दिया नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Dea Name Meaning in Hindi

दिया नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Dea Name Meaning in Hindi

घर में जब भी कोई बच्चा पैदा होता है तो उसके माता-पिता के साथ-साथ पूरा परिवार उसके लिए सही नाम चुनने में लग जाता है। ऐसे में अगर आपको कोई नाम पसंद भी आता है तो आप उसके बारे में अच्छे से जानकारी हासिल जरूर करते हैं। लड़कियों के ऐसे ही एक क्यूट नाम ‘दिया’ के बारे में आज हम आपको बताएंगे। इस नाम का क्या मतलब है, इसकी राशि क्या है और इस नाम वाली लड़कियां कैसी होती हैं, चलिए आगे इस बारे में विस्तार में जानते हैं। 

दिया नाम का मतलब और राशि

जब आपके घर में नन्ही परी ने जन्म लिया होगा तो बिना शक आपका पूरा परिवार खुशी से झूम उठा होगा। ऐसे में उसका नाम दिया रखना बेहतरीन सुझाव होगा। दिया नाम का मतलब होता है दीपक और घरों को रौशन करने वाली। वहीं इसकी राशि की बात करें तो ये नाम मीन राशि में आता है। इस नाम को सही तरीके से जानने के लिए आपको इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ना जरूरी है। 

नाम  दिया
अर्थ  दीपक, ज्योति, प्रकाश
जेंडर  लड़की
अंक ज्योतिष  3
धर्म  हिन्दू 
राशि  मीन 
नक्षत्र  पूर्वाभाद्रपद (से, सो, दा, दी)
शुभ दिन  गुरुवार 
शुभ रंग  नारंगी, पीला और गुलाबी 
शुभ रत्न  पुखराज 

दिया नाम का अर्थ क्या है?

दिया लड़कियों का एक बहुत ही क्यूट और ट्रेंडिंग नाम है। इसके अर्थ को जानने के बाद कई लोग चाहे माता-पिता हो या कोई रिश्तेदार इस नाम को रखने का सुझाव सबको देते हैं। दिया का मतलब होता है – दीपक या रौशनी। इस नाम की लड़कियां अपने नाम के मतलब की तरह ही रौशन और खुश रहने वाली होती हैं। दिया नाम की लड़कियां विश्वास करने के लायक होती हैं। ये इतनी ईमानदार होती हैं कि बिना किसी अपेक्षा के इनसे जुड़े लोगों की मदद करने के लिए तैयार रहती हैं। इनकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि ये हर स्थिति में खुद को ढाल लेती हैं। 

दिया नाम का राशिफल

दिया नाम की राशि मीन होती है। दिया नाम की लड़कियां महत्वकांक्षी और स्वाभिमानी होती हैं। ये दूसरों की सेवा करने के लिए हमेशा तैयार रहती हैं। इनका दिमाग भी तेज होता है और किसी भी काम को करने से पीछे नहीं हटती हैं। ये लड़कियां दूसरों पर न तो अन्याय करेंगी और ना ही किसी प्रकार के अन्याय को सहन करेंगी, ये इनके स्वभाव में रहता है। कभी-कभी ये जिद्दी हो सकती हैं। बता दें कि मीन राशि वाली लड़कियां कलाकार, खाने पीने की चीजों से जुड़े कार्यों में सफल होती हैं।

दिया नाम का नक्षत्र क्या है?

इस नाम का नक्षत्र पूर्वाभाद्रपद है और ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह दो धारी तलवार को माना जाता है। पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र से जुड़े अक्षर इस प्रकार हैं – से, सो, दा, दी। 

मीन राशि के हिसाब से दिया नाम से मिलते-जुलते लड़कियों के अन्य नाम

दिया अपने में ही बेहद प्यारा नाम है लेकिन फिर भी आप इस नाम से मिलते-जुलते कोई और नाम चुनना चाहती हैं, तो ऐसे में हमने दिया की तरह ही कुछ अन्य नामों की सूची तैयार की है। 

नाम नाम
दिति (Diti) दीक्षा (Deeksha)
दिव्या (Divya) दीवी (Divi)
दिव्याशी (Divyashi) द्विजा (Dvija)
दया (Daya) दिव्याना (Divyana)
दिशा (Disha) दिशिता (Dishita)
दूर्वा (Durva) द्युम्ना (Dyumna)
दक्षा (Daksha) दशा (Dasha)
दीपा (Deepa) देविना (Devina)
किया (Kiya) चिया (Chiya)
रिया (Riya) मिया (Miya)
पिया (Piya) सिया (Siya)

दिया नाम के प्रसिद्ध लोग

दिया नाम हाल के दिनों में ज्यादा ट्रेंडिंग और लोकप्रिय हुआ है इसलिए इस नाम की प्रख्यात महिलाओं के बारे कम जानकारी है। फिर भी, उनमें से कुछ के बारे में हमने नीचे दिया हुआ है। 

नाम  पेशा 
दिया मिर्जा फिल्म अभिनेत्री 
दिया कुमारी  सांसद और राजनेता
दिया प्रभाकर  मॉडल 
दिया अन्नपूर्णा घोष  फिल्म निर्देशक 

‘द’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम  

यदि आप दिया के अलावा ‘द’ अक्षर से शुरू होने वाला कोई और नाम अपनी बच्ची की लिए ढूंढ रहे हैं या फिर कोई यूनिक नाम तलाश रहे हैं तो नीचे दी गई नामों की लिस्ट पर एक नजर डालें।

नाम अर्थ 
दक्षिता (Dakshita) कौशल
दर्शा (Darsha) दृष्टि, अनुभव 
द्रुति (Driti) नरम, तीव्र 
देवलीना (Devalina)  देवी की तरह 
दर्शना (Darshanaa) प्रार्थना
दिगीषा (Digisha) ईश्वर की दिशा 
द्विता (Dvita)  दो रूपों में विद्यमान, आध्यात्मिक 
देविका (Devika) देवी के समान
देवयानी (Devyani) पुराणों के अनुसार गुरु बृहस्पति की पुत्री 
दीपशिखा (Deepshikha) दीपक की लौ, ज्योति

हम उम्मीद करते हैं कि इस लेख के जरिए आपको दिया नाम से जुड़ी सभी अहम बातें और जानकारी मिल गई होंगी। ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आपकी बेटी का भविष्य भी इसके नाम के मतलब की तरह उज्जवल हो तो आप भी उसका नाम दिया या फिर उससे ही मिलता-जुलता कोई दूसरा नाम रख सकते हैं। 

यह भी पढ़ें:

मनीषा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Manisha Name Meaning in Hindi
साक्षी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sakshi Name Meaning in Hindi
पुष्पा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Pushpa Name Meaning in Hindi