अदिति नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Aditi Name Meaning in Hindi

अदिति नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Aditi Name Meaning in Hindi

अदिति लड़कियों को दिया जाने वाला बेहद ही खूबसूरत नाम है। यह नाम सुनने और बोलने में काफी प्यारा लगता है। इस नाम को बोलने का तरीका इसे और भी खास बनता है। ऐसे में अगर आपका नाम अदिति है या आप अपनी लाड़ली बेटी का या फिर किसी रिश्तेदार को इस नाम का सुझाव देते है तो यह काफी बेहतरीन सुझाव होगा क्योंकि अदिति नाम आजकल के कुछ चुनिंदा ट्रेंडिंग नामों में से एक है। अगर आप अपनी बेटी का नाम अदिति रखने के बारे में सोच रहे हैं तो इससे जुड़ी सभी जरूरी जानकारियां, इनका महत्व आदि जानने के लिए इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें।

अदिति नाम का मतलब और राशि

लड़कियों के सबसे पसंदीदा नामों से अदिति एक लोकप्रिय और क्यूट नाम है। लड़कियों को दिया जाने वाला ये नाम उनकी खूबसूरती पर और चार चांद लगाता है। अदिति नाम का मतलब है जिसकी कोई सीमा न हो, रचनात्मक और सुरक्षा आदि। इस नाम के अर्थ के प्रभाव को इस नाम वाली लड़कियों के व्यक्तित्व में भी आसानी से देखा जा सकता है। यह नाम मेष राशि के अंतर्गत आता है। मेष राशि अदिति नाम की लड़कियों पर क्या प्रभाव डालती है और इनका कैसा व्यक्तित्व होता है इसके लिए आपको आर्टिकल को विस्तार से पढ़ना होगा।

नाम  अदिति 
अर्थ  जिसकी कोई सीमा न हो, सुरक्षा और रचनात्मक 
जेंडर  लड़की
अंक ज्योतिष  7  
धर्म  हिन्दू 
राशि  मेष
नक्षत्र  कृतिका (अ, ई, ऊ, ए)
शुभ दिन  मंगलवार  
शुभ रंग  सफेद, लाल और पीला 
शुभ रत्न  मूंगा 

अदिति नाम का अर्थ क्या है?

किसी भी व्यक्ति के नाम का मतलब उसके व्यक्तित्व में पूरी तरह से झलकता है। ऐसे में अगर आपका नाम अदिति है तो लोग आपके नाम की वजह से आपकी तरफ अधिक आकर्षित होंगे। हिंदू धर्म में पुराणों के अनुसार अदिति देवताओं की माँ का नाम है। इसके अलावा इस नाम का मतलब पूर्णता, सुरक्षा, रचनात्मकता और असीमित भी होता है। इस नाम का असर स्वभाव में भी दिखाई देता है। अदिति नाम की लड़कियों के अंदर कुछ नया और बेहतर करने का जज्बा हमेशा रहता है। इन्हें दूसरों के मुकाबले अपने ऊपर अधिक विश्वास होता है और जिस भी काम को ये ठानती हैं उसे पूरा कर के ही रहती हैं।

अदिति नाम का राशिफल 

अदिति नाम की राशि मेष होती है। इस राशि की लड़कियां जितनी ऊर्जावान होती हैं उतनी ही साहसी भी होती हैं। इन लड़कियों का ध्यान हर समय अपने लक्ष्य की तरफ रहता है। ये अपने ऊपर काफी विश्वास रखती हैं और हर काम को पूरा करती हैं। यही वजह है कि ये किसी भी समस्याओं और हालात में डरती नहीं है और लड़ने में सक्षम होती हैं। इन्हें अपने काम और करियर के साथ समझौता करना बिलकुल पसंद नहीं होता। इन्हें खाने-पीने का बहुत शौक होता है और इस वजह से कभी-कभी ये पेट की समस्याओं से पीड़ित हो सकती हैं। 

अदिति नाम का नक्षत्र क्या है?

