पूनम नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Punam/Poonam Name Meaning in Hindi

पूनम नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Punam/Poonam Name Meaning in Hindi

पूनम लड़कियों को दिया जाने वाला बेहद ही खूबसूरत नाम है। यह नाम सुनने और बोलने में काफी प्यारा लगता है। ऐसे में अगर आपका नाम पूनम है या आप अपनी बेटी का या फिर किसी रिश्तेदार को इस नाम का सुझाव देने के बारें में सोच रहे हैं तो यह काफी बेहतरीन सुझाव होगा क्योंकि पूनम नाम काफी अच्छा लगता है। पूनम नाम का मतलब, राशि और स्वभाव जानने के लिए इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें। 

पूनम नाम का मतलब और राशि

लड़कियों के सबसे पसंदीदा नामों से एक नाम पूनम भी सबका बहुत ही चहेता नाम है। लड़कियों को दिया जाने वाला ये नाम उनकी खूबसूरती पर और चार चांद लगाता है। पूनम नाम का मतलब पूर्णिमा, पूरा चांद होता है और नाम के मतलब के प्रभाव को इंसान के व्यक्तित्व में साफ देखा जाता है। इस नाम की राशि कन्या होती है। आइए इस नाम के बारें में विस्तार में जानने के लिए आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें। 

नाम  पूनम
अर्थ  पूर्णिमा, पूरा चांद 
जेंडर  लड़की 
अंक ज्योतिष  2
धर्म  हिन्दू 
राशि  कन्या 
नक्षत्र  हस्त (पु, पू, ष, ण, ठ)
शुभ दिन  बुधवार 
शुभ रंग  हल्का पीला, हरा, नीला और सफेद 
शुभ रत्न  पन्ना 

पूनम नाम का अर्थ क्या है?

किसी भी व्यक्ति के नाम का मतलब उसके व्यक्तित्व में पूरी तरह से झलकता है। पूनम एक सिंपल नाम है जिसका मतलब पूर्णिमा और पूरा चांद होता है। इसके अलावा इनके स्वभाव में भी इसका असर दिखाई देता है। यह लड़कियां देखने में बेहद किसी चांद की तरह खूबसूरत होती हैं। पूनम नाम की लड़कियों के अंदर कुछ नया और बड़ा करने का जज्बा हमेशा से होता है। इनको अपने ऊपर अधिक विश्वास होता है और साथ ही जिस भी काम को ये ठानती हैं उसे पूरा कर के ही रहती हैं। इन्हें दूसरों के मुकाबले अपनी दिल की सुनना ज्यादा पसंद है। 

पूनम नाम का राशिफल

पूनम नाम की राशि कन्या होती है। इस राशि की लड़कियां जितनी जिद्दी होती हैं उतनी ही साहसी भी होती हैं। इन लड़कियों को खाने-पीने का बहुत शौक होता है। यह अपने ऊपर काफी विश्वास रखती है और हर काम को पूरा करती हैं। यही वजह है कि यह किसी भी मुश्किलों और हालात में डरती नहीं है और पूरी एनर्जी के साथ काम को पूरा करने में सक्षम होती हैं। कभी-कभी इनके स्वभाव में अहंकार और जिद देखने को मिलती है लेकिन दूसरों की मदद करने में भी यह पीछे नहीं रहती है और अपने काम और करियर के साथ समझौता करना इन्हें पसंद नहीं होता है। 

पूनम नाम का नक्षत्र क्या है?

पूनम नाम का नक्षत्र हस्त है और इस नक्षत्र का चिन्ह हथेली को माना जाता है। हस्त नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार है- पु, पू, ष, ण, ठ। 

कन्या राशि के हिसाब से पूनम नाम से मिलते-जुलते लड़कियों के अन्य नाम

पूनम पहले से ही लड़कियों का बेहतरीन नाम है लेकिन अगर आप फिर भी इस नाम से मिलते-जुलते नाम को देखना चाहते हैं तो नीचे दी गई नामों की लिस्ट को जरूर देखें। 

नाम नाम
पूर्वी (Poorvi) पूजा (Pooja)
सोनम (Sonam) सोनल (Sonal)
सुमन (Suman) पूरिणीता (Poorineeta)
पूर्णिमा (Poornima) पूर्वा (Poorva)
पूर्वजा (Poorvaja) पुण्या (Punya)
पूर्णा (Poorna) पूजिता (Poojita)
पौशाली (Poushali) सनम (Sanam)

पूनम नाम के प्रसिद्ध लोग

पूनम नाम के वैसे तो कई प्रसिद्ध महिलाएं इस समाज में मौजूद हैं, जिनमें से कुछ के बारें में हम आपको बताएंगे। ये रही कुछ महिलाएं जिनके बारे में यहां आपको बताया गया है। 

नाम  पेशा 
पूनम आजाद राजनीतिज्ञ
पूनम सिन्हा अभिनेत्री
पूनम ढिल्लों अभिनेत्री
पूनम भारद्वाज संगीत कलाकार
पूनम सिंह संगीत कलाकार
पूनम गुप्ता एंटरप्रेन्योर
पूनम राउत क्रिकेटर
पूनम यादव क्रिकेटर
पूनम रानी फील्ड हॉकी खिलाड़ी
पूनम ठाकुर शोधकर्ता
पूनम महाजन  लोकसभा की सदस्य 
पूनम बाजवा  साउथ इंडियन एक्ट्रेस 
पूनम पटेल  अमेरिकन एक्ट्रेस 
पूनम शर्मा  डिवोशनल सिंगर 

‘प’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम  

नाम के पहले अक्षर की अहमियत समझना जरूरी है। आपकी राशि और नक्षत्र के हिसाब से अक्षर चुने जाते हैं और नाम रखा जाता है। वैसे ही ‘प’ अक्षर वाले लड़कियों अन्य नामों के बारें में जानने के लिए नीचे दी गई नामों की लिस्ट पर एक नजर जरूर डालें।

नाम अर्थ 
पलाक्षी (Palakshi) सफेद
पहल (Pahal) शुरुआत
प्रांशी (Pranshi) देवी लक्ष्मी
पूर्वी (Purvi) एक शास्त्रीय राग
पल्लवी (Pallavi) पेड़ की नई शाखा
पर्जन्या (Parjanya) वर्षा की देवी
पूर्विका (Poorvika) पूर्व दिशा से, प्राचीन
प्राजक्ता (Prajakta) सृष्टि की देवी, सुगंधित फूल
पत्रलेखा (Patralekha) प्राचीन पौराणिक नाम
पयोधि (Payodhi) समुद्र

पूनम नाम लड़कियों के बेहद चर्चित नामों में से एक है। ये नाम न केवल आपकी बेटी की खूबसूरती को और निखारेगा बल्कि इस नाम को चुनकर आपको भी संतोष मिलेगा। हमने इस नाम से जुड़ी सभी जानकारी इस आर्टिकल के जरिए दी हैं। हम उम्मीद करते हैं कि इस जानकारी के आधार पर आपको अपनी बेटी का नाम चुनने में आसानी होगी और साथ ही इस नाम को लेकर आपके मन में जितनी शंका होगी वो भी दूर हो जाएगी।  

यह भी पढ़ें:

मनीषा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Manisha Name Meaning in Hindi
साक्षी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sakshi Name Meaning in Hindi
पुष्पा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Pushpa Name Meaning in Hindi