सरिता नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sarita Name Meaning in Hindi

सरिता नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Sarita Name Meaning in Hindi

हर माता पिता की बच्चों से यही आशा होती है कि वे पढ़ लिखकर एक होनहार और कामयाब इंसान बनें। इस आशा में पेरेंट्स हर वो कोशिश करने के लिए तैयार रहते हैं जो उनके बच्चे को इस मुकाम तक पहुंचाने में मदद करे। इसके लिए वे शुरू से ही तैयारियों में जुट जाते हैं और इसकी शुरुआत वो एक अच्छा नाम चुनकर करते हैं। तो क्या आप भी इनमें से एक हैं? यदि हां तो आप भी एक ऐसे नाम की तलाश में होंगे जो आपकी उम्मीद को पूरा करने में सक्षम हो। आज हम लड़कियों के एक ऐसे नाम की चर्चा करेंगे जो आपकी आशाओं को पूरा कर सकता है। वह नाम है ‘सरिता’। यदि आपको यह नाम पसंद है तो इसकी हर आवश्यक जानकारी के लिए नीचे के भाग को अवश्य पढ़ें।

सरिता नाम का मतलब और राशि

आपने कई लोगों को देखा होगा कि किसी खास व्यक्ति से उनकी खास भावनाएं जुड़ी होती हैं और इसके चलते वो अपने बच्चे का नाम उनके नाम से रख देते हैं ताकि उस इंसान की छाया उनके बच्चे पर भी पड़े। सरिता ऐसे ही नामों में से एक है जो है तो सामान्य लेकिन इस नाम का अर्थ सुनकर आपका मन खुश हो जाएगा। सरिता नाम का अर्थ नदी और धारा होता है। इसे आप अपनी बेटी के व्यक्तित्व से जोड़ सकते हैं। जिस तरह नदी बिना किसी मदद के अपना रास्ता तय करती है उसी तरह सरिता नाम की लड़कियां भी होती हैं। सरिता नाम की राशि कुंभ होती है। आगे सरिता नाम से जुड़ी ऐसी ही रोचक जानकारी पाने के लिए लेख को पूरा पढ़ें।

नाम  सरिता
अर्थ  नदी, धारा
लिंग  लड़की
धर्म  हिंदू
अंकज्योतिष 5
राशि कुंभ
नक्षत्र शतभिषा (गो, सा, सि, सु, स, सी)
शुभ दिन  शनिवार
शुभ रंग  हल्का नीला, बैंगनी
शुभ रत्न नीलम

सरिता नाम का अर्थ क्या है?

सरिता नाम का अर्थ नदी या धारा होता है जो कि आपको सरिता नाम की लड़कियों में देखने को मिल सकता है। सरिता नाम की लड़कियां समय के साथ चलने वाली विचारधारा की होती हैं। इनका शांत स्वभाव इन्हें दूसरों से अलग पहचान दिलाता है। ये लड़कियां व्यवहार की दृष्टि से काफी ईमानदार और करुणा से भरपूर होती हैं। इन्हें जीवन में आने वाली सफलता के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। सरिता नाम की लड़कियों को जरूरतमंद लोगों की मदद करना पसंद होता है। सरिता नाम की लड़कियां ऐसे तो प्रतिभावान होती हैं लेकिन इसका फायदा उन्हें कम और उनके आस पास के लोगों को ज्यादा होता है।

सरिता नाम का राशिफल

सरिता नाम की लड़कियों की राशि कुंभ होती है जिसके स्वामी शनि होते हैं। इस वजह से आपने कई बार देखा होगा कि ये लोग गुस्से वाले तो होते हैं लेकिन साथ ही दिल के साफ होते हैं। सरिता नाम की लड़कियां काफी बुद्धिमान होती हैं। सरिता नाम की लड़कियां लीक से हटकर काम करना पसंद करती हैं। इन्हें लोगों की नकल करना पसंद नहीं होता है। कई बार इनके व्यक्तित्व को समझ पाना थोड़ा मुश्किल होता है। सरिता नाम की लड़कियां कई बार ऐसे फैसले ले लेती हैं जो उनके प्रियजनों की समझ से परे होते हैं।

सरिता नाम का नक्षत्र क्या है?

