प्रशांत नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Prashanth Name Meaning in Hindi

प्रशांत नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Prashanth Name Meaning in Hindi

पहले के बड़े बुजुर्ग बच्चों के नाम रखने के समय केवल अर्थ के बारे में सोचते थे। इस चक्कर में वे बच्चों के ऐसे नाम रख देते थे जिन्हें बोलने में बड़ा खराब लगता था। किंतु आज के पेरेंट्स बच्चों के नाम रखते समय बड़े बुजुर्गों की भी बातों का ध्यान रखते हैं और आने वाले बच्चों की पसंद का भी ध्यान रखते हैं। जिससे दोनों पीढ़ियों में संतुलन भी बना रहता हैं। बड़े बुजुर्ग भी खुश और आने वाली पीढ़ी भी खुश। हम आज के आर्टिकल में ऐसे ही नाम के बारे में जानेंगे जिसमें आपके बच्चों और बुजुर्गों दोनो का मन रह जायेगा। लड़कों के बेहतरीन नामों में से एक ‘प्रशांत’ आपके बेटे के लिए बिल्कुल सही साबित हो सकता है। इस नाम से जुड़ी समस्त जानकारी के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

प्रशांत नाम का मतलब और राशि

जिसके नाम में ही (प्र+शांत) शांत हो तो सोचिए इसका मतलब क्या हो सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि प्रशांत नाम का अर्थ शांत, सुसंगठित और शांतिपूर्ण होता है। कहने का मतलब है कि प्रशांत नाम वाले शांत और सुव्यवस्थित होते हैं। प्रशांत नाम की राशि कन्या होती है। हमने इस लेख में प्रशांत नाम के व्यक्तित्व और राशिफल की भी जानकारी दी है लेकिन इसके लिए आपको हमारा यह आर्टिकल पूरा पढ़ना होगा तब जाकर आपको इसकी जानकारी मिल पाएगी।

नाम प्रशांत
अर्थ शांति, सुसंगठित और शांतिपूर्ण
लिंग लड़की
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 7
राशि कन्या
नक्षत्र उत्तराफाल्गुनी (टे, टो, पा, पी)
शुभ दिन  बुधवार
शुभ रंग नीला, हरा, हल्का पीला और सफेद
शुभ रत्न पन्ना

प्रशांत नाम का अर्थ क्या है?

प्रशांत लड़कों के लिए बहुत ही सुंदर नाम है। प्रशांत नाम का अर्थ शांति, सुसंगठित और शांतिपूर्ण होता है। अर्थ से स्पष्ट है कि यदि आप अपने बच्चे का नाम प्रशांत रखते हैं तो वह बहुत ही शांत स्वभाव के होंगे। प्रशांत नाम के लोग बुद्धिमान और चतुर होते हैं। किंतु इनके शर्मीले और संकोची स्वभाव के कारण लोग उन्हें गलत समझ लेते हैं। प्रशांत नाम के लड़के शांत स्वभाव के होते हैं जिसके कारण इन्हें छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा नहीं आता है लेकिन जब आता है तो भयानक आता है। ये लड़के अपनी दिल की सुनना पसंद करते हैं। प्रशांत नाम के लड़के हंसमुख स्वभाव के होते हैं। 

प्रशांत नाम का राशिफल

प्रशांत नाम के बच्चों की राशि कन्या मानी जाती है। प्रशांत नाम के व्यक्ति धार्मिक विचारधारा के होते हैं। उन्हें पूजा पाठ करना अच्छा लगता है। प्रशांत नाम के लोग सुसंगठित जीवन जीना पसंद करते हैं। समझदारी तो इनमें कूट कूट कर भरी होती है। प्रशांत नाम के लोग कोई भी काम सच्ची लगन और मेहनत के साथ संपन्न करते हैं। प्रशांत नाम के लोग खुद जैसे होते हैं वो दूसरों के बारे में भी वैसे ही सोचते हैं जिसके कारण उनको आलोचना का सामना करना पड़ सकता है। प्रशांत नाम के लड़कों की वाणी लोगों के आकर्षण का केंद्र होती है।

प्रशांत नाम का नक्षत्र क्या है?

