योगेश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Yogesh Name Meaning in Hindi

कमल नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Kamal Name Meaning in Hindi

कुछ नाम लड़कों के ऐसे होते हैं जो न सिर्फ बोलने में आसान होते हैं बल्कि उनको लिखना भी उतना ही सरल होता है। ऐसा ही एक प्यारा सा नाम योगेश है।  कहते हैं नाम का जैसा अर्थ वैसा इंसान का व्यक्तित्व, तो जब भी हम कोई नाम चुनते हैं जिसका अर्थ भी अच्छा हो तो उसका असर कहीं न कहीं बच्चे के स्वभाव पर भी पड़ता है और ये बातें हम बरसों से अपने बड़े-बुजुर्गों से सुनते आ रहे हैं। जिस दौर में हम है वहाँ हम अपनी परंपरा भी साथ लेकर चलना चाहते हैं और आधुनिक भी बनना चाहते हैं, ऐसे में यह योगेश नाम आज के समय के हिसाब से बिल्कुल सही नाम लगता है, क्यों सही कहा ना! 

योगेश नाम का मतलब और राशि

क्या आप भी अपने बच्चे का नाम योगेश रखने की सोच रहे हैं? तो फिर क्यों न आप पूरी जानकारी के साथ इस नाम को अपने बच्चे को दें! इसलिए सबसे पहले आपको नाम का अर्थ जानना जरूरी है। योगेश नाम का मतलब योग के देवता है और यह भगवान श्रीकृष्ण का नाम भी होता है। ये लड़के एक बेहतर इंसान बनने की पूरी कोशिश करते हैं। य अक्षर से शुरू होने वाला यह नाम वृश्चिक राशि में आता है। इस नाम से जुड़े लोगों के स्वभाव को बेहतर तरीके से जानने के लिए आगे पढ़ना जारी रखें। 

नाम  योगेश
अर्थ  योग के देवता, भगवान श्रीकृष्ण का नाम 
लिंग   लड़का
अंक ज्योतिष  7
धर्म  हिन्दू 
राशि  वृश्चिक 
नक्षत्र  मूल (ये, यो, भा, भी)
शुभ दिन  मंगलवार 
शुभ रंग  लाल, नारंगी, पीला, चॉकलेट
शुभ रत्न  मूंगा

योगेश नाम का अर्थ क्या है?

योगेश, लड़कों का बहुत ही पसंदीदा और प्यारा नाम है। इस नाम का मतलब होता है – योग के देवता। बात करें योगेश नाम के व्यक्तियों के लुक की तो ये दिखने में बहुत स्मार्ट होते हैं और इनकी पर्सनालिटी की तरफ कई लोग आकर्षित होते हैं। इन लड़कों को धार्मिक चीजों और बातों पर अधिक विश्वास होता है, लेकिन ये अंधविश्वासी नहीं होते हैं। इतना ही नहीं इन्हें अपनी क्षमता पर पूरा भरोसा रहता है। योगेश नाम के लड़कों में लोगों को अपनी तरफ खींचने की अलग ही शक्ति होती है। आपको बता दें कि काम के प्रति इनकी लगन देखने लायक होती है। 

योगेश नाम का राशिफल

इस नाम की राशि वृश्चिक है। इस राशि के लड़कों के अंदर उत्साह का भंडार होता है। ये किसी भी काम को करने के लिए ठानते है तो उसके लिए कड़ा परिश्रम भी करते हैं। ये लोग ईमानदार स्वभाव के होते हैं और दूसरों से भी ईमानदारी की अपेक्षा करते हैं। ऐसे व्यक्तियों को अपने रिश्तेदारों और भाई-बहनों से मदद कम मिलती है। ये जिस भी कार्य को पूरा करने का ठान लेते हैं तो उसे दृढ़ता और लगन के साथ पूरा करने का प्रयास करते हैं। योगेश नाम वाले लड़के शिक्षा के क्षेत्र में खूब नाम कमाते हैं। वृश्चिक राशि के मुख्य अक्षर न, य को माना जाता है।

योगेश नाम का नक्षत्र क्या है?

