सार्थक नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Saarthak/Sarthak Name Meaning in Hindi

सार्थक नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Saarthak/Sarthak Name Meaning in Hindi

हिन्दू धर्म के हिसाब से लड़कों के कुछ ऐसे नाम होते हैं, जिनको अपनाने के लिए उनका मतलब भी जानने की जरूरत नहीं पड़ती है। सिर्फ नाम ही काफी होता है, जो कि माता-पिता को तसल्ली का अहसास दिलाता है। हम बात कर रहे हैं लड़को के बहुत ही फेमस और ट्रेंडिंग नाम के बारें में, जो है सार्थक ! 

सार्थक लड़कों के लिए सबसे बेहतरीन नामों में से एक है जिसे हर माता-पिता अपनाने के लिए हमेशा तैयार रहते है। सार्थक नाम बोलने और सुनने में काफी आकर्षक लगता है। अगर आप भी अपने बच्चे का नाम सार्थक रखना चाहते है तो आपको इससे जुड़ी सभी जानकारी जैसे नाम की राशि, मतलब और स्वभाव के बारें में अच्छी तरह से पता होना चाहिए।  

सार्थक नाम का मतलब और राशि

कुछ नामों की अपनी अलग ही पहचान होती है, जिसके कारण पेरेंट्स को उस नाम के बारें बहुत अधिक जानकारी हासिल करने की जरूरत नहीं पड़ती है। उन कुछ नामों में से एक नाम सार्थक है। सार्थक बहुत ही हैप्पनिंग और ट्रेंडी नाम है, जिसे आजकल लोग बहुत अपना रहे हैं। इसके अर्थ की बात करें तो इस नाम का अर्थ सफल होना, उपयोगी आदि होता है। इस नाम की राशि कुंभ है। इस राशि के व्यक्ति अपनी बुद्धि के लिए जाने जाते है। इनके बारें में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए आप नीचे दी गई जानकारी को जरूर ध्यान से पढ़े।  

नाम  सार्थक
अर्थ  सफल, उपयोगी, जिसका कोई अर्थ हो 
जेंडर  लड़का 
अंक ज्योतिष  6
धर्म  हिन्दू 
राशि  कुंभ 
नक्षत्र  शतभिषा (गो, सा, सी, सू)
शुभ दिन  शनिवार 
शुभ रंग  बैंगनी, हल्का नीला 
शुभ रत्न  नीलम 

सार्थक नाम का अर्थ क्या है?

किसी भी व्यक्ति के जीवन में उसके नाम का काफी महत्व होता है इसलिए माता पिता को अपने बच्चे का नाम रखने से पहले उससे जुड़ी सभी जानकारियां हासिल कर लेनी चाहिए ताकि उन्हें कोई परेशानी न हो। सार्थक नाम का मतलब सफल, उपयोगी, जिसका कोई अर्थ हो आदि होता है। सार्थक नाम के व्यक्तियों का स्वभाव आत्मनियंत्रित और मिलनसार होता है। ये लोग कोई भी काम बिलकुल निस्वार्थ भावना से करते है और लोगो की मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। सार्थक नाम के व्यक्तियों को समझना थोड़ा मुश्किल होता है, क्योंकि एक तरफ तो यह लोग नरम दिल के होते है वहीं दूसरी तरफ कभी कभी इन्हें काफी गुस्सा भी आ जाता है।

सार्थक नाम का राशिफल   

सार्थक नाम की राशि कुंभ होती है। इस राशि के सार्थक नाम के व्यक्ति काफी ईमानदार और बुद्धिमान होते हैं और यह हर समय ऊर्जा से भरे रहते है और साथ ही हर परिस्थिति के अनुसार काम करने के लिए तैयार रहते है। इस नाम के लोग दोस्ती करने और समाज में सभी के साथ प्यार से व्यवहार रखना पसंद करते है। ऐसे व्यक्तियों को धोखा, पक्षपात और झूठ से सख्त नफरत होती है। 

सार्थक नाम का नक्षत्र क्या है

सार्थक का नक्षत्र शतभिषा होता है जिसका प्रतीक चिन्ह खाली वृत होता है। शतभिषा नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार है- गो, सा, सी, सू ।

कुंभ राशि के हिसाब से सार्थक नाम से मिलते-जुलते लड़कों के अन्य नाम

सार्थक नाम लड़कों का बहुत लोकप्रिय नाम है और अगर आप इससे मिलता-जुलता नाम रखने के बारें में सोच रहे है। तो नीचे तैयार की गई सार्थक के नाम से मिलते-जुलते अन्य नामों की सूची को ध्यान से जरूर देखें। 

नाम   नाम
सार्थिक (Sarthik) सार्थिव (Sarthiv)
सार्थव (Sarthav) अथर्व (Atharv)
सामर्थ (Saamarth) सार्थ (Saarth)
आर्थव (Aarthav) समर्थ (Samarth)
वर्धक (Vardhak) वर्थव (Varthav)
सदर्व (Sadarv) पार्थ (Paarth)

सार्थक नाम के प्रसिद्ध लोग

सार्थक नाम के जाने-माने कई लोग मौजूद है जिन्होंने कई क्षेत्रों में नाम रौशन किया है, ऐसे ही कुछ खास व्यक्तियों के बारें में हम आपको बताने जा रहे हैं।

नाम  पेशा 
सार्थक काकड़ अभिनेता 
सार्थक चौधरी  अभिनेता, मॉडल
सार्थक कौशिक  रेडियो जॉकी 

‘स’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

यदि आप ‘स’ अक्षर से लड़कों के बेहतर नामों की तलाश कर रहे हैं तो हमें आपके लिए कुछ नामों को ढूंढ कर आपके लिए लिस्ट तैयार की है। 

नाम अर्थ 
सारांश (Saransh) संक्षेप
सागर (Sagar) समुद्र, सागर
साहिल (Sahil) समुद्र का किनारा, शोर, नेता
साकेत (Saket) भगवान कृष्ण, स्वर्ग, इरादा
साहस (Sahas) बहादुरी, हिम्मत, वीरता
सबल (Sabal) ताकत के साथ, शक्ति
सचेत (Sachet) चेतना, हर्षित
सुकेश (Sukesh) सुंदरता का साथ, खुशी के भगवान
सनोज (Sanoj) अजर अमर
संचय (Sanchay) जमा करना, संग्रह

सार्थक काफी ज्यादा ट्रेंडिंग और लड़कों का यूनिक नाम है। इसको बोलने और लिखने का तरीका इसे और भी ज्यादा आकर्षक बनता है। यह नाम माता-पिता और रिश्तेदारों द्वारा बहुत पसंद किया जाता है। इसलिए हमने इस नाम के सभी अहम पहलुओं और बातों को आर्टिकल में विस्तार में बताया है। हमे यही उम्मीद है की आपको लेख में दी गई सभी जानकारी समझ में आई होगी और आपको अपने बच्चे का सही नाम चुनने में आपकी मदद जरूर करेगी। क्योंकि बच्चों को दिया गया नाम उनके साथ जिंदगी भर रहता है और उनका भविष्य भी उसपर ही निर्भर करता है। 

यह भी पढ़ें:

अंकित नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Ankit Name Meaning in Hindi
विवेक नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Vivek Name Meaning in Hindi
हिमांशु नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Himanshu Name Meaning in Hindi