अद्वैत नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Advait Name Meaning in Hindi

अद्वैत नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Advait Name Meaning in Hindi

आज के वक्त में माता-पिता उन नामों को अपने बच्चे के लिए अपनाते हैं जो ट्रेंड कर रहा हो या फिर बाकी नामों से थोड़ा अलग हटकर नाम हो। कुछ ऐसे नए और ट्रेंडिंग नाम मौजूद हैं जो बोलने और सुनने में बेहतरीन लगते हैं। थोड़े अलग नाम को ढूंढने के लिए पेरेंट्स को मेहनत भी करनी पड़ती है। लेकिन आप परेशान न हों आज हम आपको लड़कों के एक बेहद यूनीक और लेटेस्ट नाम के बारे में बताएंगे। हम जिस नाम की बात कर रहे हैं वो नाम है ‘अद्वैत’। तो चलिए इस नाम के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को विस्तार में पढ़ते हैं।

अद्वैत नाम का मतलब और राशि

अद्वैत नाम सुनने में ही बेहद यूनीक लगता है और इसको सुनने के बाद कई माता-पिता इसकी तरफ आकर्षित भी होते हैं। लेकिन किसी भी नाम को चुनने से पहले उसके मतलब के बारे में जान लेना समझदारी होती है। अद्वैत नाम का मतलब अनोखा, ब्रह्मा और विष्णु होता है। इस नाम की राशि मेष है। ऐसे लोग किसी कार्य को पूरा करने से न तो पीछे हटते हैं और न ही डरते हैं। तो चलिए अद्वैत नाम से जुड़ी और भी दिलचस्प बातों  के बारे में आगे जानते हैं।

नाम  अद्वैत
अर्थ  अनोखा, ब्रह्मा और विष्णु
लिंग   लड़का
अंक ज्योतिष  3
धर्म  हिन्दू
राशि  मेष
नक्षत्र  कृतिका (अ, ई, ऊ, ए, इ)
शुभ दिन  मंगलवार
शुभ रंग  पीला, लाल और सफेद
शुभ रत्न  मूंगा

अद्वैत नाम का अर्थ क्या है?

अद्वैत नाम का मतलब अनोखा, ब्रह्मा और विष्णु का एक नाम होता है। यह कहना गलत नहीं होगा कि जैसा आपका नाम होगा वैसा ही प्रभाव लोगों पर आपका पड़ता है। अद्वैत बहुत ही छोटा, स्टाइलिश और सुनने में भी बहुत प्यारा नाम लगता है। इस नाम के व्यक्तियों में आत्मविश्वास की कोई कमी नहीं होती है और साथ ही ये किसी भी काम को करने से पहले बिलकुल भी डरते नहीं है। इन लड़कों के अंदर एक अनोखा चार्म होता है जिसकी वजह से लोग इनकी तरफ खींचे चले आते हैं। ये व्यक्ति साहसी और निडर स्वभाव के होते हैं। इसलिए कुछ भी करने से पहले आगे का नहीं सोचते हैं। ये व्यक्ति आज में जीना पसंद करते हैं, बिना कल की चिंता किए।

अद्वैत नाम का राशिफल

अद्वैत नाम की राशि मेष है। इस राशि के लड़कों को समय की अहमियत पता होती है, इसलिए वे अपने वक्त को बर्बाद करना पसंद नहीं करते हैं। लेकिन ये कल क्या होगा यह सोचकर भी अपना जीवन नहीं गुजारते हैं। इन्हें अपने जीवन में क्या हासिल करना है यह पता होता है और उसके लिए मेहनत भी करने को तैयार रहते हैं। लेकिन लक्ष्य तक न पहुंचने पर निराश नहीं होते बल्कि दोबारा प्रयास करते हैं। ये लड़के दिखने में बेहद हैंडसम और स्मार्ट होते हैं। लेकिन ज्यादा आकर्षक इनकी बातें होती हैं। इस राशि के मुख्य अक्षर अ, ल, च को माना जाता है।

अद्वैत नाम का नक्षत्र क्या है?