इस नाम का नक्षत्र कृतिका है। इस नक्षत्र का चिन्ह अग्निशिखा होता है। कृतिका नक्षत्र से जुड़े अक्षर इस प्रकार हैं – अ, ई, ऊ, ए।

मेष राशि के हिसाब से अदिति नाम से मिलते-जुलते लड़कियों के अन्य नाम

अदिति पहले से ही लड़कियों का खूबसूरत नाम है लेकिन अगर आप फिर भी इस नाम से मिलते-जुलते नाम के बारें में जानना चाहते हैं तो नीचे दी गई नामों की लिस्ट को जरूर देखें।

नाम नाम
अद्विती (Adwiti) अभिति (Abhiti)
अद्वित्या (Adwitya) आकृति (Akriti)
अदिश्री (Adishri) अभिरति (Abhirati)
अदिशा (Adisha) अरुंधति (Arundhati)
अदित्री (Aditri) अभिजीति (Abhijiti)
अद्रिती (Adriti) आकृति (Akruti)
आदिशी (Aadishi) नियति (Niyati)
अदिरा (Adira) प्रगति (Pragati)
अचिंति (Achinti) सुकृति (Sukruti)
अवंति (Avanti) जाग्रति (Jagrati)
अदिया (Adiya) अनुमति (Anumati)
अनंति (Ananti) धृति (Dhriti)

अदिति नाम के प्रसिद्ध लोग

अदिति नाम की कई महिलाएं हैं जिन्होंने अलग-अलग क्षेत्रों में नाम कमाया है। इनमें से कुछ खास महिलाओं के बारें में हम आपको बताएंगे।

नाम  पेशा 
अदिति लाहिरी  भाषा विज्ञान विशेषज्ञ
अदिति बनर्जी लेखिका
अदिति राव हैदरी फिल्म अभिनेत्री
अदिति शंकरदास  ब्रिटिश न्यूरोसाइंटिस्ट
अदिति अशोक गोल्फर
अदिति पंत  अंटार्कटिका जाने वाली पहली भारतीय महिला
अदिति मंगलदास कथक नृत्यांगना
अदिति मुताटकर बैडमिंटन खिलाड़ी
अदिति गोवित्रिकर मॉडल और अभिनेत्री 
अदिति चौहान फुटबॉलर

‘अ’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम  

नाम के पहले अक्षर की अहमियत भी समझना जरूरी है। आपकी राशि और नक्षत्र के हिसाब से अक्षर चुने जाते हैं और नाम रखा जाता है। ‘अ’ अक्षर वाले लड़कियों के नाम बेहद अलग और सुंदर होते हैं तो ऐसे ही नामों के बारें में जानने के लिए नीचे दी गई नामों की सूची पर एक नजर जरूर डालें।

नाम अर्थ 
अस्वर्या (Aswarya) अद्भुत, विलक्षण
अनन्या (Ananya) दूसरों से अलग
अनुपमा (Anupama) जिसकी तुलना नहीं की जा सकती 
अक्षिता (Akshita) अमर, अटूट
अभिख्या (Abhikhya) सुंदर
अभिता (Abhita) निर्भय, निडर
अन्वी (Anvi) वन की देवी
अनुषा (Anusha) अच्छी सुबह, सितारा 
अतिक्षा (Atiksha) तीव्र इच्छा 
अरिशा (Arisha) शांति

इस समय अदिति नाम बेहद ही चर्चित नामों में से एक है। ये नाम न केवल आपकी बेटी की खूबसूरती को और निखारेगा बल्कि इस नाम को चुनकर आपको भी संतोष मिलेगा। हमने इस नाम से जुड़ी सभी जरूरतमंद जानकारी इस आर्टिकल के जरिए दी है। उम्मीद करते हैं कि इसके आधार पर आपको अपनी बेटी का नाम चुनने में आसानी होगी। 

यह भी पढ़ें:

सृष्टि नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Srushti Name Meaning in Hindi
निधि नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Nidhi Name Meaning in Hindi
श्रेया नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Shreya Name Meaning in Hindi