योगेश नाम का नक्षत्र ‘मूल‘ है और ज्योतिष के अनुसार मूल नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह एक साथ बंधी हुई कुछ पौधों की जड़ों को माना जाता है। मूल नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार हैं – ये, यो, भा, भी। 

योगेश जैसे तुला राशि के हिसाब से अन्य नाम 

योगेश लड़कों के बेहतरीन नामों में से एक है जो कि य अक्षर से शुरू होने के कारण वृश्चिक राशि के अंतर्गत आता है। अगर आपको भी वृश्चिक राशि के हिसाब से अन्य अक्षरों से लड़कों के नाम की जानकारी चाहिए तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। इनमे से आप अपने बेटे का नाम चुन सकते हैं। 

नाम नाम
युग (Yug) यश (Yash)
युवांत (Yuvaant) यतिन (Yatin)
यशराज (Yashraj) युवल (Yuval)
यथार्थ (Yatharth) यशिव(Yashiv) 
निमिष (Nimish) नील (Neel)
नीरव (Neerav) निश्चय (Nishchay)
निहाल (Nihal) नकुल (Nakul) 

योगेश नाम से मिलते-जुलते और भी नाम 

वैसे तो योगेश लड़कों को दिया जाने वाला बहुत अच्छा नाम है लेकिन आप अगर चाहते हैं कि आपके बेटे का नाम योगेश न होकर उससे मिलता-जुलता कोई नाम हो तो हमने उन मिलते-जुलते नामों की एक टेबल तैयार की है, एक बार ध्यान दें। 

नाम   नाम
शिवेश (Shivesh) मंगेश (Mangesh)
सिद्धेश (Siddhesh) प्रज्ञेश (Pragyesh)
प्रथमेश (Prathamesh) ऋषिकेश (Rishikesh)
भावेश (Bhavesh) कृतेश (Kritesh)
दीपेश (Deepesh) प्रितेश (Pritesh)

योगेश नाम के प्रसिद्ध लोग

योगेश नाम तो आप सभी ने बहुत बार सुना होगा, लेकिन यहां हम आपको उन प्रसिद्ध व्यक्तियों के बारे में बताएंगे जिन्होंने वास्तव में योगेश नाम को दुनिया भर में रौशन किया है। ये रहे वो लोग – 

नाम  पेशा 
योगेश  लेखक और गीतकार
योगेश अटल  समाज विज्ञानी
योगेश गोलवलकर  क्रिकेटर 
योगेश कुमार जोशी  लेफ्टिनेंट जनरल (पूर्व सैन्य अधिकारी)
योगेश पाटिल राजनीतिज्ञ 
योगेश जोशी  कवि, उपन्यासकार 
योगेश चांदेकर  फिल्म लेखक 
योगेश समसी तबला वादक 
योगेश प्रवीण साहित्यकार
योगेश त्रिपाठी  अभिनेता 

‘य’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम  

यदि आप योगेश के अलावा लेकिन ‘य’ अक्षर से ही नाम चाहते हैं तो उसके लिए आप हमारे द्वारा बनाई गई नामों की लिस्ट को देखें और उसमें से चुनें अपने लाडले का नाम।

नाम अर्थ 
यश्विन (Yashwin) मोह, सूर्य, आकर्षक 
युगांधर (Yugandhar) भगवान विष्णु और भगवान कृष्ण का नाम 
युवान (Yuvaan) युवा, स्वस्थ्य 
यशेष (Yashesh) नाम कमाने वाला
युवराज (Yuvraj) राजकुमार 
यक्षित (Yakshit) अनंत, ईश्वर
यमित (Yamit) संयमित, नियंत्रित
ययाति (Yayati) पांडवों के पूर्वज और महान राजा, साधु, ईश्वर में लीन 
योधिन (Yodhin) योद्धा, विजयी
योचन (Yochan) विचार, भावनाएं 

योगेश माता-पिता द्वारा चुना जाने वाला लड़कों का बहुत ही प्यारा नाम है। इस नाम का अर्थ ही इस नाम वाले व्यक्तियों के स्वभाव को दर्शाता है। अगर आप भी चाहते हैं कि आपका बेटा सफल हो और हमेशा जिंदगी में आगे बढ़े तो आप उसके लिए योगेश नाम चुन सकते हैं। इस लेख के जरिए हमने योगेश नाम से जुड़ी सभी अहम जानकारियां देने की कोशिश की है ताकि आपको अपने बेटे का नाम रखते समय ज्यादा न सोचना पड़े। 

यह भी पढ़ें:

विवेक नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Vivek Name Meaning in Hindi
शुभम नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Shubham Name Meaning in Hindi
अभिषेक नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Abhishek Name Meaning in Hindi