तरुण नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Tarun Name Meaning in Hindi

तरुण नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Tarun Name Meaning in Hindi

बच्चे के पैदा होने से लेकर उसके बड़े होने तक माता पिता की जिम्मेदारी होती है वह उसकी हर छोटी-बड़ी चीजों का ख्याल रखें। इसकी शुरुआत उसके स्वास्थ्य की देखभाल करने से शुरू होती है। साथ ही जब वह पैदा होता है तो उसका नाम रखना ही सबसे पहली प्राथमिकता होती है। ऐसे में तरुण नाम लड़कों का बहुत ही प्यारा नाम है। माता-पिता यही चाहते हैं कि बच्चे को जीवन में हमेशा सिर्फ तरक्की और खुशियां मिलें। इसलिए जब बारी बेटे को नाम देने की आती है तो वे सबसे बेहतर नामों में से एक नाम चुनते हैं। तरुण नाम लोगों का ध्यान खींचने वाला नाम है और इस नाम के लड़के दिखने में बेहद हैंडसम होते हैं। चलिए इस नाम को और भी करीब से जानने के लिए लेख को आगे तक पढ़ते हैं।

तरुण नाम का मतलब और राशि

परिवार वालों की यही कोशिश रहती है उनके दुलारे बेटे को दिया जाने वाला नाम सुनने में बहुत अच्छा हो, लेकिन हम जिस समाज रहते है वहाँ नाम के साथ-साथ उसका मतलब भी दिलचस्प होना जरूरी है। तरुण नाम लोगों को इसलिए पसंद है क्योंकि यह सुनने में स्टाइलिश है साथ ही इसका अर्थ भी बेहतर है। इस नाम का अर्थ युवा, कोमल आदि होता है। इसके साथ ही इसकी तुला राशि होती है। तरुण नाम का अर्थ और यह राशि इस नाम वाले लड़कों पर कितना प्रभाव डालती है,  इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप आर्टिकल पूरा जरूर पढ़ें।

नाम  तरुण
अर्थ  युवा, कोमल
लिंग   लड़का
अंक ज्योतिष 
धर्म  हिन्दू
राशि  तुला 
नक्षत्र  स्वाती (रू, रे, रो, त, ता)
शुभ दिन  शुक्रवार 
शुभ रंग  सफेद, हल्का नीला 
शुभ रत्न  ओपल, ब्लू डायमंड और टोपाज 

तरुण नाम का अर्थ क्या है?

तरुण नाम सुनने में काफी स्टाइलिश और मॉडर्न जमाने का नाम लगता है, शायद यही वजह है कि आजकल के माता-पिता इस नाम को अपनाना पसंद करते हैं। तरुण का मतलब कोमल, युवा आदि होता है। तरुण नाम के व्यक्तियों की खासियत होती है इनका लुक, ये लड़के दिखने में बेहद हैंडसम और स्मार्ट होते हैं और इन्हें देखकर कोई भी इनकी तरफ आकर्षित हो सकता है। इन्हे ज्ञान का भंडार भी कहा जाता है क्योंकि इनका दिमाग काफी तेज होता है। ये लोग दूसरों के मुकाबले खुद को हमेशा आगे रखते हैं। इन्हें दूसरों की तारीफ करना और खुद की तारीफ सुनना पसंद होता है। ये जिस भी काम को करने की ठानते हैं उसे पूरा करके रहते हैं। 

तरुण नाम का राशिफल

‘त’ अक्षर तुला राशि में आता है इसलिए तरुण नाम की राशि तुला है। बता दें कि तुला राशि के लड़कों का स्वभाव बेहद दयालु होता है और वे किसी भी जरूरतमंद की मदद करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। सिर्फ इतना नहीं है ये अपने दोस्तों और परिवार के लिए बिना कुछ सोचे समझे किसी भी चीज का त्याग करने के लिए तैयार हो जाते हैं। आपको बता दें कि इस राशि के लड़कों को घूमने का बहुत शौक रहता है और ये नई जगहों पर जाकर कुछ नया सीखने की कोशिश भी करते हैं। इस राशि के मुख्य अक्षर त, र को माना जाता है।

तरुण नाम का नक्षत्र क्या है?

