पल्लवी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Pallavi Name Meaning in Hindi

पल्लवी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Pallavi Name Meaning in Hindi

हर कपल का सपना होता है कि उनकी लाइफ में एक नन्हा मेहमान आए जो उन्हें माँ बाप बनने का सुख दिला सके। माता-पिता बहुत ही मन्नतों के बाद इस अनुभव को महसूस करते है और जब उन्हें यह सुख मिलता है तो उनकी सबसे बड़ी जिम्मेदारी होती है उनका नाम रखना। लड़कियां घर की लाड़ली होती हैं और उन्हें बड़े नाजों के साथ पाला जाता है। इसी के चलते हम आपको बता दें कि पल्लवी लड़कियों का बहुत ही खूबसूरत नाम है। जब कोई भी पहली बार इस नाम को सुनता है तो जरूर इसे अपनी बच्ची का नाम रखने की इच्छा जताता है। आज हम इस नाम से जुडी सभी जरूरी जानकारी जैसे इसका मतलब, राशि, नक्षत्र और इस नाम की लड़कियों का स्वभाव कैसा होगा। चलिए आगे पल्लवी नाम से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें जानते है।

पल्लवी नाम का मतलब और राशि

पल्लवी लड़कियों के कुछ कॉमन लेकिन पसंदीदा नामों में से है। माता-पिता भी अपनी बेटी के लिए यह नाम पसंद करते हैं। पल्लवी नाम सुनने में भले ही साधारण लगे लेकिन इस नाम को पसंद करने वाले बहुत लोग हैं। माता पिता अक्सर इस नाम को पहली प्राथमिकता देने की कोशिश करते हैं। यह नाम अपने आप में ही बेहद खूबसूरत लगता है। आपको बता दें कि पल्लवी नाम का अर्थ नई पत्तियां, कली, यौवन होता है। जैसा नाम वैसे ही इस नाम की लड़कियों में गुण भी पाए जाते हैं। यह नाम कन्या राशि में आता है। आगे लेख में इस नाम से जुड़ी महिलाओं के व्यक्तित्व और उनके स्वभाव के बारे जानेंगे।

नाम  पल्लवी
अर्थ  नई पत्तियां, कली, युवा
लिंग   लड़की
अंक ज्योतिष  9
धर्म  हिन्दू
राशि  कन्या
नक्षत्र  उत्तराफाल्गुनी (टे, टो, प, पा, पी)
शुभ दिन  बुधवार
शुभ रंग  हल्का पीला, हरा, नीला और सफेद
शुभ रत्न  पन्ना

पल्लवी नाम का अर्थ क्या है?

पल्लवी एक बेहद ही लोकप्रिय नाम है और अगर आप भी अपनी बेटी को ये नाम देना चाहते हैं, तो आपके लिए इसका अर्थ जानना बेहद जरूरी है। पल्लवी नाम का मतलब नई पत्तियां, कली, युवा होता है। इस नाम की लड़कियां हमेशा अपने भविष्य को बेहतर बनाने में लगी रहती हैं और ये भविष्य में बेहतर कलाकार भी बनती हैं। जितना खूबसूरत इनका नाम होता है उतना ही खूबसूरत इसके मतलब का प्रभाव इस नाम की लड़कियों पर पड़ता है। इस नाम की लड़कियां दूसरों की जिंदगी में अपने व्यक्तित्व की अच्छी छाप छोड़ती हैं।

पल्लवी नाम का राशिफल

पल्लवी नाम की राशि कन्या होती है। इस राशि की महिलाएं काफी शर्मीली और संकोची स्वभाव की होती हैं,  लेकिन साथ ही इनमें कुछ नया और बड़ा करने की क्षमता भी होती है। जिस कारण यह हर समय कुछ न कुछ नया करने का सोचती रहती है लेकिन कभी-कभी अपनी भावनाओं पर नियंत्रण न होने के कारण इन्हें नुकसान  भी झेलना पड़ता है। बता दें कि पल्लवी नाम की महिलाएं किसी भी नए काम की शुरुआत खुद से करती हैं और उसमें थोड़ी मेहनत करके सफलता भी हासिल कर लेती हैं।

पल्लवी नाम का नक्षत्र क्या है?

