पंकज नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Pankaj Name Meaning in Hindi

यथार्थ नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Yatharth Name Meaning in Hindi

हमने अक्सर देखा है कि घर में मौजूद बड़े बुजुर्ग हमेशा बच्चे के लिए उसी नाम पर जोर देते हैं जो थोड़ा सुनने में पुराना हो, क्योंकि उनका मानना होता है कि हर नाम का अपना मकसद और महत्व होता है। इसलिए उन्हें पुराने नाम बेहद पसंद होते हैं खासतौर पर वो जिनका जिक्र पुराणों में हुआ हो। आज हम उन्हीं कुछ पुराने नामों में से एक खास नाम पंकज के बारे में जानेंगे। पंकज कैसा नाम है, इसका अर्थ क्या होता और इस नाम के व्यक्तियों का स्वभाव कैसा रहता है इस बारे में सारी जानकारी आपको इस लेख के जरिए मिलेगी। तो इसे पूरा जरूर पढ़ें। 

पंकज नाम का मतलब और राशि

पंकज वैसे तो बहुत पुराना नाम है लेकिन आज के समय में यह नाम और अधिक सुनने को मिल रहा है, जिसकी वजह इसक अर्थ है। किसी भी नाम को चुनने से पहले उसके अर्थ को अच्छी तरह से समझ लेना हर माता पिता की जिम्मेदारी होती है। पंकज नाम के अर्थ और उसकी राशि के बारे में आपको बता रहे हैं। पंकज नाम का मतलब कमल का फूल, आकाश और ब्रह्मा जी का दूसरा नाम होता है। वहीं इसकी राशि कन्या है। इस नाम के व्यक्तियों के बारे में और भी बेहतर तरीके जानने के लिए आगे पढ़ें।

नाम  पंकज
अर्थ  कमल के फूल, ब्रह्मा का दूसरा नाम, आकाश 
जेंडर  लड़का 
अंक ज्योतिष  8
धर्म  हिन्दू 
राशि  कन्या 
नक्षत्र  उत्तराफाल्गुनी (टे, टो, पा, पी)
शुभ दिन  बुधवार 
शुभ रंग  हल्का पीला, हरा, नीला और सफेद 
शुभ रत्न  पन्ना 

पंकज नाम का अर्थ क्या है?

पंकज ओल्ड फैशन पर ट्रेंडिंग नाम है और अगर आप भी अपने लाडले को ये नाम देना चाहते है, तो आपके लिए इसका अर्थ जानना बेहद जरूरी है। पंकज का मतलब कमल का फूल, आकाश आदि होता है। इस नाम के लड़के हमेशा अपने भविष्य को बेहतर बनाने में लगे रहते हैं और यह भविष्य में बेहतर कलाकार भी बनते हैं। इस नाम के व्यक्ति फिल्मी दुनिया में बहुत नाम कमाते हैं। जितना खूबसूरत इनका नाम होता है उतने ही खूबसूरत इस नाम के लड़के होते हैं। ऐसा हमेशा देखा गया है कि इस नाम के व्यक्ति दूसरों की जिंदगी में अपने व्यक्तित्व की अच्छी छाप छोड़ते हैं।

पंकज नाम का राशिफल 

पंकज नाम कन्या राशि में आता है। कन्या राशि के लड़के अपने जीवन में किसी भी चीज से समझौता नहीं करते हैं। ऐसा माना जाता है कि इस राशि के व्यक्तियों को धार्मिक चीजों में बेहद आस्था रहती हैं। इतना ही नहीं इनका व्यवहार लोगों के प्रति बेहद दयालु होता है और साथ ही यह अपने आसपास मौजूद जरूरतमंदों की मदद करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। इस राशि से जुड़े लड़के भविष्य में बेहतरीन अभिनेता, सिंगर और लेखक बन सकते हैं। 

पंकज नाम का नक्षत्र क्या है?

