प्रणव नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Pranav Name Meaning in Hindi

प्रणव नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Pranav Name Meaning in Hindi

हमने अक्सर देखा है कि जब भी कोई नया जोड़ा पहली बार माता-पिता बनता है, वो अनुभव उनके लिए बेहद खास होता है। इस समय वह अपने बच्चे को लेकर किसी भी तरह की लापरवाही पसंद नहीं करते है। इसलिए जब बात नाम रखने की आती है तो वह इस प्रक्रिया को वे बड़ी गंभीरता से लेते हैं, क्योंकि अब लोग यह जानते हैं कि अच्छा नाम रखने का महत्व है। हम इस लेख में बच्चे के जिस नाम का प्रस्ताव लेकर आए हैं वो नाम है प्रणव। इस नाम अर्थ, इस नाम के व्यक्तियों का स्वभाव कैसा होता है आदि के बारे में जानने के लिए पूरा लेख पढ़ें।

प्रणव नाम का मतलब और राशि

प्रणव नाम काफी समय से चलता आ रहा नाम है लेकिन आज के समय में यह नाम और अधिक सुनने को मिल रहा है, जिसकी वजह इसका अर्थ है। किसी भी नाम को चुनने से पहले उसके अर्थ को अच्छी तरह से समझ लेना हर माता पिता की जिम्मेदारी होती है। प्रणव नाम के अर्थ और उसकी राशि के बारे में आपको बता रहे हैं। प्रणव नाम का अर्थ भगवान विष्णु, शिव की उपाधि, पवित्र शब्दांश आदि होता है। वहीं इसकी राशि कन्या है। इस नाम के व्यक्तियों के बारे में और भी बेहतर तरीके जानने के लिए आगे पढ़ें।

नाम  प्रणव
अर्थ  भगवान विष्णु, शिव की उपाधि, पवित्र शब्दांश
लिंग  लड़का
अंक ज्योतिष  9
धर्म  हिन्दू
राशि  कन्या
नक्षत्र  उत्तराफाल्गुनी (टे,टो,प,पा,पी)
शुभ दिन  बुधवार
शुभ रंग  हल्का पीला, हरा, नीला और सफेद
शुभ रत्न  पन्ना

प्रणव नाम का अर्थ क्या है?

प्रणव लड़कों के उन चुने हुए नाम में से एक है जिसे हर घरवाले, रिश्तेदार सभी रखना पसंद करते हैं। आपको बता दें कि इस नाम का अर्थ भगवान विष्णु,शिव की उपाधि, पवित्र शब्दांश होता है। अगर बात की जाए प्रणव नाम के व्यक्तियों के व्यक्तित्व कि तो इस नाम के लड़के बड़े ही शांत स्वभाव के होते हैं और अपने काम से मतलब रखते हैं। ये लोग दूसरों से बहुत ही प्यार से बात करते हैं और दूसरों के प्रति इनके मन में बहुत प्यार होता है। साथ ही इन्हें मौके के हिसाब से अपना काम करना या करवाना आता है। ये अपनी जिंदगी में हर मुश्किल से मुश्किल स्थिति में भी मुस्कुराते हुए काम करते हैं।

प्रणव नाम का राशिफल

प्रणव नाम कन्या राशि में आता है। कन्या राशि के लड़के अपने जीवन में किसी भी चीज से समझौता नहीं करते हैं। ऐसा माना जाता है कि इस राशि के व्यक्तियों को धार्मिक चीजों में बेहद आस्था रहती हैं। इतना ही नहीं इनका व्यवहार लोगों के प्रति बेहद दयालु होता है और साथ ही ये अपने आसपास मौजूद जरूरतमंदों की मदद करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। ये हंसमुख स्वभाव के होते हैं और इनके साथ रहने वाे लोग हमेशा खुश रहते हैं। इस राशि से जुड़े लड़के भविष्य में बेहतरीन अभिनेता, सिंगर,कॉमेडियन और लेखक बन सकते हैं। इस राशि के मुख्य अक्षर प, ठ, ण को माना जाता है।

प्रणव नाम का नक्षत्र क्या है?

