लक्ष्य नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Lakshya Name Meaning in Hindi

लक्ष्य नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Lakshya Name Meaning in Hindi

हर माता पिता के लिए उनका बच्चा प्यारा होता है और वो उसकी बेहतरी के लिए अपने प्रयासों में कोई कमी नहीं छोड़ते हैं। यही वजह है कि कई बार माता पिता बच्चों की जरूरतों को खुद उनसे ज्यादा जानते हैं। भले ही बच्चे जीवन में कितने बड़े क्यों न हो जाएं उनके लिए उनका बच्चा दुनिया के लिए वैसा ही है जैसा उसने जन्म लिया था। जरा सोचिए जिस माता-पिता को इतना खयाल हो वो अपने पुत्र या पुत्री के सफल जीवन के लिए हर मुमकिन कार्य करते हैं। जिसमें एक कार्य बच्चे के जन्म से पहले ही शुरू हो जाता है और कार्य है बच्चे के लिए एक बेहतर नाम की खोज! जी हाँ अगर आप भी ऐसे एक माता पिता हैं जो अपने बेटे के लिए बेहतरीन नाम की तलाश में हैं तो उन्हें यह लेख जरूर पढ़ना चाहिए। ‘लक्ष्य’ यह नाम कैसा रहेगा? अगर आपको भी यह नाम पसंद है और इस नाम की हर संभव जानकारी प्राप्त करनी है तो इस लेख को पढ़ना जारी रखें।  

लक्ष्य नाम का मतलब और राशि

कोई नाम जो ट्रेंड में हो छोटा हो और उसका उच्चारण भी आसान हो तो ऐसा नाम किसको पसंद नहीं होगा!  छोटे नाम बुलाने और लिखने दोनों में ही आसान होते हैं। लेकिन किसी भी नाम को रखने से पहले बेहतर यही है कि आप उसके बारे में अच्छे से जांच पड़ताल कर लें। इससे पहले कि आप हमारे द्वारा सुझाव दिए गए नाम को चुनें हम आपको लक्ष्य नाम से जुड़ी अन्य जरूरी जानकारी भी देंगे जैसे लक्ष्य नाम का मतलब क्योंकि अर्थ के बिना हर नाम अधूरा है। लक्ष्य नाम का अर्थ उद्देश्य होता है। लक्ष्य नाम की शुरुआत ल अक्षर से होती है जिसकी वजह से यह मेष राशि के अंतर्गत आता है। इस नाम से जुड़े व्यक्तियों के स्वभाव को ढंग से जानने और उनके व्यक्तित्व को समझने के लिए लेख को आगे जरूर पढ़ें। 

नाम  लक्ष्य
अर्थ  उद्देश्य 
लिंग   लड़का
अंक ज्योतिष  5
धर्म  हिंदू 
राशि  मेष 
नक्षत्र  अश्विनी (चू, चे, चो, ल, ला)
शुभ दिन  मंगलवार 
शुभ रंग  पीला, लाल और सफेद
शुभ रत्न  मूंगा 

लक्ष्य नाम का अर्थ क्या है?

लक्ष्य नाम लड़कों का बहुत ही प्यारा और सदाबहार नाम है। इसके अर्थ को जानने के बाद कई लोग चाहे माता-पिता हो या कोई रिश्तेदार इस नाम को रखने का सुझाव अन्य लोगों को भी देते हैं। जैसा कि आपको बताया गया है लक्ष्य नाम का मतलब उद्देश्य होता है। इस नाम के लड़के अपने नाम के मतलब की तरह ही अपने जीवन के उद्देश्य को बहुत ही गंभीरता से लेते हैं। ये लड़के दिखने में बेहद सुंदर और कई तरह की प्रतिभाओं के धनी होते हैं। इस नाम के व्यक्तियों पर आप आंख बंद कर के विश्वास कर सकते हैं क्योंकि ये बेहद भरोसेमंद होते हैं। इस नाम के व्यक्तियों की ईमानदारी के चर्चे हर जगह होती है और ये निःस्वार्थ भाव के साथ लोगों से जुड़ते हैं और उनकी मदद करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। इनकी सबसे बड़ी खासियत ये है कि यह हर स्थिति में खुद को ढाल लेते हैं। 

लक्ष्य नाम का राशिफल

लक्ष्य नाम की राशि मेष है। इस राशि के लड़के हर काम को बड़े आत्मविश्वास के साथ और बड़े पैमाने पर करते हैं। लक्ष्य नाम के व्यक्तियों को बात करने का बहुत शौक होता है और यह हर किसी से दिल खोलकर बात करते है। यह दूसरों की सेवा करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। इनका दिमाग भी काफी तेज होता है और किसी भी काम को करने से यह पीछे नहीं हटते हैं। ये लड़के दूसरों पर न तो अन्याय करते हैं और ना ही किसी प्रकार के अन्याय को सहन करते है। इस राशि के मुख्य अक्षर अ, ल, च को माना जाता है।

लक्ष्य नाम का नक्षत्र क्या है?