अद्वैत नाम का नक्षत्र कृतिका है और ज्योतिष के अनुसार कृतिका नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह अग्निशिखा को माना जाता है। कृतिका नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार है- अ, आ, ई, ऊ, ए, इ।

अद्वैत जैसे मेष राशि के हिसाब से अन्य नाम

अद्वैत नया और यूनीक नाम है जिसे आप सभी ने आज कल बहुत बार सुना जरूर होगा। यह नाम अ अक्षर से शुरू होने के कारण मेष राशि में आता है। अगर आपको मेष राशि के हिसाब से और भी अन्य अक्षरों से लड़कों के नाम की जानकारी चाहिए तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। इनमे से आप अपनी पसंद का नाम चुन सकते हैं।

नाम नाम
अभ्युदय (Abhyuday) अमिश (Amish)
आरव (Aarav) आरोह (Aaroh)
अद्भुत (Adbhut) अविनाश (Avinash)
अवध (Awadh) अलंकार (Alankar)
अजीत (Ajeet) अनंत (Anant)
चैतन्य (Chaitanya) चिन्मय (Chinmay)
लक्षित (Lakshit) चेतन (Chetan)
लव (Luv) लक्ष्य (Lakshya)

अद्वैत नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

अद्वैत नाम से मिलते-जुलते बाकी अन्य नामों के बारे में जानना चाहते हैं और अपनाना चाहते हैं तो हमारे द्वारा तैयार की गई अन्य नामों की लिस्ट को जरूर देखें उसमे से दूसरे नाम अपने बच्चे के लिए पसंद करें।

नाम   नाम
अद्विक (Advik) अद्वित (Advit)
आद्य (Aadya) अद्वय (Advay)
अद्वितीय (Advitiya) आदि (Aadi)
आदिक (Adik) अदिश (Adish)

अद्वैत नाम के प्रसिद्ध लोग

अद्वैत नाम के ऐसे कुछ प्रसिद्ध पुरुष हमारे बीच मौजूद हैं जो कि अपने क्षेत्र में खूब नाम कमा रहे हैं, तो हम उन्हीं में से कुछ चुनिंदा व्यक्तियों के बारे में आपको बताएंगे।

नाम  पेशा 
अद्वैत खेर मॉडल
अद्वैत कोट्टारी फिल्म लेखक
अद्वैत नेमलेकर संगीतकार
अद्वैत चंदन फिल्म निर्देशक
अद्वैत दादरकर अभिनेता
अद्वैत ठाकुर उद्यमी
अद्वैत पागे तैराक

‘अ’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

हम आपके लिए ‘अ’ अक्षर से लड़कों के बेहद ही अनोखे और बेहतरीन नाम लेकर आए हैं। यदि आप अपने लाडले बेटे का नाम एकदम यूनिक रखना चाहते हैं तो नीचे दी गई नामों की लिस्ट को एक बार ध्यान से जरूर चेक करें।

नाम अर्थ 
अधिनव (Adhinav) बुद्धिमान
अच्युत (Achyuta) ठोस, अचल, अविनाशी
अर्चित (Archit) पूजा, सम्माननीय
अहम (Aham) महत्वपूर्ण, मुख्य, जिसका विशेष महत्व हो
अमन (Aman) शांति, सुरक्षा
अवतार (Avtar) विशिष्ट व्यक्ति
अनुज (Anuj) छोटा भाई
अधीश (Adhish राजा
अभय (Abhay) निर्भय, धर्म का पुत्र
अक्षय (Akshay) अविनाशी, अनंत, अमर

हम उम्मीद करते हैं कि अपने लाडले बेटे के लिए अद्वैत नाम आपको पसंद आया होगा और इस नाम को और भी बेहतर तरीके से जानने के लिए हमारे लेख ने आपकी मदद की होगी। क्योंकि बच्चे का नाम रखना बेहद ही जिम्मेदारी वाला काम होता है और इसमें किसी भी तरह की लापरवाही नहीं की जानी चाहिए।

यह भी पढ़ें: 

अर्णव नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Arnav Name Meaning in Hindi
अनीश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Anish Name Meaning in Hindi
अक्षत नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Akshat Name Meaning in Hindi