तरुण नाम का नक्षत्र ‘स्वाती’ है और ज्योतिष के अनुसार स्वाती नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह हवा में झूलते छोटे पौधे को माना जाता है। स्वाती नक्षत्र से जुड़े और अक्षर हैं – रू, रे, रो, त, ता। 

तरुण जैसे तुला राशि के हिसाब से अन्य नाम 

तरुण लड़कों का काफी ट्रेंडिंग नाम है और यह त अक्षर से शुरू होने के कारण तुला राशि के अंतर्गत आता है। अगर आपको तुला राशि के हिसाब से और भी अन्य नाम की जानकारी चाहिए जो तुला राशि के अक्षरों से शुरू होते हैं तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। इनमें से आप अपने बेटे का नाम चुन सकते हैं। 

नाम नाम
तारक (Tarak) तपन (Tapan)
तन्मय (Tanmay) तृणय (Trinay)
तृष (Trish) तक्ष (Taksh)
तनुज (Tanuj) तपस (Tapas)
रेवंत (Revant) रोनित (Ronit)
रोहन (Rohan) रौनक (Raunak)
रुत्व (Ritva) रुद्रम (Rudram)

तरुण नाम से मिलते-जुलते और भी नाम 

तरुण नाम खुद में ही बेहद आकर्षक और प्रचलित नाम है, लेकिन कभी कभी माता-पिता इस नाम से मिलते-जुलते दूसरे नामों की भी तलाश करते हैं। ऐसे में हमने भी तरुण नाम से मिलते-जुलते नामों को आपके लिए ढूंढ कर रखा है, तो एक बार जरूर देखिएगा। ये रहे वो नाम –

नाम   नाम
प्रगुण (Pragun) वरुण (Varun) 
बरुन (Barun) करुण (Karun)
विरुन (Virun) प्रसून (Prasun)
तरुश (Tarush) अर्जुन (Arjun)
निपुण (Nipun) मिधुन (Midhun)

तरुण नाम के प्रसिद्ध लोग

तरुण बेहद ही खास और स्टाइलिश नाम है और इस नाम की कई जानी-मानी हस्तियों के बारे में आप सभी ने सोशल मीडिया या किसी न्यूज पेपर व मैगजीन में जरूर पढ़ा होगा, तो चलिए उन्हीं में से कुछ प्रसिद्ध व्यक्तियों के बारे में आपको बताते हैं।

नाम  पेशा 
तरुण अरोड़ा मॉडल, अभिनेता
तरुण भट्टाचार्य संतूर वादक 
तरुण गिल  यूट्यूबर, फिटनेस एक्सपर्ट 
तरुण गोगोई  असम के पूर्व मुख्यमंत्री (दिवंगत)
तरुण मनसुखानी फिल्म लेखक व निर्देशक 
तरुण ताहिलियानी फैशन डिजाइनर
तरुण डे फुटबॉल खिलाड़ी  
तरुण मेहता  उद्योगपति 
तरुण विजय लेखक, पत्रकार और राजनीतिज्ञ
तरुण तेजपाल पत्रकार

‘त’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम  

अपने बच्चे के जन्म से पहले ही आपके मन में उसके लिए कोई यूनिक नाम या किसी खास अक्षर से उसका नाम रखने का विचार था, आप उसे रख सकते हैं। जैसे कि ‘त’ अक्षर से आपने अपने बेटे का नाम रखने के बारे में सोचा है, तो हमने इस अक्षर वाले नामों की लिस्ट तैयार की है आप एक बार इसे भी देख सकते हैं।

नाम अर्थ 
तनय (Tanay) पुत्र, लाडला 
तुषार (Tushar) बर्फ, ठंड 
तविश (Tavish) मजबूत, स्वर्ग 
तनुश (Tanush) ईश्वर
तेजस (Tejas) स्वर्ण, शक्ति
तेज (Tej) रोशनी, प्रतिभा 
तिलक (Tilak) माथे पर लगाया गया शुभ संस्कार
तरंग (Tarang) लहर, आनंद 
तमिश (Tamish) चंद्रमा 
तनिष्क (Tanishk) गहना 

तरुण जैसे मॉडर्न नाम के लड़कों का व्यक्तित्व, व्यवहार और नजरिया कैसा होता है, हमने इस आर्टिकल में विस्तार में बताने की कोशिश की है। इतना ही नहीं आपने यह भी जाना कि कैसे इस नाम का प्रभाव आपके बेटे के आने वाले जीवन पर पड़ सकता है। इन सभी जानकारी के बावजूद हम आपको यही सलाह देंगे कि जब तक आप इस नाम को लेकर पूरी तरह से निश्चिन्त न हो जाए तब तक बच्चे का कोई नाम न रखें भले ही आप उसे प्यार भरे नाम से घर पर बुलाएं। इस लेख में हमने तरुण नाम का जिक्र किया है, तो अगर आपको यह नाम पसंद आया और लेख में बताई गई जानकारी फायदेमंद लगी हैं तो हमे नीचे कमेंट सेक्शन में जरूर बातएं।

यह भी पढ़ें:

अंकित नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल –Ankit Name Meaning in Hindi
विवेक नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Vivek Name Meaning in Hindi
साहिल नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sahil Name Meaning in Hindi