तुषार नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Tushar Name Meaning in Hindi

तुषार नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Tushar Name Meaning in Hindi

हर पैरेंट्स का सपना होता है कि उनका बच्चा स्वस्थ होने के साथ-साथ अपने जीवन में खूब तरक्की हासिल करे। कभी-कभी उन सफलताओं के पीछे का कारण उसका नाम भी हो सकता है। इसलिए माँ बाप अपने बच्चे के नाम चुनने के जरूरी फैसले को बिलकुल भी हलके में नहीं लेते हैं। तुषार एक बेहद ही सुलझा हुआ नाम है और इसका मतलब इस नाम वाले व्यक्तियों के व्यक्तित्व में साफ झलकता है। तुषार जैसे लड़कों के लिए बेहतरीन नाम को अपनाने से पहले उसके बारें अधिक जानकारी लेना आपके लिए जरूरी है। चलिए इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको इस नाम से जुड़ी सभी जानकारियां आप तक पहुंचाने की कोशिश करते हैं। 

तुषार नाम का मतलब और राशि

तुषार बहुत ही प्यारा और ट्रेंडिंग नामों में से के है। इस नाम की खासियत इसका अर्थ है, जिसको जानकर माता-पिता चाह कर भी इसे अनदेखा नहीं कर सकते हैं। तुषार का मतलब बर्फ, पानी की बूंदें, सर्दी आदि होता है। इसके मतलब से ही आप इस नाम के व्यक्ति के व्यक्तित्व का आसानी से पता लगा सकते हैं। बात करें इसकी राशि कि तो यह तुला राशि में आता है। आगे हम आपको इस नाम के लड़कों के स्वभाव और इससे जुड़े अच्छे बुरे विचारों के बारें में बताएंगे। 

नाम  तुषार
अर्थ  बर्फ, पानी की बूंदें, सर्दी
लिंग   लड़का 
अंक ज्योतिष  6
धर्म  हिन्दू
राशि  तुला
नक्षत्र  विशाखा (ती, तू, ते, तो)
शुभ दिन  शुक्रवार
शुभ रंग  सफेद, हल्का नीला
शुभ रत्न  ओपल, ब्लू डायमंड, टोपाज

 

तुषार नाम का अर्थ क्या है?

तुषार सुनने में नए जमाने का नाम लगता है लेकिन ऐसा नहीं है। यह नाम सालों से लोगों के बीच लोकप्रिय है और लोग इसे बहुत पसंद भी करते हैं। यह नाम लड़कों के उन चुने हुए नाम में से एक है जिसे हर घरवाले, रिश्तेदार सभी रखना पसंद करते हैं। तुषार नाम आपके बेटे को बहुत स्पेशल फील करवाएगा। आपको बता दें कि इस नाम का अर्थ बर्फ, पानी की बूंदें, सर्दी आदि होता है। तुषार नाम के लड़कों के लुक की बात करें तो यह लड़के दिखने में बेहद आकर्षक होते है और हर कोई इनकी खूबसूरती का फैन होता है। इस नाम के लड़कों का व्यक्तित्व और स्वभाव किसी ताकतवर व्यक्ति की तरह ही होता है। ये लोग दूसरों से बहुत ही प्यार से बात करते हैं और साथ ही यह मौके के हिसाब से अपना काम करते हैं। ये अपनी लाइफ में हर वो चीज समय के साथ हासिल कर लेते हैं जिनकी इन्हें इच्छा होती है। 

तुषार नाम का राशिफल

तुषार नाम के लोग तुला राशि में आते हैं। इस राशि के व्यक्ति अपनी चीजों को लेकर बहुत व्यवस्थित होते हैं और हर सामान को अपनी जगह पर ही रखना पसंद करते हैं। तुषार नाम के लड़कों को संगीत, ब्लॉगिंग, मीडिया, आदि क्षेत्रों में काफी रूचि होती है। ऐसे लोग बेहद ही आकर्षक कपड़े पहनने का शौक होता है ताकि लोग इन्हें देखें। साथ ही इनका स्वभाव दूसरों के प्रति बेहद नरम होता है और यह दूसरों के किसी भी काम को करने से मना नहीं करते हैं। इस राशि के मुख्य अक्षर र, त को माना जाता है।

तुषार नाम का नक्षत्र क्या है?