पायल नाम का नक्षत्र उत्तराफाल्गुनी है और इस नक्षत्र का चिन्ह चारपाई के पिछले दो पायों को माना जाता है। उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार हैं – टे, टो, प, पा, पी।

पल्लवी जैसे कन्या राशि के हिसाब से अन्य नाम

पायल बहुत ही प्यारा और सालों से चला आ रहा नाम है और यह प अक्षर से शुरू होने के कारण कन्या राशि के अंतर्गत आता है। अगर आपको कन्या राशि में शामिल अन्य अक्षरों से लड़कियों के नाम की जानकारी चाहिए तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। इनमें से आप अपनी बेटी का नाम चुन सकते हैं। कन्या राशि के मुख्य अक्षर प, ष, ण, ठ हैं।

नाम नाम
प्रचिती (Prachiti) पलक (Palak)
परिणीति (Parineeti) पद्मिनी (Padmini)
पारुल (Parul) पूर्वी (Purvi)
पुलकिता (Pulkita) पावनी (Pavni)
पीहू (Pihu) पूर्विका (Poorvika)
प्राची (Prachi) पंखुड़ी (Pankhudi)
पृथा (Pritha) प्रिशा (Prisha)

पल्लवी नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

पायल बहुत ही सिंपल और प्यारा लड़कियों का नाम है और लगभग हर माता-पिता इस नाम को पसंद करते हैं। लेकिन आप फिर भी इस नाम से मिलते-जुलते नाम की तलाश कर रहे हैं तो नीचे दी गई टेबल पर एक नजर जरूर डालें।

नाम   नाम
लवी (Lavi) सावी (Savi)
कवी (Kavi) पॉलोमी (Paulomi)
पम्मी (Pummy) पालवी (Palavi)
सिल्वी (Silvy) शाल्वी (Shalvi)
पलाक्षी (Palakshi) एल्वी (Elvi)

पल्लवी नाम के प्रसिद्ध लोग

पल्लवी बेहद ही सुंदर नाम है और इस नाम की कई जानी-मानी महिलाओं के बारे में आप सभी ने खबरों और सोशल मीडिया पर जरूर सुना या देखा होगा, तो चलिए उन्हीं कुछ चर्चित महिलाओं के बारे में आपको बताते हैं।

नाम  पेशा 
पल्लवी बत्रा अभिनेत्री
पल्लवी जोशी अभिनेत्री, निर्माता
पल्लवी पाटिल अभिनेत्री
पल्लवी ईशपुनियानी गायिका
पल्लवी बरार शेफ
पल्लवी केलकर पार्श्व गायिका
पल्लवी राजवाड़े फिल्म निर्माता
पल्लवी गाबा संगीत कलाकार
पल्लवी पटेल राजनीतिज्ञ
पल्लवी अय्यर पत्रकार और लेखिका

‘प’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

यदि आप अपनी बेटी के लिए ‘प’ अक्षर से नए और ट्रेंडिंग नामों की तलाश कर रहे हैं तो हमने आपके लिए प अक्षर से शुरू होने वाले कुछ लड़कियों के नाम ढूंढें हैं जिन्हें आप अपनी बेटी के लिए चुन सकते है।

नाम अर्थ 
पर्जन्या (Parjanya) वर्षा की देवी
प्राजक्ता (Prajakta) एक सुगन्धित फूल
प्रज्ञा (Pragya) बुद्धिमत्ता
पत्रलेखा (Patralekha) प्राचीन पौराणिक नाम
पयोधि (Payodhi) समुद्र
पवित्रा (Pavitra) शुद्ध
परिधि (Paridhi) दायरे, सीमा
पूषा (Pusha) भरण
पूर्वा (Poorva) पूर्व दिशा
पारु (Paru) सूर्य, अग्नि, देवी पार्वती

पल्लवी नाम लड़कियों के बेहद चर्चित नामों में से एक है। यह नाम न केवल आपकी बेटी की खूबसूरती को और निखारेगा बल्कि इस नाम को चुनकर आपको भी खुशी मिल सकेगी। हमने इस नाम से जुड़ी सभी जानकारी इस आर्टिकल के जरिए देने की कोशिश की हैं और उम्मीद करते हैं कि इस जानकारी के आधार पर आपको अपनी बेटी के लिए पल्लवी नाम रखने में आसानी होगी और साथ ही इस नाम को लेकर आपके मन में जितनी शंका होगी वो भी दूर हो पाएगी।

यह भी पढ़ें:

पूनम नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Poonam Name Meaning in Hindi
प्राची नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Prachi Name Meaning in Hindi
पीहू/पिहू नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल –Peehu  Name Meaning in Hindi