पारुल नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Parul Name Meaning in Hindi

पारुल नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Parul Name Meaning in Hindi

माता-पिता या परिवार के सदस्यों द्वारा बच्चे को दिया गया नाम उनकी भावनाओं के साथ जुड़ा होता है। बचपन से लेकर बड़े होने तक इंसान अपने नाम से ही पहचाना जाता है। कई लोग हैं जिनका यह मानना है कि नाम से व्यक्ति के व्यक्तित्व या चरित्र का संबंध जुड़ा होता है। इसलिए वे नाम को चुनते वक्त हर बात का ख्याल रखते हैं। इस लेख में लड़कियों के नामों में से उस एक बेहतरीन नाम के बारे में बताया जा रहा है जो शायद आपको पहले से ही पसंद हो, लेकिन आपको इस नाम जुड़ी सारी जानकारी न हो। इसलिए आपकी खोज तो थोड़ा आसान कर देते हैं और आपको बताते हैं ‘पारुल’ नाम आपकी बेटी के लिए कैसा रहेगा।

पारुल नाम का मतलब और राशि

पारुल नाम लड़कियों का साधारण और सरल सा नाम है, पर कभी-कभी माता-पिता को ऐसे ही नाम पसंद आते हैं। क्योंकि यह नाम सालों से लोगों के बीच काफी मशहूर हैं। सुनने में भले ही साधारण लगे लेकिन इसके चाहने वाले बहुत लोग हैं। यह नाम बहुत से घरों की पसंद बना है शायद यही वजह है कि माता पिता इस नाम को पहली प्राथमिकता देते हैं। बता दें कि पायल नाम का अर्थ सुंदर, एक फूल का नाम, दयालु होता है। जैसा नाम वैसे ही इस नाम की लड़कियों में गुण भी पाए जाते हैं। प अक्षर से शुरू होने वाला यह नाम कन्या राशि में आता है। आगे आपको इस नाम से जुड़ी महिलाओं और लड़कियों के व्यक्तित्व और उनके स्वभाव के बारे बताया है।

नाम  पारुल
अर्थ  सुंदर, एक फूल का नाम, दयालु
लिंग   लड़की
अंक ज्योतिष  5
धर्म  हिन्दू
राशि  कन्या
नक्षत्र  उत्तराफाल्गुनी (टे, टो, प, पा, पी)
शुभ दिन  बुधवार
शुभ रंग  हल्का पीला, हरा, नीला और सफेद
शुभ रत्न  पन्ना

पारुल नाम का अर्थ क्या है?

हर नाम के साथ कुछ न कुछ धारणा या महत्व जुड़ा होता है। जब एक बच्चा पैदा होता है, तो उसे एक नाम से पहचान मिलती है, जो उसको दूसरों से अलग दिखाती है। पारुल एक खूबसूरत नाम है और आपकी बेटी की सुंदरता में और निखार लाएगा। पारुल का मतलब सुन्दर, दयालु आदि होता है। इसके अर्थ से यह तो जानकारी मिलती है कि ये लड़कियां दयालु स्वभाव की होती हैं और साथ ही खूबसूरत भी होती हैं। इन्हे दूसरों से तुलना करना बिलकुल पसंद नहीं होता है। इन्हें अपनी क्षमता के हिसाब से मेहनत करना अच्छा लगता है। पारुल नाम की महिलाएं और लड़कियां थोड़े शरारती स्वभाव की होती हैं और इसी वजह से इनके आस-पास मौजूद लोगों का भी मन लगा रहता है। इन्हे हंसी-मजाक का बहुत शौक होता है, लेकिन अपने करियर के मामले में ये बेहद गंभीर होती है।

पारुल नाम का राशिफल

पारुल नाम की राशि कन्या होती है। इस राशि की महिलाए काफी हंसमुख होती हैं। ये जरूरत पड़ने पर यह स्थिति के हिसाब से खुद को ढाल लेती हैं। ये लड़कियां लोगों से अच्छे से पेश आती हैं लेकिन जब पानी सिर से ऊपर जाता है तो यह अपनी भावनाओं पर नियंत्रण नहीं कर पाती है। बता दें कि पारुल नाम की महिलाएं किसी भी नए काम की शुरुआत बिना किसी की मदद लिए खुद से करती हैं और उसमें थोड़ी मेहनत करके सफलता भी प्राप्त कर लेती हैं। इस राशि के मुख्य अक्षर ट, प, ठ, ष, ण को माना जाता है।

पारुल नाम का नक्षत्र क्या है?