तुषार नाम का नक्षत्र ‘विशाखा’ है और ज्योतिष के अनुसार विशाखा नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह एक साथ बंधी हुई कुछ पौधों की जड़ों को माना जाता है। विशाखा नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार है- ती, तू, ते, तो। 

तुषार जैसे तुला राशि के हिसाब से अन्य नाम 

तुषार लड़कों का काफी प्यारा नाम है और यह ‘त’ अक्षर से शुरू होने के कारण तुला राशि के अंतर्गत आता है। अगर आपको तुला राशि के हिसाब से और भी अन्य नाम की जानकारी चाहिए जो तुला राशि के अन्य अक्षरों से शुरू होते हैं तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। इनमे से आप अपने बेटे का नाम चुन सकते हैं। 

नाम नाम
तर्पण (Tarpan)  ताज (Taj)
तृष (Trish) तक्ष (Taksh)
तनुज (Tanuj) तपस (Tapas)
रवीश (Ravish) राहिल (Rahil)
रोहन (Rohan) रौनक (Raunak)
रिदान (Ridaan) रिहान (Rihaan)

तुषार नाम से मिलते-जुलते और भी नाम 

हर माता-पिता अपने बच्चे के लिए तुषार जैसा नाम जरूर चाहेंगे क्योंकि कोई माँ बाप नहीं होंगे जो अपने बेटे को खास नहीं समझते हो लेकिन फिर भी कुछ लोग होते हैं जो इससे मिलते-जुलते नाम की तलाश करते हैं तो हमने कुछ नामों की लिस्ट आपके लिए तैयार की है उसको जरूर चेक करें।

नाम   नाम
तुषाल (Tushal) तुषित (Tushit)
तूफान (Tufaan) तारुष (Tarush) 
ओमकार (Omkar) पुष्कर (Pushkar)
शेखर (Shekhar)  तारक्ष (Taraksh) 
तुशिर (Tushir) रूशाल (Rushaal)

तुषार नाम के प्रसिद्ध लोग

तुषार नाम के व्यक्तियों ने अपनी सफलताओं के कारण देश भर में बहुत नाम कमाया है, जिनमें से कुछ के बारें में हम आपको बताएंगे, आप नीचे दी गई टेबल में उनके नाम के साथ साथ उन्होंने किस क्षेत्र में नाम कमाया है उसके बारे में भी जान सकते हैं।

नाम  पेशा 
तुषार कपूर अभिनेता
तुषार कालिया कोरियोग्राफर
तुषार देशपांडे भारतीय क्रिकेटर
तुषार अरोड़ा गायक
तुषार अग्रवाल साहित्यकार 
तुषार अरुण गांधी साहित्यकार

‘त’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम  

यदि आप असमंजस में हैं कि आखिर ‘त’ अक्षर से आप अपने बेटे का क्या नाम रखें उसके लिए आप हमारे द्वारा बनाई गई नामों की टेबल को देखें और उसमें से एक नाम आप अपने लाडले का नामचुन सकते हैं।

नाम अर्थ 
तविश (Tavish) स्वर्ग, मजबूत, सागर
तत्व (Tatva) मजबूत, अवयव
तन्मय (Tanmay) लीन, मग्न
तनमल (Tanamal) ध्यान करना, लीन 
तनुश (Tanush) सर्वज्ञानी, ईश्वर
तमन (Taman) पारस, कामना
तहान (Tahan) कृपालु, अनुग्रही
तलंक (Talank) शुभकारी, अनुकूल 
तलिन (Talin) संगीत, स्वर का स्वामी
तपन (Tapan) ताप, बुद्धिमान, सूर्य 

तुषार काफी बेहतरीन नाम है, जिसे बहुत से माता-पिता पसंद करते हैं। यह नाम हो सकता है आपके बेटे को जीवन को जीने के नए नजरिए से परिचय करवा सके। हमारे द्वारा दी गई जानकारियों से न सिर्फ आपको इस नाम का चुनाव करने में मदद मिलेगी बल्कि आप अपने बच्चे को इसके जरिए बेहतर भविष्य जीने में मदद कर सकेंगे। इस नाम से जुड़ी सभी जानकारी इस आर्टिकल में दी गई हैं। हम उम्मीद करते हैं कि इस जानकारी के आधार पर आपको अपने बेटे का नाम तुषार रखने में कोई परेशानी नहीं होगी। 

यह भी पढ़ें:

यश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Yash Name Meaning in Hindi
विवेक नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Vivek Name Meaning in Hindi
अयांश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Aayansh Name Meaning in Hindi