दिव्यांश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Divyaansh Name Meaning in Hindi

दिव्यांश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Divyaansh Name Meaning in Hindi

वैसे तो नाम का महत्व हर धर्म में होता है लेकिन जिस धूमधाम के साथ यह हिन्दू धर्म में महत्व रखता अन्य के मुकाबले अधिक है और ऐसा इसलिए है क्योंकि शास्त्रों में नामकरण संस्कार के साथ इस प्रक्रिया को सही ढंग से पूरा माना जाता है और यही कारण है कि नाम से जुड़ी हर छोटी सी छोटी बात पर ध्यान दिया जाता है फिर चाहे अर्थ हो, राशि हो, अंक ज्योतिष हो या फिर नक्षत्र आदि का ध्यान रखते हुए तब एक बच्चे का नाम रखा जाता है। जिस नाम के बारे में आगे इस लेख में बात की जाएगी वो नाम है दिव्यांश, अगर आप भी नए माता पिता बने हैं और अपने बच्चे का नाम दिव्यांश रखने के बारे में सोच रहें है तो आपको नाम से जुड़ी सभी जानकारी पता होनी चाहिए। तो आइए जानते दिव्यांश नाम की राशि, मतलब, शुभ अंक और स्वभाव आदि के बारे में जानना चाहते है तो इस लेख को पूरा पढ़ें। 

दिव्यांश/दिव्यंश नाम का मतलब और राशि

आपको बता दें कि दिव्यांश नाम काफी अच्छा और ट्रेंडिंग नाम माना गया है और आप अपने बच्चे का नाम दिव्यांश रखकर उसके भविष्य को उज्जवल बना सकते हैं। दिव्यांश का मतलब दिव्य, धार्मिक, पवित्र, देवताओं का हिस्सा आदि होता है और यही मतलब व्यक्ति के व्यवहार और व्यक्तित्व में अच्छे विचारों को सामने लाने के लिए जाने जाते है। दिव्यांश नाम के व्यक्ति अपनी प्रतिभा के दम पर दुनियाभर में नाम रौशन करते हैं जिससे इसके अर्थ का असर भी देखने को मिलता है। इस नाम की राशि मीन है। दिव्यांश नाम के व्यक्ति के व्यवहार और राशि के कारण होने वाले सभी प्रभाव को जानने के लिए आगे जरूर पढ़ें। 

नाम  दिव्यांश
अर्थ  दिव्य, धार्मिक, पवित्र, देवताओं का अंश 
जेंडर  लड़का  
अंक ज्योतिष  4
धर्म  हिन्दू
राशि  मीन  
नक्षत्र  पूर्वाभाद्रपद (से, सो, दा, दी)
शुभ दिन  गुरुवार
शुभ रंग  पीला और बैंगनी 
शुभ रत्न  पुखराज

दिव्यांश/दिव्यंश नाम का अर्थ क्या है?

दिव्यांश जैसे खास नाम का मतलब धार्मिक, पवित्र, देवताओं का अंश आदि होता है। दिव्यांश नाम के व्यक्ति अपने व्यवहार से महत्वकांशी और परोपकारी होते हैं और इनका मन हर परिस्थिति में ज्यादातर शांत रहता है और किसी भी प्रकार का दिखावा करना इन्हें पसंद नहीं होता है। यह लोग दिमाग के काफी तेज होते हैं लेकिन आलसीपन के कारण यह कभी-कभी चीजों को पीछे छोड़ देते हैं। दिव्यांश नाम के व्यक्तियों को लगभग सभी के साथ दोस्ती रखना पसंद होता है इसलिए किसी भी प्रकार के लड़ाई झगड़े से दूर रहते है। यह सच्चाई से ज्यादा कल्पना की दुनिया में रहते है। इनकी तेज बुद्धि के कारण लोग इनका काफी सम्मान करते हैं।

दिव्यांश/दिव्यंश नाम का राशिफल

इस नाम की राशि मीन है, मीन राशि को हमेशा से करुणा और दया का प्रतीक माना जाता है। इस राशि के लोगों का स्वभाव विश्वसनीय, ईमानदार होता है और साथ ही यह हर तरीके से दोस्तों और रिश्तेदारों की मदद के लिए हमेशा तैयार रहते है। इनके सामने किसी भी तरह की परिस्थति क्यों न आए ये बिना डरे उसका सामना करते हैं या फिर परिस्थितियों के अनुसार खुद को ढाल लेने की क्षमता रखते हैं। इसके अलावा मीन राशि के जातक धार्मिक चीजों में भी विश्वास रखते हैं। 

दिव्यांश/दिव्यंश नाम का नक्षत्र क्या है?

