थ का ध्यान रखते होंगे बाकी ये आपका व्यक्तिगत मामला हो सकता है। अगर आप समझते हैं कि क्रिश आपके बेटे के लिए बिल्कुल सटीक हो सकता है तो अपने बेटे को यह प्यारा नाम जरूर दें।

यह भी पढ़ें:

कैरव नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Kairav Name Meaning in Hindi
कुणाल नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Kunal Name Meaning in Hindi
कार्तिक नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Karthik Name Meaning in Hindi