नैतिक नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Naitik Name Meaning in Hindi

नैतिक नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Naitik Name Meaning in Hindi

अपने बच्चे को हर माता-पिता किसी राजकुमार से कम नहीं समझते हैं और वो उसे इतना प्यार देते हैं कि बच्चा खुद को बहुत खास समझता है। इसलिए अपने खास बच्चे के लिए नाम चुनने का काम भी बहुत मुश्किल होता है। नैतिक नाम लड़कों के ट्रेंडिंग नामों में से एक है। इस नाम को आप सभी ने टीवी सीरियल में बहुत बार सुना ही होगा, और उस किरदार से प्रेरित होकर माता-पिता बड़े ही चाव से नैतिक नाम अपने बेटे का रखते हैं। आज के समय में हमने नैतिक नाम कई लोगों के मुंह से सुना है और यही कारण है कि माता-पिता अपने बच्चे का नाम नैतिक रखने के लिए बहुत उत्सुक होते हैं। हम लड़कों के ट्रेंडिंग नाम नैतिक के बारे में चर्चा करने वाले हैं। आखिर इस नाम की क्या खासियत है और इसे अपने बच्चे का नाम क्यों रखना चाहिए।

नैतिक नाम का मतलब और राशि

नैतिक एक बहुत खास नाम है। इस नाम के मतलब को समझकर हर कोई इसे अपनाने की कोशिश करता है। जितना यह नाम ट्रेंड कर रहा है उतना ही माता-पिता की पहली पसंद बनता जा रहा है। पेरेंट्स किसी भी नाम की तरफ तभी आकर्षित होते हैं जब उनको उसके बारे में पूरी तरह से जानकारी होती है। नैतिक का मतलब अच्छा व्यक्ति, नीति के अनुसार आदि होता है। इसके मतलब से ही आप इस नाम के लड़कों के व्यक्तित्व का आसानी से पता लगा सकते हैं। बात करें इसकी राशि की तो यह वृश्चिक राशि में आता है। आगे हम आपको इस नाम के लड़कों के स्वभाव और इससे जुड़े अच्छे बुरे विचारों के बारे में बताएंगे।

नाम  नैतिक
अर्थ  अच्छा, अच्छे विचार, नीति के अनुसार 
लिंग   लड़का 
अंक ज्योतिष  1
धर्म  हिन्दू 
राशि  वृश्चिक
नक्षत्र  अनुराधा (न, ना, नि, नु, ने, नी, नू, नै)
शुभ दिन  मंगलवार 
शुभ रंग  पीला, लाल, हल्का नीला
शुभ रत्न  मूंगा

नैतिक नाम का अर्थ क्या है?

नैतिक लड़कों के उन चुने हुए नाम में से एक है जिसे घरवाले, रिश्तेदार सभी अपने बच्चे का रखना पसंद करते हैं। नैतिक नाम आप सभी ने अपने करीबियों और आस-पड़ोस में जरूर सुना होगा। आपको बता दें कि इस नाम का अर्थ अच्छा व्यक्ति होता है। नैतिक नाम के लड़कों के व्यक्तित्व और स्वभाव की बात की जाए तो आपको बता दें कि यह व्यक्ति बहुत ही बहादुर और निडर होते हैं। इन्हें कोई भी किसी भी बात में फंसा नहीं सकता है और साथ ही इन्हें लोगों को सही और स्पष्ट सलाह देना पसंद करते हैं। ये लोग दूसरों से बहुत ही प्यार से बात करते हैं और साथ ही यह लोग मौके के हिसाब से अपना काम करते हैं। ये अपनी जिंदगी में हर वो चीज समय के साथ हासिल कर लेते हैं जिनकी इन्हें चाहत होती है। 

नैतिक नाम का राशिफल

नैतिक नाम की राशि वृश्चिक है, इस राशि के व्यक्ति दिखने में बेहद सुंदर होते हैं और साथ ही ये लोग काफी मेहनती भी होते हैं और इन लोगों पर आंख बंद कर के भरोसा किया जा सकता है। नैतिक नाम के व्यक्ति अपनी चीजों को लेकर बहुत व्यवस्थित रहते हैं और हर सामान को अपनी जगह पर ही रखते हैं। इस नाम के व्यक्तियों में दूसरों को अपनी ओर आकर्षित करने की अलग ही एक कला होती है। इस नाम के लड़के संगीत, अदाकारी, ब्लॉगिंग, मीडिया, आदि क्षेत्रों में कामयाबी हासिल करते हैं। इस राशि के मुख्य अक्षर न, य को माना जाता है।

नैतिक नाम का नक्षत्र क्या है?

