निकीता/निकिता नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Nikita/Nikitha Name Meaning in Hindi

जानवी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Jaanvi Name Meaning in Hindi

हम सभी जानते हैं इस दुनिया में जन्मे हर इंसान का कोई न कोई नाम जरूर होता है और वो नाम भी बहुत सोच समझकर ही रखा जाता है, लेकिन पहले हर कोई नाम रखने के महत्व को इतना ज्यादा अहमियत नहीं देता था लेकिन जैसे-जैसे लोग आधुनिक होने लगे उन्होंने यह जाना कि नाम किसी भी इंसान के जीवन एक अहम भाग है। जो लोग अच्छा नाम रखने के महत्व को समझते हैं वो इस विषय में हर छोटी बड़ी बात को ध्यान में रखते हैं। वो कौन सी बातें हैं जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए यह हम आपको इस लेख में बताएंगे। इस लेख में जिस नाम विशेष की बात हो रही है वो लड़कियों के लिए रखे जाने वाला ‘निकिता’ नाम! इस नाम का अर्थ, राशिफल, अंक ज्योतिष आदि जानकारी को पढ़ें ताकि अगर यह नाम रखने का निर्णय आपने लिया है तो यह आपकी बच्ची के भविष्य को अच्छी ऊर्जा और उन्नति से भर दे। 

निकिता नाम का मतलब और राशि

इस बात से तो कोई इंकार ही नहीं है कि इतने सारे नामों के बीच पेरेंट्स उलझन में रहते हैं कि अपने बच्चे का नाम क्या रखें। अगर आप भी उनमें से एक हैं तो और अपनी लाडली के लिए किसी अच्छा सा नाम ढूंढ रहे हैं तो आपकी तलाश यहाँ खत्म होती है। हम निकिता नाम रखने का सुझाव देते हैं और इस नाम से जुड़ी सभी जानकारी भी इस लेख के जरिए आपको देंगे। निकिता नाम का मतलब अजेय, विजयी और सर्वोच्च होता है और इसका प्रभाव निकिता नाम की महिलाओं के व्यवहार और स्वभाव में आसानी से देखा जा सकता है। इस नाम वाली लड़कियों की राशि वृश्चिक होती है। चलिए आगे हम निकिता नाम वाली लड़कियों के व्यक्तित्व और स्वभाव के बारे में जानते हैं। 

नाम  निकिता
अर्थ  विजयी, अजेय, पृथ्वी 
जेंडर  लड़की 
अंक ज्योतिष  1
धर्म  हिन्दू 
राशि  वृश्चिक 
नक्षत्र  अनुराधा (ना, नी, नू, ने)
शुभ दिन  मंगलवार
शुभ रंग  नारंगी, पीला, उजला लाल 
शुभ रत्न  मूंगा

 

निकिता नाम का अर्थ क्या है?

निकिता बहुत ही प्यारा और खूबसूरत नाम है। निकिता नाम आप सभी ने वैसे तो कई बार किसी टीवी सीरियल या फिल्म में जरूर सुना होगा लेकिन इस नाम की लड़कियों की क्या खासियत है यह हम आपको इस लेख में बताएंगे। यदि आपके मन में निकिता नाम रखने का ख्याल आया है तो आपने अच्छा नाम सोचा है। आपको बता दें कि निकिता नाम अर्थ विजय हासिल करना होता है। इस नाम की लड़कियां धार्मिक बातों पर बहुत यकीन रखती हैं और साथ ही अपनी मेहनत और काम पर विश्वास रखती हैं। ये दिखने में जितनी सुन्दर होती हैं अंदर से उतनी ही साहसी और मेहनत करने वाली होती है। 

निकिता नाम का राशिफल 

निकिता नाम की राशि वृश्चिक होती है जो राशि चक्र में आठवें स्थान पर आती है। इस राशि की लड़कियां अपने जीवन में अनुशासन का पालन करती हैं। इसके अलावा ये बुद्धिमान और चतुर होने के साथ साथ काफी मेहनती भी होती हैं और अपने काम को पूरा करने के लिए किसी पर निर्भर न होकर खुद पूरा करती हैं। इनकी सोच में पॉजिटिविटी नजर आती है और ये हर किसी की रक्षा करने के लिए हमेशा तैयार रहती है। 

निकिता नाम का नक्षत्र क्या है?