इस नाम का नक्षत्र उत्तराफाल्गुनी है इस नक्षत्र का चिन्ह चारपाई के पिछले दो पायों को माना जाता है। उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र से जुड़े अक्षर हैं – टे, टो, पा, पी। 

कन्या राशि के हिसाब से पंकज नाम से मिलते-जुलते लड़कों के अन्य नाम

पंकज जैसे साधारण नाम को आप अपनाने में आपको संकोच हो रहा है तो ऐसे में हम आपकी मदद के लिए मौजूद हैं। पंकज नाम न सही आप उस नाम से मिलता-जुलता दूसरा ट्रेंडिंग नाम अपने बेटे का रख सकते हैं। यह रहे वो नाम –

नाम   नाम
आत्मज (Aatmaj) अग्रज (Agraj)
देवरज (Devraj) अक्षज (Akshaj)
सूरज (Suraj) धीरज (Dhiraj)
नीरज (Neeraj) विराज (Viraj)
सहज (Sahaj) पंकजम (Pankajam)
पंकेश (Pankesh) पंकजीत (Pankajit)
पंकिल (Pankil) पनय (Panay)
पनाश (Panash) पंचम (Pancham)
पंकित (Pankit) पंकजन (Pankajan)
पुष्पज (Pushpaj) पुष्पराज (Pushparaj)
अंबुज (Ambuj) जलज (Jalaj)
पवनज (Pavnaj) पद्मज (Padmaj)

पंकज नाम के प्रसिद्ध लोग

पंकज नाम के कई जाने माने व्यक्ति हैं जिन्हें परिचय की बिलकुल जरूरत नहीं है। हमेशा से ही यह नाम बेहद लोकप्रिय रहा है। पंकज नाम के कुछ चुनिंदा प्रसिद्ध व्यक्तियों के बारे में नीचे दिया गया है। 

नाम  पेशा 
पंकज आडवाणी बिलियर्ड्स खिलाड़ी
पंकज मुंजाल हीरो साइकिल के प्रबंध निदेशक
पंकज उधास गजल गायक
पंकज त्रिपाठी फिल्म अभिनेता
पंकज दुबे  लेखक 
पंकज कपूर  फिल्म अभिनेता
पंकज पटेल  ज़ायडस लाइफसाइंसेस के अध्यक्ष
पंकज चौधरी राजनीतिज्ञ 
पंकज सिंह राजनीतिज्ञ
पंकज पाराशर  फिल्म निर्देशक 

‘प’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

यदि आप अपने लाडले बेटे का ‘प’ अक्षर से नाम रखने के बारे में सोच रहे हैं या फिर पंकज जैसे ही बेहतरीन नाम की तलाश कर रहे हैं तो नीचे दी गई नामों की लिस्ट पर एक नजर जरूर डालें।

नाम अर्थ 
प्रगत (Pragat) प्रकट, प्रबुद्ध
प्रांश (Pransh) जीवन से भरा
प्रणय (Pranay) प्यार, स्नेह
परिमन (Pariman) भरपूर, गुणवत्ता
प्रज्ज्वल (Prajjwal) रोशन, चमकदार
पार्थिव (Parthiv) पृथ्वी का पुत्र, बहादुर
परितोष (Paritosh) खुशी, संतोष
पविष (Pavish) उज्जवल
पुरंजय (Puranjan) भगवान शिव का एक नाम 
पुनिश (Punish) पवित्र, शुद्ध

ऐसा माना जाता है कि आपके नाम का मतलब जितना खास होता है उतना ही आपके व्यक्तित्व में निखार आता है। इसलिए हमने इस आर्टिकल के जरिए से पंकज नाम के अर्थ, राशि, नक्षत्र और स्वभाव के बारे में विस्तार से बताया है। ऐसे में अगर आपको लगता है कि आपको अपने बेटे या किसी करीबी के बेटे के नाम के लिए इस नाम का सुझाव देना एक बेहतर विकल्प होगा तो इस आर्टिकल को ध्यान से जरूर पढ़ें और अपने रिश्तेदारों को भी भेजें ताकि वो भी इस नाम की अहमियत को समझ सकें। ये आपकी नाम रखने में मदद जरूर करेगा।

यह भी पढ़ें:

विवेक नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Vivek Name Meaning in Hindi
शुभम नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Shubham Name Meaning in Hindi
अभिषेक नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Abhishek Name Meaning in Hindi