शिशु

तानिया नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Taniya Name Meaning in Hindi

जब कोई माता-पिता बनता है तो उनका जीवन खुशियों से भर जाता है, लेकिन खुशियां अपने साथ कई तरह की जिम्मेदारियां भी लेकर आती हैं। इन जिम्मेदारियों में सबसे मुश्किल है बच्चे के लिए सही नाम का चुनाव करना। इसलिए हम आपके लिए लड़कियों को दिया जाने वाले प्रसिद्ध नाम तानिया के बारे में जानकारी लेकर आए हैं। तानिया बहुत ही खूबसूरत नाम है जिसे चुनने से पहले आपको इसके अर्थ के बारे में अच्छे से पता होना चाहिए। माता-पिता अपनी बेटी को हमेशा ही बेहतरीन चीजों से नवाजते हैं इसलिए जब बारी नाम देने की आती है तो उसे भी बेस्ट ही रखना चाहते हैं। तानिया नाम बहुत आकर्षक नाम है और इस नाम की लड़कियां भी बेहद खूबसूरत होती हैं। चलिए इस नाम को और भी करीब से जानने के लिए लेख को आगे तक पढ़ते हैं।

तानिया नाम का मतलब और राशि

जैसा आपको पता है परिवार वालों की यही कोशिश रहती है कि उनकी लाड़ली को दिया जाने वाला नाम सुनने में बहुत अच्छा हो, लेकिन हिन्दू समाज में नाम के साथ-साथ उसके मतलब को भी अहमियत दी जानी जरूरी है। तानिया नाम लोगों के इसलिए पसंददीदा नामों में से एक है क्योंकि यह सुनने में स्टाइलिश होने के साथ इसका अर्थ भी अच्छा है। इस नाम का अर्थ पारिवारिक और परियों की राजकुमारी होता है। इसके साथ ही इस नाम की राशि तुला राशि है। इस  नाम का अर्थ और राशि इस नाम की लड़कियों पर कितना प्रभाव डालते हैं,  इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप आर्टिकल पूरा जरूर पढ़ें। 

नाम तानिया
अर्थ पारिवारिक और परियों की राजकुमारी
लिंग लड़की
अंक ज्योतिष 7
धर्म हिन्दू
राशि तुला
नक्षत्र स्वाती (रू, रे, रो, त, ता)
शुभ दिन शुक्रवार
शुभ रंग सफेद, हल्का नीला
शुभ रत्न ओपल, ब्लू डायमंड और टोपाज

तानिया नाम का अर्थ क्या है?

तानिया नाम सुनने में काफी अच्छा लगता है, शायद यही वजह है कि आजकल के माता-पिता इस नाम को चुनना पसंद कर रहे हैं। तानिया का मतलब पारिवारिक और परियों की राजकुमारी होता है। इस नाम की लड़कियों की खूबसूरती बाकी लड़कियों की तुलना में बेहद ही अलग होती है। लोग आसानी से इनकी तरफ आकर्षित हो जाते हैं। जैसा की इसके अर्थ में बताया गया है कि ये लड़कियां काफी पारिवारिक होती हैं और इन्हें समाज के हिसाब से चलना बेहद पसंद होता है। अगर आप भी अपनी दुलारी बेटी को यह नाम रखने के बारे में सोच रहे हैं तो इसके मतलब को जानकर यह नाम रख सकते है। 

तानिया नाम का राशिफल

‘त’ अक्षर तुला राशि में आता है इसलिए तानिया नाम की राशि तुला है। तुला राशि की लड़कियां स्वभाव से दयालु होती हैं और लोगों की मदद के लिए हमेशा आगे रहती हैं। सिर्फ इतना नहीं, ये अपने दोस्तों और परिवार के लिए यह किसी भी मुसीबत का सामना करने के लिए तैयार रहती हैं और साथ ही ये जिससे प्यार करती हैं उनके लिए किसी भी चीज को त्याग सकती हैं। इस राशि की लड़कियों को घूमने-फिरने का काफी शौक रहता है जिस कारण ये अक्सर नई जगहों और लोगों से मिलती हैं और कुछ नया सीख कर आती हैं। इस राशि के मुख्य अक्षर र, त को माना जाता है।

तानिया नाम का नक्षत्र क्या है?

तानिया नाम का नक्षत्र ‘स्वाती’ है और ज्योतिष के अनुसार स्वाती नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह हवा में झूलते छोटे पौधे को माना जाता है। स्वाती नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार है – रू, रे, रो, त, ता। 

तानिया जैसे तुला राशि के हिसाब से अन्य नाम

तानिया एक स्मार्ट और यूनीक नाम है और यह त अक्षर से शुरू होने के कारण तुला राशि के अंतर्गत आता है। अगर आपको भी तुला राशि में शामिल अन्य अक्षरों से लड़कियों के नाम की जानकारी चाहिए तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। इनमें से आप अपनी बेटी का नाम चुन सकते हैं। 

नाम नाम
तारा (Tara) तुषा (Tusha)
तुलीषा (Tulisha) तुषिका (Tushika)
ताहिरा(Tahira) तन्वी (Tanvi)
रकुल (Rakul) रेनू (Renu)
रिमी (Rimi) रिमझिम (Rimjhim)
रिया (Riya) रितिका (Ritika)
राइमा (Raima) रामिका (Ramika)