सरिता नाम शतभिषा नक्षत्र के अंतर्गत आता है जिसका प्रतीक चिन्ह गोलाकार वृत्त होता है। इस नक्षत्र के अंतर्गत आने वाले अक्षर कुछ इस प्रकार हैं – गो, सा, स, सी, सि, सु।

सरिता जैसे कुंभ राशि के हिसाब से अन्य नाम

बहुत से पेरेंट्स अपने बच्चों का नाम राशि के हिसाब से रखना पसंद करते हैं। इसीलिए हमने सरिता के अलावा कुंभ राशि में आने वाले कुछ अन्य नामों की भी चर्चा की है जिसकी शुरुआत ग, द, स, श और श्र अक्षर से होती है तो इसे जरूर पढ़ें।

नाम नाम
गार्गी (Gargi) गरिमा (Garima)
सावनी (Savani) श्रुतिका (Shrutika)
गीतिका (Gitika) श्रव्या (Shravya)
दक्षा (Daksha) शैली (Shaili)
शेफाली (Shefali) श्रेया (Shreya)
शनाया (Shanaya) स्वास्तिका (Swastika)
सक्ष्मा (Sakshma) सुहानी (Suhani)

सरिता नाम से मिलते जुलते और भी नाम

अक्सर आपने सरिता नाम की बच्चियों को अपने आस पास देखा होगा। यदि इस लिहाज से आप अपनी बच्ची का नाम सरिता न रखकर इससे कुछ मिलता जुलता रखना चाहते हैं तो नीचे दी गई सारणी पर जरूर गौर करें।

नाम नाम
मिशिता (Mishita) निकिता (Nikita)
बबिता (Babita) रविता (Ravita)
पुनीता (Punita) समन्विता (Samanvita)
रूचिता (Ruchita) अन्विता (Anvita)
आशिता (Aashita) दर्शिता (Darshita)

सरिता नाम के प्रसिद्ध लोग

कई बार नाम से भी पता किया जाता है कि बच्चों का आने वाला भविष्य कैसा होगा। इस सिलसिले में यदि इस नाम से जुड़ी कुछ हस्तियों के बारे में जानकारी मिल जाए तो हम आसानी से उसके भविष्य के बारे में जान सकेंगे। इसके लिए हमने सरिता नाम की मशहूर महिलाओं की सूची तैयार की है, इसे भी पढ़ें।

नाम पेशा
सरिता देवी बॉक्सर
सरिता मोर पहलवान
सरिता मिश्रा भोजपुरी गायिका
सरिता गायकवाड एथलीट
सरिता पाटिल फिल्म निर्माता
सरिता जोशी अभिनेत्री
सरिता गिरी राजनीतिज्ञ
सरिता चौधरी भारतीय-ब्रिटिश अभिनेत्री
सरिता आर्य राजनीतिज्ञ

‘स’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

कभी कभी पेरेंट्स अपने बच्चों का नाम अपने नाम के पहले अक्षर से रखना पसंद करते हैं। यदि आप भी अपने बच्चे के नाम एक खास अक्षर यानी ‘स’ से रखना चाहते हैं तो हमने इसकी भी जानकारी नीचे देने का प्रयास किया है। इनमे से कोई एक नाम पसंद कर आप अपनी बेटी के लिए चुन सकते हैं।

नाम  अर्थ 
समृद्धि (Samriddhi) संपन्नता
सौम्या (Saumya) दुर्गा जी का एक नाम, कोमलता
सुहाना (Suhana) उज्जवल, पवित्र
सीरत (Sirat) आंतरिक सुंदरता, शोहरत
समीक्षा (Sameeksha) विश्लेषण
समीरा (Sameera) सुबह की खुशबू, हवा
सुरभि (Surbhi) सुगंधित, खुशबूदार
सानवी (Saanvi) देवी लक्ष्मी का एक नाम
संचिता (Sanchita) संग्रह, एकत्र
संध्या (Sandhya) शाम, संघ, विचार

इस आर्टिकल में हमने जाना कि सरिता नाम का अर्थ नदी या धारा होता है जिसके बहाव को कोई नहीं रोक सकता है। सरिता नाम की लड़कियों को अपने रास्ते खुद बनाने में विश्वास होता है। इन्हें अपने जीवन में बहुत संघर्ष करना पड़ता हैं जिससे उनके जीवन को देखने का नजरिया बेहतर हो जाता है। इसीलिए यदि आपकी इच्छा हो कि आपकी बेटी भी बिना किसी के मदद के अपने जीवन में आगे बढ़े तो उसका नाम सरिता जरूर रखें। अगर आपको हमारे द्वारा बताई गई जानकारी से मदद मिली हो तो इसे लाइक और शेयर जरुर करें।

यह भी पढ़ें:

सपना नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sapna Name Meaning in Hindi
सृष्टि नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Srushti Name Meaning in Hindi
सुनीता नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Suneeta Name Meaning in Hindi