तनिशा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Tanisha Name Meaning in Hindi

तनिशा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Tanisha Name Meaning in Hindi

हम अपने आर्टिकल में आपके बच्चों के लिए कुछ ऐसे नामों को लाते हैं जो आपको पसंद आए। साथ ही नाम के अर्थ स्वभाव, व्यक्तित्व इत्यादि के बारे में बिल्कुल सही और सटीक जानकारी देने की कोशिश करते हैं। इस नामों के आर्टिकल में हम आज लड़कियों के बहुत ही प्यारे नाम तनीशा के बारे में विस्तार से जानेंगे। तनीशा नाम ही इतना सकारात्मक और ऊर्जावान महसूस होता है तो सोचिए यदि आप अपनी बेटी का नाम तनीशा रखते हैं तो वो कितना अच्छा होगा। तनीशा नाम से जुड़े व्यक्तित्व, व्यवहार, राशिफल इत्यादि की जानकारी विस्तार से जानने के लिए आगे जरूर पढ़ें।

तनीशा नाम का मतलब और राशि

तनीशा नाम लड़कियों के लिए काफी खूबसूरत सा नाम है जिसे पैरेंट्स पसंद करते हैं। लेकिन हर पैरेंट्स की ये जिम्मेदारी है कि वो केवल नाम की खूबसूरती देखकर अपनी बेटी का नाम न रखें बल्कि उसके अर्थ के बारे में भी जानने की कोशिश करें ताकि आगे चलकर आपके बच्चे के जीवन में कोई नकारात्मक प्रभाव न पड़े। इसीलिए हम नाम के साथ साथ इसके अर्थ के बारे में भी बताते हैं। तनीशा एक संस्कृत नाम का है और जिसका अर्थ है महत्वाकांक्षा, इच्छा और परियों की रानी होता है। तनीशा नाम की राशि तुला लग्न की होती है। आगे तनीशा नाम से जुड़े नक्षत्र, अंकज्योतिष इत्यादि के बारे में बताया गया है इसे भी पढ़ें।

नाम तनीशा
अर्थ महत्वकांक्षा, इच्छा, परियों की रानी
लिंग लड़की
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 9
राशि तुला
नक्षत्र स्वाति (रू, रे, रो, त, ता)
शुभ दिन  शुक्रवार
शुभ रंग सफेद और हल्का नीला
शुभ रत्न ओपल, ब्लू डायमंड, टोपाज

तनीशा नाम का अर्थ क्या है?

तनीशा नाम का अर्थ महत्वाकांक्षा, इच्छा और परियों की रानी होता है। जब अर्थ ऐसा है तो सोचिए तनीशा नाम का व्यक्तित्व कितना प्रभावशाली होगा। तनीशा नाम की लड़कियां बला की खूबसूरत होती हैं। तनीशा नाम की लड़कियां दूसरों की सोच की इज्जत करती हैं। गुस्से में भी संयम रखना इन्हें बखूबी आता है। तनीशा नाम की लड़कियां तुरंत निर्णय नहीं लेती हैं बल्कि थोड़ा समय लेकर फैसला लेती हैं जो उनके व्यक्तित्व में भी झलकता है। तनीशा नाम की लड़कियों को अपने जीवन में कुछ बड़ा करने की तमन्ना होती है जो वो अपनी लगन और मेहनत से हासिल कर लेती हैं।

तनीशा नाम का राशिफल

तनीशा नाम की लड़कियों की राशि तुला होती है जो उसके व्यक्तित्व में प्रदर्शित होता है। तुला राशि को तनीशा नाम की लड़कियां सीधी-साधी और साफ मन की होती हैं। तनीशा नाम की लड़कियां थोड़ी संवेदनशील होती हैं। कभी कभी ये थोड़ी असंतुलित व्यवहार करती हैं और अपने लाभ के बारे में सोचती हैं। लेकिन इसके अलावा वो अपने परिवार से इतना प्रेम करती हैं कि उनके लिए बलिदान भी देने से इंकार नहीं करती हैं। ये अपने आसपास सफाई रखती हैं। इन लड़कियों को घूमने फिरने का भी काफी शौक होत हैं।

तनीशा नाम का नक्षत्र क्या है?