तानिया नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

तानिया लड़कियों का काफी स्टाइलिश और अच्छा नाम है, लेकिन कभी कभी माता-पिता इस नाम के जैसे दूसरे नामों की भी तलाश करते हैं। ऐसे में हमने भी इस नाम से मिलते-जुलते कुछ नामों को आपके लिए ढूंढ कर रखा है, तो एक बार जरूर देखिएगा। ये रहे वो नाम –

नाम   नाम
सानिया (Saniya) मानिया (Maniya)
मोनिया (Moniya) शानिया (Shaniya)
तनया (Tanaya) सान्या (Sanya)
मान्या (Manya) कामिया (Kamiya)
सामिया (Samiya) तामिया (Tamiya)

तानिया नाम के प्रसिद्ध लोग

तानिया बेहद ही सुंदर नाम है और इस नाम की कई जानी-मानी महिलाओं के बारे में आप सभी ने जरूर सुना या पढ़ा होगा। तो चलिए उन्हीं प्रख्यात तानिया नाम की महिलाओं में से कुछ के बारे में आपको बताते हैं। 

नाम पेशा
तानिया सचदेव चेस (शतरंज) खिलाड़ी
तानिया भाटिया भाटिया क्रिकेटर
तानिया कालरा कालरा अभिनेत्री
तानिया नायक फैशन डिजाइनर
तानिया घोष अर्थशास्त्री
तानिया पॉल अभिनेत्री
तानिया शर्मा टीवी अभिनेत्री

‘त’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

तानिया नाम की खासियत तो आप लोगों को इस लेख के जरिए पता चल ही गई होगी, वहीं कुछ ऐसे भी त अक्षर से लड़कियों के नाम है जिन्हें भी आप अपनी बेटी के लिए चुन सकते हैं। हमने उन नामों की लिस्ट उनके अर्थ के साथ तैयार की है, एक नजर उसपर जरूर डालें। 

नाम अर्थ
तक्षिका (Takshika) परमानंद
तनुष्का (Tanushka) मधुर, प्यारी
तनुसिया (Tanusiya) महान भक्त
तविषा (Tavisha) बहादुर, दिव्य
तुषिता (Tushita) शांति, खुशी
तक्ष्वी (Takshvi) देवी लक्ष्मी
ताशी (Tashi) सौभाग्य
ताश्या (Tashya) देवी लक्ष्मी का एक नाम
तनिरिका (Tanirika) एक फूल
तरिशा (Tarisha) इच्छा

तानिया जैसा मॉडर्न नाम लड़कियों के लिए माता पिता को बहुत भाता है। इस नाम का व्यक्तित्व, स्वाभाव और नजरिया कैसा होता है, हमने इस आर्टिकल में विस्तार में बताया है। इतना ही नहीं आपने यह भी जान सकते है कि कैसे इस नाम का प्रभाव आपकी बेटी के आने वाले जीवन पर पड़ता है। इस सभी जानकारी के बावजूद हम आपको यही सलाह देंगे कि जब तक आपको पूरी तरह से संतुष्ट न हो जाए तब तक बच्चे का कोई नाम न रखें भले ही आप घर पर उसेप्यार वाले नाम से बुलाएं। इस लेख में हमने तानिया नाम का जिक्र किया है उसका अर्थ राजकुमारी और संस्कार से जुड़ा हुआ है, तो अगर आपको यह नाम पसंद आया है तो यह नाम आप अपनी बेटी के लिए चुन सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

नेहा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Neha Name Meaning in Hindi
प्रीति नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Priti Name Meaning in Hindi
अंजलि नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Anjali Name Meaning in Hindi

समर नक़वी

Recent Posts

दो लालची बिल्ली और बंदर की कहानी | The Two Cats And A Monkey Story In Hindi

दो लालची बिल्ली और एक बंदर की कहानी इस बारे में है कि दो लोगों…

5 days ago

रामायण की कहानी: क्या सीता मंदोदरी की बेटी थी? Ramayan Story: Was Sita Mandodari’s Daughter In Hindi

रामायण की अनेक कथाओं में से एक सीता जी के जन्म से जुड़ी हुई भी…

5 days ago

बदसूरत बत्तख की कहानी | Ugly Duckling Story In Hindi

यह कहानी एक ऐसे बत्तख के बारे में हैं, जिसकी बदसूरती की वजह से कोई…

5 days ago

रामायण की कहानी: रावण के दस सिर का रहस्य | Story of Ramayana: The Mystery of Ravana’s Ten Heads

यह प्रसिद्द कहानी लंका के राजा रावण की है, जो राक्षस वंश का था लेकिन…

5 days ago

गाय और शेर की कहानी | The Cow And The Lion Story In Hindi

ये कहानी लक्ष्मी नाम की गाय की है, जो की गलती से शेर की गुफा…

1 week ago

कौवा और कोयल की कहानी। The Crow And The Cuckoo Story In Hindi

कौवा और कोयल की इस कहानी में हमें ये बताया गया है कि कैसे कोयल…

1 week ago