पारुल नाम का नक्षत्र उत्तराफाल्गुनी है और इस नक्षत्र का चिन्ह चारपाई के पिछले दो पायों को माना जाता है। उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार हैं – टे, टो, प, पा, पी।

पारुल जैसे कन्या राशि के हिसाब से अन्य नाम

पारुल बहुत ही प्यारा और सालों से चला आ रहा नाम है और यह प अक्षर से शुरू होने के कारण कन्या राशि के अंतर्गत आता है। अगर आपको भी कन्या राशि में शामिल अन्य अक्षरों से लड़कियों के नाम की जानकारी चाहिए तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। इनमे से आप अपनी बेटी का नाम चुन सकते हैं।

नाम नाम
परिणीति (Parineeti) पद्मिनी (Padmini)
पायल (Payal) पूर्वी (Purvi)
पुलकिता (Pulkita) पावनी (Pavni)
पीहू (Pihu) पूर्विका (Poorvika)
षण्मुखी (Shanmukhi) षणमिता (Shanmita)
ट्विंकल (Twinkle) टीना (Teena)
ट्यूलिप (Tulip) टियाना (Tiana)

पारुल नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

पारुल लड़कियों का बहुत ही लोकप्रिय और प्यारा नाम है। लेकिन आप फिर भी इस नाम से मिलते-जुलते नाम की तलाश कर रहे हैं तो नीचे दी गई टेबल पर एक नजर जरूर डालें।

नाम   नाम
चारुल (Charul) रूपल (Rupal)
बुलबुल (Bulbul) गुल (Gul)
चुलबुल (Chulbul) रितुल (Ritul)
रिजुल (Rijul) मधूल (Madhul)
परी (Pari) परमिता (Parmita)

पारुल नाम के प्रसिद्ध लोग

पारुल नाम की बहुत सी ऐसी प्रसिद्ध महिलाएं हैं जिन्होंने अपने-अपने क्षेत्र में बहुत नाम कमाया है, ऐसी ही कुछ खास महिलाओं के बारे में हम आपको बताएंगे। ये रहे उनके नाम –

नाम  पेशा 
पारुल चौधरी एथलीट
पारुल भटनागर लेखिका
पारुल परमार बैटमिंटन खिलाड़ी
पारुल चौहान टीवी अभिनेत्री
पारुल गुलाटी अभिनेत्री और उद्यमी
पारुल यादव कन्नड़ अभिनेत्री
पारुल मिश्रा गायिका
पारुल गर्ग मेकअप आर्टिस्ट

‘प’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

आपकी लाडली आपके लिए बहुत स्पेशल है और यदि आप उसका नाम चुने हुए ‘प’ अक्षर से रखने के बारे में सोच रहे हैं तो हमने नीचे प अक्षर से शुरू होने वाले लड़कियों के कुछ चुनिंदा नाम दिए हैं।

नाम अर्थ 
पंखुड़ी (Pankhudi) फूल की पत्ती
परमेश्वरी (Parmeshwari) देवी दुर्गा
पलक (Palak) आँखों की रक्षा करने वाले बाल
पुनीता (Punita) प्यार
पीयूषा (Piyusha) दूध, अमृत
पवित्रा (Pavitra) शुद्ध
परिधि (Paridhi) दायरा, सीमा
पूषा (Pusha) भरण
पूर्वा (Poorva) इससे पहले, वन
पारु (Paru) सूर्य, अग्नि, देवी पार्वती

पारुल माता-पिता द्वारा चुना जाने वाला लड़कियों का बहुत ही प्यारा नाम है। अगर आप भी चाहते हैं कि आपकी बेटी सफल हो और हमेशा जिंदगी में आगे बढ़े तो आप उसे एक बेहतरीन नाम से जरूर दे सकते हैं। पारुल नाम की खासियत हमने लेख में बताई है और अगर आपको यह नाम अपनी बेटी के लायक लगता है तो आप इसे जरूर अपनाएं या फिर इससे मिलते-जुलते नाम को भी आप अपना सकते हैं। इस लेख के जरिए हमने पारुल नाम की लड़कियों के स्वभाव, उनके व्यक्तित्व से जुड़ी सभी अहम जानकारियां देने की कोशिश की है ताकि आपको अपनी बेटी का नाम रखते समय ज्यादा न सोचना पड़े। यदि आपको आपको यह नाम पसंद आया है और इस नाम को रखने में हमने आपकी मदद की है तो हमे जरूर कमेंट कर के बताएं।

यह भी पढ़ें:

प्रिया नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Priya Name Meaning in Hindi
प्रीति नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Priti Name Meaning in Hindi
प्रिशा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Prisha Name Meaning in Hindi