तनीशा नाम की लड़कियों का नक्षत्र स्वाति होता है। जिसका प्रतीक चिन्ह हवा में झूलते छोटे पौधे को माना जाता है। तनीशा के अलावा रू, रे, रो, त, ता से शुरू होने वाले नाम भी स्वाति नक्षत्र के अंतर्गत आते हैं।

तनीशा जैसे तुला राशि के हिसाब से अन्य नाम

कुछ पैरेंट्स को अपने बच्चों का नाम राशि के हिसाब से रखना होता है और राशि के हिसाब से यूनिक नामों की तलाश में रहते हैं पर ऐसे नाम मिल नहीं पाते हैं। पर घबराएं नहीं हमने आपके लिए ऐसे नामों की सूची तैयार की है जो राशि के हिसाब से भी है और और यूनिक भी है। इसमें से आप कोई एक नाम अपनी बच्चे की लिए चुन सकते हैं।

नाम नाम 
रुचिका (Ruchika) तुलसी (Tulsi)
रागिनी (Ragini) तोरल (Toral)
राम्या (Ramya) तापसी (Tapsee)
तान्या (Tanya) तृप्ति (Tripti)
तनुजा (Tanuja) रेवा (Rewa)

तनीशा नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

ऐसे तो तनीशा लड़कियों के लिए बहुत प्यारा नाम है लेकिन यदि आप अपने बेटी का नाम तनीशा न रखकर इससे कुछ मिलता जुलता नाम रखना चाहते हैं तो हमने आपकी सुविधा के लिए ऐसे ही कुछ नामों की सूची तैयार की है। इसमें से भी आप अपनी बेटी का नाम रख सकते हैं।

नाम नाम
अनिशा (Anisha) मनिशा (Manisha)
निशा (Nisha) अमिशा (Amisha)
दिविशा (Divisha) कविशा (Kavisha)
सिरीशा (Sirisha) प्रिशा (Prisha)
अनाइशा (Anaisha) नाइशा (Naisha)

तनीशा नाम के प्रसिद्ध लोग

हमने इस लेख में आपको तनीशा नाम के कुछ हस्तियों के बारे में बताने की कोशिश की है ताकि आपको पता चल सके कि तनीशा नाम के बारे में हम क्यों इतना जोर दे रहे हैं। आगे की सूची में हमने तनीशा नाम से विख्यात कुछ हस्तियों के बारे में चर्चा की है इस पर ध्यान दें।

नाम पेशा
तनीशा बंसल इंटीरियर डिजाइनर
तनीशा क्रास्टो बैडमिंटन खिलाड़ी
तनीशा सी फोर्ड अमेरिकन लेखक
तनीशा मुखर्जी अभिनेत्री
तनीशा संतोषी अभिनेत्री, फिल्ममेकर, स्क्रिप्ट राइटर
तनीशा सांघवी संगीतकार

‘त’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

तनीशा ‘त’ अक्षर से शुरु होने वाला बहुत ही प्यारा नाम है। लेकिन यदि आप अपनी बेटी को इससे भी प्यारा नाम देना चाहते हैं हमने नीचे की तालिका में ‘त’ अक्षर से ऐसे ही कुछ नाम बताया है, इस पर एक नजर जरूर डालें।

नाम अर्थ
तपस्या (Tapasya) ध्यान
तृप्ति (Tripti) समाधान, संतोष
तृष्णा (Trishna) प्यास
तानी (Tani) प्रोत्साहन, प्रेरणा
तानाश्वी (Tanashvi) समृद्धि के लिए वरदान
तनिका (Tanika) अप्सरा
तारिणी (Tarini) दुर्गा माँ
तरणी (Tarni) पृथ्वी, नाव
तिलोत्तमा (Tilottama) आकाशीय अप्सरा
तेजसी (Tejsi) ऊर्जावान, प्रतिभाशाली

इस लेख में हमने जाना की तनीशा लड़कियों के लिए बहुत ही सुन्दर नाम है जिसे केवल सुनकर ही सकारात्मक ऊर्जा का अनुभव होता है तो सोचिए यदि आप अपनी बेटी का नाम तनीशा रखते हैं तो उसके लिए और आपके लिए कितना अच्छा होगा। इन्हें अपने परिवार वालों से बहुत प्यार होता है जिनके लिए वो कुछ भी त्याग करने के लिए तत्पर रहती हैं। उम्मीद है कि इतनी सारी जानकारी मिलने के पश्चात आपने अपनी बेटी का नाम तनीशा रखना तय कर लिया होगा। अगर आपको लगता है कि ये आर्टिकल दूसरों के काम भी आ सकती है इसे दूसरों के साथ शेयर और लाइक जरुर करें।

यह भी पढ़ें: 

तनवी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Tanvi Name Meaning in Hindi
तृषा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Thrisha Name Meaning in Hindi
तानिया नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Taniya Name Meaning in Hindi