निकिता नाम का नक्षत्र अनुराधा है और इस नक्षत्र का चिन्ह तोरण द्वार को माना जाता है। नक्षत्र अनुराधा से जुड़े और अक्षर इस प्रकार हैं – ना, नी, नू, ने।

वृश्चिक राशि के हिसाब से निकिता नाम से मिलते-जुलते लड़कियों के अन्य नाम

निकिता लड़कियों का बहुत प्यारा नाम है और हम उम्मीद करते है कि आपको भी ये नाम पसंद आया होगा, यदि नहीं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है हमने निकिता से मिलते-जुलते नामों को आपके लिए ढूंढा है और आप इनमें से अपनी लाड़ली बेटी का नाम चुन सकते हैं।  

नाम नाम
नितिका (Nitika) निकिका (Nikika)
नतिका (Natika) निकी (Niki)
निक्षिता (Nikshita) निविता (Nivita)
अंकिता (Ankita) निकेता (Niketa)
मिकिता (Mikita) नीविता (Nivita)
अंशिता (Anshita) दिशिता (Dishita)
निवेता (Niveta) निहिता (Nihita)
नमिता (Namita) नविता (Navita)
नीता (Nita) निर्मिता (Nirmita)
अमिता (Amita) नंदिता (Nandita)
निवेदिता (Nivedita) नभिता (Nabhita)
नोशिता (Noshita) नवनीता (Navnita)

निकिता नाम के प्रसिद्ध लोग

निकिता नाम की कई प्रसिद्ध महिलाओं के बारे में आप सभी ने कहीं न कहीं सुना जरूर होगा और यही कारण है कि माता-पिता अपनी बेटी का नाम उन्हीं मशहूर महिलाओं से प्रेरित होकर रखते हैं, ऐसी ही कुछ प्रसिद्ध महिलाओं के बारे हम आपको यहां बताने जा रहे हैं।

नाम  पेशा 
निकिता आनंद मॉडल व पूर्व मिस इंडिया 
निकिता ठुकराल साउथ फिल्म अभिनेत्री 
निकिता गांधी प्लेबैक सिंगर 
निकिता शर्मा अभिनेत्री 
निकिता दत्ता अभिनेत्री 
निकिता देशपांडे  लेखिका 
निकिता गिल  ब्रिटिश-भारतीय कवयित्री
निकिता लालवानी  उपन्यासकार 
निकिता रेड्डी  फिल्म निर्माता 
निकिता तिवारी  टीवी अभिनेत्री 

‘न’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम  

क्या आप अपने बेटी का नाम निकिता के अलावा लेकिन ‘न’ अक्षर से ही रखने के बारे में सोच रहे हैं या फिर कोई यूनिक नाम रखना चाहते हैं जो सभी को पसंद भी आए और साथ ही उसके भविष्य को बेहतर बनाने में मदद करे। तो ऐसे में नीचे दी गई ‘न’ अक्षर से शुरू होने वाले लड़कियों की नामों की लिस्ट पर एक नजर जरूर डालें।

नाम अर्थ 
निहिरा (Nihira) नया खजाना 
न्यासा (Nyasa) शक्ति का प्रकार
नंदिका (Nandika) देवी लक्ष्मी का एक नाम 
निव्या (Nivya) सुबह, ताजगी
नीलजा (Neelaja) नीला कमल
निवृत्ति (Nivritti) अनासक्ति, दुःख का त्याग 
निर्विका (Nirvika) साहसी
नित्या (Nitya) देवी दुर्गा का एक और नाम, अनंत 
निरीक्षा (Niriksha) आशा, उम्मीद
निवांशी (Nivanshi) प्यारा छोटा बच्चा

पेरेंट्स द्वारा अपनी बेटी को दिया गया नाम निकिता बेहद प्यारा है। यह नाम न सिर्फ सुनने में सरल और क्यूट है बल्कि इस नाम की लड़कियां दिखने में भी उतनी ही प्यारी होती हैं। यदि आपको भी यह नाम पसंद आया है तो इसे अपने घर की रौनक और आपकी पारी जैसी बच्ची के लिए जरूर चुनें और देखें कि कैसे वह इस नाम की प्रख्यात महिलाओं की तरह ही आपका नाम रौशन करेगी। 

यह भी पढ़ें:

दिया नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Dea Name Meaning in Hindi
अनुष्का नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Anushka Name Meaning in Hindi
पृशा/प्रिशा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Prisha Name Meaning in Hindi