पूजा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Pooja Name Meaning in Hindi

पूजा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Pooja Name Meaning in Hindi

‘पूजा’ क्या यह नाम आपको आराधना से नहीं जोड़ता है। यह नाम बहुत आम है क्योंकि आपने अपने रिश्तेदार, दोस्त, पड़ोस और आसपास में कई लड़कियों का नाम पूजा सुना होगा, लेकिन बावजूद इसके यह नाम प्रचलन में रहता है। कुछ नाम होते ही ऐसे हैं कि कितने भी आम हों लेकिन लोग भी वो नाम रखना पसंद करते हैं। तो चलिए इस नाम से संबंधित अन्य जानकारी प्राप्त करते हैं और जानते हैं कि हम आपको क्यों यह नाम अपनी बेटी के लिए रखने सुझाव दे रहे हैं । 

पूजा नाम का मतलब और राशि

पूजा वैसे तो बहुत ही कॉमन नाम है लेकिन इसके बावजूद भी माता-पिता अपनी बेटी का ये नाम रखते हैं। यह नाम अपने आप में सम्पूर्ण लगता है। पूजा का अर्थ होता है – प्रार्थना करने वाली, भगवान की अर्चना में लीन रहने वाली आदि, जैसा नाम वैसे ही इस नाम की लड़कियों में गुण भी पाए जाते हैं। 

नाम  पूजा
अर्थ  प्रार्थना, दिव्य अनुष्ठान, मूर्ति पूजा 
जेंडर  लड़की 
अंक ज्योतिष 
धर्म  हिन्दू 
राशि  कन्या 
नक्षत्र  हस्त (पू, ष, ण, ठ)
शुभ दिन  बुधवार 
शुभ रंग  हल्का पीला, हरा, नीला और सफेद 
शुभ रत्न  पन्ना 

पूजा नाम का अर्थ क्या है? 

पूजा नाम सुनकर ही लोगों के दिमाग में सबसे पहले भगवान की प्रार्थना और अर्चना करना ही याद आता है। वैसे ही इस नाम का मतलब भी प्रार्थना, अर्चना करना और सम्मान देना आदि है। जैसी की पहले भी कहा गया है नाम की तरह इस नाम वाली कन्याओं का व्यवहार और गुण भी काफी समान होता है। यह नाम लोगों को भी काफी पसंद आता है। पूजा नाम की महिलाएं स्वभाव से काफी दयालु और हंसमुख होती है। इन्हें हमेशा से ही सही और अपने मन की चीजें चाहिए होती हैं जिन्हें ये लोग अपनी मेहनत और बुद्धि के दम पर हासिल भी कर लेती हैं।

पूजा नाम का राशिफल  

पूजा नाम की राशि कन्या होती है। इस राशि की महिलाएं काफी शर्मीली और संकोच करने वाली होती हैं,  लेकिन साथ ही इनमें कुछ नया और बड़ा करने की क्षमता भी होती है। जिस कारण ये हर समय कुछ न कुछ सोचती रहती हैं लेकिन कभी-कभी अपनी भावनाओं पर नियंत्रण न होने के कारण इन्हें हानि भी झेलनी पड़ती है। बता दें कि पूजा नाम की महिलाएं किसी भी नए काम की शुरुआत खुद से करती हैं और उसमें थोड़ी मेहनत करके सफलता भी प्राप्त कर लेती हैं। 

पूजा नाम का नक्षत्र क्या है?

पूजा नाम का नक्षत्र हस्त है जिसका प्रतीक चिन्ह पांच तारों से बनी हथेली होता है। हस्त नक्षत्र से जुड़े अक्षर इस प्रकार हैं – पू, ष, ण, ठ।

कन्या राशि के हिसाब से पूजा नाम से मिलते-जुलते लड़कियों के अन्य नाम

पूजा लड़कियों का नाम बहुत ही सिंपल और प्यारा सा है और लगभग हर माता-पिता की पसंद का नाम होता है। लेकिन आप फिर भी इस नाम मिलते जुलते नाम की तलाश कर रहे हैं तो नीचे एक नजर जरूर डालें। 

नाम नाम
पूज्या पावजा 
पूजिता  पर्वजा 
पूजी पूर्विका 
पयोजा पुविका
पूजासत्या  पूर्वजा
प्रजा  प्रजिता 
पूर्वा   पुष्यजा 
पूजाश्री पुलजा 
पूज्यसरिता प्राजक्ता 
पूजिका  पद्मजा

पूजा नाम के प्रसिद्ध लोग

पूजा नाम की बहुत सी ऐसी प्रख्यात महिलाएं हैं जिन्होंने अपने-अपने क्षेत्र में बहुत नाम कमाया है, ऐसी ही कुछ खास महिलाओं के बारे में हम आपको आज बताएंगे। 

नाम  पेशा 
पूजा भट्ट फिल्म निर्देशक और अभिनेत्री 
पूजा हेगड़े मॉडल और अभिनेत्री 
पूजा बेदी अभिनेत्री
पूजा बत्रा  मॉडल और अभिनेत्री 
पूजा बनर्जी टेलीविजन अभिनेत्री 
पूजा हांडा  कैनेडियन टीवी होस्ट 
पूजा सिंह टेलीविजन अभिनेत्री
पूजा वस्त्राकर  क्रिकेट खिलाड़ी 
पूजा रानी  बॉक्सर 
पूजा ढांडा महिला पहलवान 

‘प’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम  

आपकी लाड़ली निश्चित ही आपके लिए बहुत स्पेशल है और क्या आप उसका नाम पूजा के अलावा लेकिन अपने फेवरेट अक्षर ‘प’ से रखने के बारे में सोच रहे हैं? तो हमने लड़कियों के ‘प’ अक्षर से शुरू होने वाले कुछ नाम दिए हैं जिन्हें आप अपनी बेटी के लिए चुन सकते हैं। 

नाम अर्थ 
पावनी जिसका स्पर्श पवित्र कर दे
पायल पैरों में पहनने का गहन
पारश्री गंगा
प्रांशी  देवी लक्ष्मी 
पार्थवी पृथ्वी की बेटी, सीता
पार्थी रानी
पलाशा लाल फूलों का एक पेड़
पुषा अमृत
पुलकिता आनंदित
प्रतुल्य  जिसकी तुलना न हो सके, बेमिसाल

उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और आपको पूजा नाम की राशि, मतलब, स्वभाव और विशेषताओं के बारे में पूरी जानकारी मिली होगी। ऐसे में आपको पूजा नाम चुनने में या अपने बेटी का या नाम रखने से पहले ज्यादा सोचना नहीं पड़ेगा। 

यह भी पढ़ें:

आराध्या नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Aaradhya Name Meaning in Hindi
श्रेया नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Shreya Name Meaning in Hindi
प्रीति नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Priti Name Meaning in Hindi