नैतिक नाम का ‘अनुराधा’ नक्षत्र होता है और जिसका प्रतीक चिन्ह विजय स्तम्भ है। इससे जुड़े दूसरे अक्षर हैं- न, ना, नि, नु, ने, नी, नू, नै।

नैतिक जैसे वृश्चिक राशि के हिसाब से अन्य नाम 

नैतिक एक सुंदर और यूनिक नाम है जिसे आप सभी ने बहुत बार सुना जरूर होगा और यह नाम टीवी पर इतना चर्चित होने के कारण हर घर की पसंद बन गया है। यह नाम न अक्षर से शुरू होने के कारण वृश्चिक राशि में आता है। अगर आपको वृश्चिक राशि के हिसाब से और भी अन्य अक्षरों से लड़कों के नाम की जानकारी चाहिए तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। इनमे से आप अपनी पसंद का नाम चुन सकते हैं।

नाम नाम
निशांत (Nishant) नीरज (Neeraj)
नीरव (Neerav) नवल (Naval)
निमिष (Nimish) नक्श (Naksh)
नील (Neel) नमित (Namit)
युवल (Yuval) युवान (Yuvan)
युवराज (Yuvraj) युग (Yug)
योग्य (Yogya) युविक (Yuvik)

नैतिक नाम से मिलते-जुलते और भी नाम 

नैतिक जैसा नाम हर माता-पिता अपने बच्चे के लिए जरूर चुनना चाहेंगे लेकिन फिर भी यदि आप सिर्फ नैतिक से मिलते-जुलते नाम की तलाश कर रहे हैं तो हमने कुछ नामों की लिस्ट आपके लिए तैयार की है उसको जरूर चेक करें।

नाम   नाम
स्वस्तिक (Swastik) अद्विक (Advik)
अश्मित (Ashmit) हार्दिक (Hardik) 
भाविक (Bhavik) भौमिक (Bhaumik)
शौविक (Showik) अतिक (Atik) 
नैनीश (Nainish) नैमिष (Naimish)

नैतिक नाम के प्रसिद्ध लोग

नैतिक काफी ट्रेंडिंग नाम है। नैतिक नाम के कुछ ऐसे व्यक्तियों के बारे में हम आपके लिए जानकारी लेकर आए हैं, जिन्होंने हाल में अपने क्षेत्र में नाम कमाया है और चर्चा में आए हैं।

नाम  पेशा 
नैतिक नागदा गायक और ढोलकिया
नैतिक रावल  फिल्म निर्देशक 
नैतिक देसाई  अभिनेता 

‘न’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम  

‘न’ अक्षर से लड़कों के बहुत ही ट्रेंडिंग और बेहतरीन अर्थ वाले नाम मौजूद है और यदि आप भी अपने बेटे के लिए न अक्षर से शुरू होने वाले नाम ढूंढ रहे है  तो नीचे दी गई नामों की लिस्ट को एक बार जरूर चेक करें।

नाम अर्थ 
नीहार (Nihar) सुबह की भीनी ठंडक
नीरव (Nirav) शांत, विनम्र
नीलांश (Nilansh) आसमान से संबंधित, जिसका एक अंश नीला हो
नीर (Neer) पानी, चंचल
नीरत (Neerat) संतुष्ट, प्रसन्न
निविन (Nivin) पवित्र, श्रद्धा
निर्वान (Nirvan)  आनंद, मुक्ति
नितीश (Nitish) सच्चा
नीतन (Nitan) अनादि, सनातन
नयंश (Nayansh) अनोखा

इस समय नैतिक नाम बेहद ही चर्चित नामों में से एक है। ये नाम न केवल आपके बेटे को एक सम्पूर्ण व्यक्ति बनाएगा बल्कि उसके व्यक्तित्व को भी निखारेगा। साथ ही इस नाम को चुनकर आपको भी संतुष्टि मिलेगी। हमने इस नाम से जुड़ी सभी जरूरी जानकारियां इस आर्टिकल के जरिए दी है। हम उम्मीद करते हैं कि इस जानकारी के आधार पर आपको अपने बेटे का नाम चुनने में आसानी होगी। अगर आपको हमारे द्वारा बताई गई जानकारियां फायदेमंद साबित होती हैं तो हमे कमेंट जरूर बताएं।

यह भी पढ़ें:

ऋषभ नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Rishab Name Meaning in Hindi
आर्यन नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Aaryan/Aryan Name Meaning in Hindi
प्रियांश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Priyansh/Priansh Name Meaning in Hindi