प्रणव नाम का नक्षत्र उत्तराफाल्गुनी होता है जिसका प्रतीक चिन्ह चारपाई के पिछले दो पायों को माना जाता है। उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार हैं – टे, टो, प, पा, पी।

प्रणव जैसे कन्या राशि के हिसाब से अन्य नाम

प्रणव नाम प अक्षर से शुरू होने के कारण कन्या राशि में आता है। अगर आपको भी कन्या राशि में शामिल अन्य अक्षरों से लड़कों के नाम की तलाश है, तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। इनमें से आप अपनी पसंद का नाम चुन सकते हैं।

नाम नाम
प्रफुल (Praful) पनय (Panay)
पथिन (Pathin) परंजय (Paranjay)
पुण्य (Punya) पलाश (Palash)
पीयूष (Piyush) प्रांजल (Pranjal)
पंकज(Pankaj) पुलकित (Pulkit)
पुनीत (Puneet) प्रभजोत (Prabhjot)

प्रणव नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

प्रणव जैसे चर्चित नाम को आप अपनाने में आपको विचार करना पड़ रहा हो तो ऐसे में हम आपकी मदद के लिए मौजूद हैं। यह नाम न सही आप उस नाम से मिलता-जुलता दूसरा ट्रेंडिंग नाम अपने बेटे का रख सकते हैं। ये रहे वो नाम –

नाम   नाम
अर्णव (Arnav) सनव (sanav)
कृष्णव (Krishnav) मानव (Manav)
विनव (Vinav) अभिनव (Abhinav)
पनव (Panav) जानव (Janav)
प्रसून (Prasoon) प्रणीत (Pranit)
प्रणेश (Pranesh) प्रणय (Pranay)

प्रणव नाम के प्रसिद्ध लोग

देश भर में प्रणव नाम के कई प्रसिद्ध व्यक्ति हैं, जिनमें से कुछ के बारे में हम आपको बताएंगे, आप नीचे दी गई टेबल में उनके नाम समेत उनके पेशे के बारे में भी जानकारी दी है।

नाम  पेशा 
प्रणव मुखर्जी पूर्व राष्ट्रपति
प्रणव अडानी उद्यमी
प्रणव वी शतरंज खिलाड़ी
प्रणव चोपड़ा बैडमिंटन खिलाड़ी
प्रणव मोहनलाल मलयालम अभिनेता
प्रणव मिश्रा अभिनेता
प्रणव बराड़ा अभिनेता
प्रणव चंद्रन संगीत कलाकार
प्रणव धनवड़े क्रिकेट खिलाड़ी
प्रणव सिंह राजनीतिज्ञ

‘प’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

यदि आपके बच्चे के लिए ‘प’ अक्षर फायदेमंद माना गया है और इसी वजह से आप अपने बेटे का नाम ‘प’ अक्षर से रखने के बारे में सोच रहे हैं तो हमारे द्वारा यहाँ बताए गए नामों पर ध्यान जरूर दें।

नाम अर्थ 
पुष्कर (Pushkar) कमल, स्वर्ग
पनाश (Panash) ईश्वर का उपहार
प्रज्ज्वल (Prajjwal) रोशन, चमकदार
पार्थिव (Parthiv) पृथ्वी का पुत्र, बहादुर
परितोष (Paritosh) खुशी, संतोष
परिमल (Parimal) सुगन्ध
परिणाम (Parinaam) गुणवत्ता, इनाम
परीक्षित (Parikshit) अभिमन्‍यू का पुत्र
प्रभंजन (Prabhanjan) हनुमान जी का एक नाम
पारिकेत (Pariket) इच्‍छा के विरूद्ध

प्रणव नाम काफी अच्छा नाम है, जिसे आज के समय में माता-पिता पसंद भी करते हैं। इसलिए हमने इस आर्टिकल के जरिए प्रणव नाम के अर्थ, राशि, नक्षत्र और स्वभाव के बारे में विस्तार से बताया है। ऐसे में अगर आपको लगता है कि आपके बेटे को यह नाम जंचेगा, तो आप इसे जरूर अपनाएं।

यह भी पढ़ें:

प्रमोद नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Pramod Name Meaning in Hindi
प्रवीण नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Praveen Name Meaning in Hindi
प्रशांत नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Prashanth Name Meaning in Hindi