लक्ष्य नाम का नक्षत्र अश्विनी है और ज्योतिष के अनुसार अश्विनी नक्षत्र का प्रतीक पानी में तैरती हुई मछली को माना जाता है। अश्विनी नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार हैं – चू, चे, चो, ल, ला।

लक्ष्य जैसे मेष राशि के हिसाब से अन्य नाम 

लक्ष्य नाम अपने अर्थ के कारण हर घर की पसंद बनता है और यह नाम ल अक्षर से शुरू होने के कारण मेष राशि के अंतर्गत आता है। अगर आपको मेष राशि के हिसाब से और भी अन्य अक्षरों के नाम की जानकारी चाहिए तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। इनमे से आप अपने बेटे का नाम चुन सकते हैं।

नाम नाम
लकी (Lucky) लव (Luv)
लोकेश (Lokesh) लिजेश (Lijesh)
लेखराज (Lekhraj) लिखित (Likhit)
अनमोल (Anmol) अभिनय (Abhinay)
अंश (Ansh) अरिजीत (Arijit)
चेतन (Chetan) चेतस (Chetas)

लक्ष्य नाम से मिलते-जुलते और भी नाम 

लक्ष्य जैसे नाम को चुनना आपका सबसे बेहतरीन फैसला होगा लेकिन फिर भी आपके दिमाग में इस नाम से मिलते-जुलते नाम रखने का विचार आ रहा है, तो टेंशन न लें हमने आपके लिए इससे मिलते-जुलते नामों की लिस्ट तैयार की है। एक नजर उस पर जरूर डालें।

नाम   नाम
दक्ष (Daksha) साक्ष्य (Sakshy)
सक्षम (Saksham) लक्षक (Lakshak)
लक्ष्मण (Laxman) लक्षन्य (Lakshany)
लक्षिव (Lakshiv) लक्ष्यादित्य (Lakshyaditya)
लखन (Lakhan) लक्षित (Lakshit)

लक्ष्य नाम के प्रसिद्ध लोग

लक्ष्य नाम के कई फेमस व्यक्ति हैं जिनसे प्रभावित होकर माता-पिता अपने बच्चे को ये नाम देते हैं, चलिए उन्ही कुछ प्रसिद्ध हस्तियों के बारे में आपको बताते हैं जिन्होंने न सिर्फ लोगों के घरों में बल्कि उनके दिल में भी अपनी जगह बनाई है।  

नाम  पेशा 
लक्ष्य सेन बैटमिंटन खिलाड़ी  
लक्ष्य राज आनंद  फिल्म निर्देशक 
लक्ष्य भटनागर  गायक 
लक्ष्य कोचर  अभिनेता 
लक्ष्य लालवानी अभिनेता 
लक्ष्यराज सिंह मेवाड़  उद्यमी 
लक्ष्य हांडा अभिनेता

‘ल’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम  

यदि आपका मानना है कि आपके होने वाले बच्चे के लिए ‘ल’ अक्षर फायदेमंद साबित होगा और इसी वजह से आप अपने बेटे का नाम ‘ल’ अक्षर से रखना चाह रहे हैं या फिर यूनिक नाम की तलाश कर रहे हैं तो हमारे द्वारा बताए गए नामों को ध्यान से जरूर देखें।

नाम अर्थ 
लावित (Lavit) भगवान शिव का एक नाम 
लेख (Lekh) विषय, अनुच्छेद, आर्टिकल
लियान (Liyan) क्यूट, प्यारा
लावण्य (Lavanya) सुंदरता, आकर्षक 
लाघव (Laghav) तेजी, चतुर 
लेपाक्ष (Lepaksha) सुंदर आँखों वाला 
ललितादित्य (Lalitaditya) सूर्य के समान, तेज 
लाभांश (Labhansh) लाभ का एक हिस्सा 
लौकिक (Laukik) प्रसिद्धि 
लोकेश्वर (Lokeshvara) परमेश्वर

हम उम्मीद करते हैं कि इस लेख के जरिए आपको लक्ष्य जैसे बेहतरीन नाम से जुड़ी सभी जरूरी बातें और जानकारी मिली होगी। ऐसे में अगर आप भी चाहते हैं कि आपके बेटे का भविष्य भी इसके नाम के मतलब की तरह उज्जवल हो और वह अपने उद्देश्य को लेकर बहुत गंभीर रहते हैं तो आप उसका नाम लक्ष्य रख सकते हैं या फिर उससे ही मिलता-जुलता कोई दूसरा नाम भी रख सकते हैं। 

यह भी पढ़ें:

यश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Yash Name Meaning in Hindi
अनिल नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Anil Name Meaning in Hindi
हिमांशु नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Himanshu Name Meaning in Hindi