ऐसी मान्यता है कि जिन बच्चों का नाम प्रशांत होता है उनका जन्म उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र में होता है। इस नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह चारपाई होता है। इस नक्षत्र से संबंधित अक्षर कुछ इस प्रकार हैं – टे, टो, पा, पी।

प्रशांत जैसे कन्या राशि के हिसाब से अन्य नाम

प्रशांत कन्या राशि वालों के लिए एक अच्छा नाम है। किंतु यदि आपको प्रशांत नाम के अलावा कन्या राशि से और नामों को जानने की इच्छा है तो आप हमारी नीचे दी गई सारणी पर एक नजर डाल सकते हैं और कन्या राशि से अन्य नामों के बारे में जान सकते हैं। 

नाम नाम
प्रथम (Pratham) प्रवीण (Praveen)
प्रलय (Pralay) प्रभात (Prabhat)
पुरु (Puru) परीक्षित Parikshit)
परम (Param) पौरव (Paurav)
पुनीत (Punit) परेश (Paresh)

प्रशांत नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

प्रशांत पेरेंट्स द्वारा पसंद किया जाने वाला एक लोकप्रिय नाम है। लेकिन यदि आप अपने बेटे का नाम प्रशांत न रखकर इससे कुछ मिलता जुलता रखना चाहते हैं तो दी गई सूची में प्रशांत से मिलते जुलते नामों की जानकारी दी गई है, इन नामों पर भी आप गौर कर सकते हैं।

नाम नाम
निशांत (Nishant) दिशांत (Dishant)
सुशांत (Sushant) प्रमोद (Pramod)
प्रणय (Pranay) प्रणव (Pranav)
प्रतीक (Pratik) प्रणीत (Pranit)
प्रगत (Pragat) प्रज्ज्वल (Prajjval)
प्रखर (Prakhar) प्रेरित (Prerit)
प्रत्यूष (Pratyush) प्रताप (Pratap)

प्रशांत नाम के प्रसिद्ध लोग

इस आर्टिकल में हमने प्रशांत नाम के कुछ प्रसिद्ध लोगों के बारे में विस्तार से बताया है ताकि जब आप अपने बेटे को यह नाम दें तो आपको उसके भविष्य की चिंता न हो कि वो भविष्य में लोगों के बीच किस तरह से जाना जाएगा।

नाम पेशा
प्रशांत कुमार  यस बैंक के सीईओ व एमडी 
प्रशांत आचार्य  लेखक, अद्वैत शिक्षक 
प्रशांत अयंगर  योग शिक्षक 
प्रशांत नील फिल्म निर्देशक 
प्रशांत दुबे  लेखक 
प्रशांत दामले  अभिनेता 
प्रशांत पांडे फिल्म लेखक
प्रशांत गुप्ता  क्रिकेट खिलाड़ी 
प्रशांत किशोर राजनीतिज्ञ
प्रशांत भूषण वकील

‘प’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

यदि आपके बेटे के नाम का पहला अक्षर आपकी वरीयता है तो हमने प्रशांत नाम के पहले अक्षर ‘प’ से शुरू होने वाले कुछ नामों के बारे में भी बताया है जिसका विवरण नीचे दिया गया है इसे जरूर पढ़ें।

नाम अर्थ
पार्थ (Parth) अर्जुन का एक और नाम
प्रियल (Priyal) प्रिय व्यक्ति
पूरब (Purab) पूर्व दिशा
पलाश (Palash) लाल फूलों का एक पेड़ 
पराग (Parag) फूलों के कण
पारस (Paras) किसी चीज को सोने में बदलने वाला पत्थर
पिनाक (Pinak) भगवान शिव का धनुष 
पुनिश (Punish) पवित्र, शुद्ध
प्रणाद (Pranad) भगवान विष्णु की आत्मा
पियूष (Piyush) दूध,अमृत

इस लेख में हमने प्रशांत नाम से संबंधित सभी बातों पर रोशनी डालने का प्रयास किया है। चाहे वो अर्थ के बारे में हो या राशिफल के फल के बारे में या फिर इस नाम के प्रसिद्ध लोगों के बारे में। सभी बातों का विवरण इस आर्टिकल में दिया गया है ताकि आप निश्चिंत होकर अपने बच्चे का नाम प्रशांत रख सकें। उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा सुझावित ये नाम पसंद आया होगा तो इस लेख को दोस्तों और करीबियों के साथ जरूर शेयर करें और लाइक करें। 

यह भी पढ़ें:

यश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Yash Name Meaning in Hindi
आयुष नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Ayush Name Meaning in Hindi
कृष्णा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Krishna Name Meaning in Hindi