दिव्यांश नाम का नक्षत्र पूर्वाभाद्रपद है और ज्योतिष के अनुसार पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह दो धारी तलवार को माना जाता है। पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार है – से, सो, दा, दी।

मीन राशि के हिसाब से दिव्यांश/दिव्यंश नाम से मिलते-जुलते लड़कों के अन्य नाम

दिव्यांश नाम का मतलब देवताओं का अंश होता है, जिसे माता-पिता अपने बच्चे के लिए अक्सर चुनते हैं। अगर आप भी ऐसे ही मिलते-जुलते नाम की तलाश कर रहे हैं तो आइए आपको कुछ ऐसे ही नामों के बारें में बताए।

नाम नाम
अर्हान्श (Arhansh) आकांश (Akansh)
एकांश (Ekansh) मितान्श (Mitansh)
रुद्रांश (Rudransh) शिवांश (Shivansh)
मिरान्श (Miransh) ध्रितांश (Dhritanshu)
अक्षांश (Akshansh) ऐलवान्श (Ailvansh)
दिवंश (Divansh) शशांक (Shashank)
जीवांश (Jeevansh) दिव्यांक (Divyank)
अमृतांश (Amritansh) दिव्य (Divy)
दिव्यांशु (Divyanshu) दिव्येश (Divyesh)

दिव्यांश/दिव्यंश नाम के प्रसिद्ध लोग

दिव्यांश नाम के मशहूर कलाकार हमारे समाज में मौजूद हैं जिनका जिक्र हमेशा माता-पिता अपने बच्चों के साथ करते हैं और इतना ही नहीं इस नाम के कामयाब लोगों से प्रेरित होकर ये अपने बच्चों का नाम भी रखते हैं। आपके लिए दिव्यांश नाम के कुछ फेमस लोगों की सूची नीचे दी गई है।

नाम  पेशा 
दिव्यांश द्धिवेदी टीवी कलाकार, कॉमेडियन
दिव्यांश सिंह पंवर  निशानेबाज
दिव्यांश अजयकुमार सक्सेना  क्रिकेट खिलाड़ी 
दिव्यांश ठाकुर म्यूजिक आर्टिस्ट 

‘द’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

यदि आपके बच्चे के लिए ‘द’ अक्षर लकी माना गया है और इसी वजह से आप अपने बेटे का नाम ‘द’ अक्षर से रखने के बारें में सोच रहे हैं या फिर यूनिक नाम रखना चाह रहे हैं तो हमारे द्वारा बताए गए नामों पर ध्यान जरूर दें।

नाम अर्थ 
दक्ष (Daksh) सक्षम, प्रतिभाशाली, अग्नि
देव (Dev) देवता, बादल, प्रकाश
देवेश (Devesh) देवताओं के राजा
दलजीत (Daljeet) विजयी सेना
दिग्विजय (Digvijay) सम्राट, विश्वविजेता
दीपेन (Deepen) दीपक का प्रकाश
दर्पण (Darpan) आईना
दर्शील (Darsheel) जो शांत और अच्छा दिखता हो
दर्शित (Darshit) दिखाना, लक्षण, प्रदर्शन
द्रुपद (Drupad) स्तम्भ

उम्मीद है दिव्यांश नाम से जुड़ी सभी जरूरी जानकारियां जो हमने आप तक पहुंचाने का प्रियास किया है वो आपके लिए उपयोगी साबित हुई हो और आप जब यह नाम अपने बच्चे के लिए रखें तो आपको इसके बारे में हर संभव जानकारी पता हो इसके आलावा नाम के अन्य विकल्प के तौर पर यहां आपके लिए दिव्यांश नाम से मिलता-जुलता दूसरे बेहतरीन नामों का भी सुझाव दिया गया है आप इस लिस्ट से भी अपने बच्चे का नाम चुन सकते हैं। 

यह भी पढ़ें:

सोनू नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sonu Name Meaning in Hindi
संजय नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sanjay Name Meaning in Hindi
विकास नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Vikas Name Meaning in Hindi