बबिता नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Babita Name Meaning in Hindi

बबिता नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Babita Name Meaning in Hindi

एक विवाहित जोड़ा जब पहली बार माता पिता बनता है तब वह अपने आप को बेहद सौभाग्यशाली मानता है। यह सोच पुराने समय से हम सुनते आ रहे हैं कि एक जोड़े को सम्पूर्ण तभी माना जाता है जब उनके घर में नन्ही किलकारियां गूंजती हैं। इसलिए जब उन्हें पेरेंट्स बनने की खुशी मिलती है तो वे उस जिम्मेदारी को बखूबी निभाने की कोशिश करते हैं। अपने बच्चे की छोटी बड़ी चीजों का बहुत ख्याल रखते हैं और साथ ही उसके नाम को भी तस्सली के साथ ढूंढते हैं। घर में बेटी हुई है और खुशियों का माहौल है तो क्यों न उसका नाम बबिता रखा जाए। बबिता बहुत ही प्यारा नाम है। इस लेख के जरिए हम बबिता नाम की लड़कियों के बारे में बताएंगे जिसमें उनका स्वभाव, व्यक्तित्व, राशि, नक्षत्र आदि शामिल होगा।

बबिता नाम का मतलब और राशि

समय कोई भी क्यों न हो हर माँ-बाप का यही उद्देश्य रहता है कि अपने बच्चों का नाम बहुत ही सोच-समझकर और उसके पीछे छिपे सभी फायदों को ध्यान में रखते हुए रखा जाए। आजकल के नए माता-पिता ट्रेंडिंग नामों के पीछे भागते हैं। लेकिन बबिता एक ऐसा नाम है जिसे नए पेरेंट्स भी अपनाने के लिए तैयार हो सकते हैं और पुराने लोग तो वैसे भी इसे पसंद करते हैं। इससे पहले कि आप इस नाम को चुनें, हम आपको इसके अर्थ और राशिफल के बारे में बताने जा रहे हैं। बबिता नाम का अर्थ छोटी लड़की, अजनबी, एक प्रेरणा होता है। वहीं अगर इसकी राशि की बात करें तो यह नाम वृषभ राशि के अंतर्गत आता है।

नाम बबिता
अर्थ छोटी लड़की, अजनबी, एक प्रेरणा
लिंग लड़की
अंक ज्योतिष 8
धर्म हिन्दू
राशि वृषभ
नक्षत्र रोहिणी (ओ, बा, बी, बु, वी, वा, वि, वू)
शुभ दिन गुरुवार
शुभ रंग नारंगी, हरा, क्रीम
शुभ रत्न पुखराज

बबिता नाम का अर्थ क्या है?

बबिता बहुत ही प्यारा नाम है जो हर किसी को अपनी ओर आकर्षित कर सकता है। इसके अलावा कई माता पिता बबिता नाम की प्रसिद्ध महिलाओं से प्रेरित होकर भी अपनी बेटी का नाम बबिता रख देते हैं। बबिता नाम का मतलब छोटी लड़की, अजनबी, प्रेरणा होता है। बबिता नाम सुनने और लिखने में बेहद ही सरल और साधारण सा लगता है लेकिन इस नाम वाली महिलाओं और लड़कियों में कई तरह से खूबियां पाई जाती है। इस नाम की लड़कियां हजारों के बीच अपनी पहचान बनाने में अक्सर सक्षम होती हैं। इन लड़कियों को लोगों के साथ बातें करना और हंसना-खेलना बहुत पसंद होता है। ये लड़कियां धार्मिक कामों में अधिक रूचि दिखाती हैं। साथ ही ये अपने माता पिता के बेहद करीब होती हैं और इन्हें परिवार से बहुत प्यार भी मिलता है।

बबिता नाम का राशिफल

बबिता नाम की राशि वृषभ होती है। आपको बता दें कि वृषभ राशि की महिलाएं बेहद ही संवेदनशील और धर्म को मानने वाली प्रवृत्ति की होती हैं। ये महिलाएं छोटी-छोटी बातों से परेशान हो जाती है जिसका असर इनके व्यवहार और स्वभाव में भी साफ देखने को मिल सकता है। इतना ही नहीं कभी-कभी परिस्थितियां इनके मुताबिक नहीं होती हैं लेकिन ये जल्दी हार नहीं मानती हैं। इन्हें अपने से जुड़े लोगों की सेवा करना बहुत पसंद होता है और ये किसी भी कार्य को करने के लिए कभी मना नहीं करती हैं। इस राशि के मुख्य अक्षर इ, ई, उ, ऊ, ए, ओ, ब, व को माना जाता है।

बबिता नाम का नक्षत्र क्या है?

बबिता नाम का नक्षत्र रोहिणी है और ज्योतिष के अनुसार रोहिणी नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह बैलगाड़ी, जिसे दो बैल खींच रहे हैं, माना जाता है। रोहिणी नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार हैं – ओ, बा, बी, बु, वी, वा, वि, वू।

बबिता जैसे वृषभ राशि के हिसाब से अन्य नाम

बबिता लड़कियों को दिया जाने वाला काफी संस्कारी नाम लगता है और शायद इसी वजह से यह नाम माता पिता को पसंद आता है। यह नाम ब अक्षर से शुरू होने के कारण वृषभ राशि में आता है। अगर आपको वृषभ राशि के हिसाब से लड़कियों के और भी नामों की जानकारी चाहिए तो नीचे दी गई लिस्ट पढ़ें।

नाम नाम
ईशानी (Ishani) इला (Ila)
बानी (Bani) बबली (Babli)
बृंदा (Brinda) बरखा (Barkha)
वान्या (Vaanya) वीणा (Veena)
वर्तिका (Vartika) वृषाली (Vrishali)
उमा (Uma) उज्ज्वला (Ujjwala)
एशा (Esha) ओजस्वी (Ojasvi)

बबिता नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

बबिता नाम चुनना या किसी को इस नाम को रखने का सुझाव देना आपकी पसंद है लेकिन यदि आप इसी के मिलते-जुलते अन्य नामों के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे द्वारा नीचे दी गई नामों की लिस्ट को जरूर देखें।

नाम   नाम
योगिता (Yogita) अनीता (anita)
वनिता (Vanita) अजीता (Ajita)
हर्षिता (Harshita) सुनीता (Sunita)
अक्षिता (Akshita) अंकिता (Ankita)
अर्चिता (Archita) प्राजक्ता (Prajakta)

बबिता नाम के प्रसिद्ध लोग

बबिता काफी आम नाम है इसलिए लोग इसे काफी पसंद करते हैं। इस नाम की कई ऐसी प्रसिद्ध हस्तियां हैं जो हर जगह छाई हुई हैं और उन्होंने अपनी सफलताओं से इस नाम को और भी ज्यादा रौशन किया है। ये रहे वो लोग –

नाम  पेशा 
बबिता कपूर अभिनेत्री
बबिता फोगाट पहलवान
बबिता अशिवल फिल्म निर्माता
बबिता नेगी क्रिकेट खिलाड़ी
बबिता शर्मा ब्रिटिश न्यूज एंकर

‘ब’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

यदि आप भी अपनी बेटी का नाम ‘ब’ अक्षर से रखने के बारे में सोच रहे हैं या फिर कोई यूनिक और दिलचस्प नाम रखना चाहते हैं तो नीचे दी गई नामों की लिस्ट पर एक नजर जरूर डालें।

नाम अर्थ 
बिंदिया (Bindiya) माथे की बिंदी
बिपाशा (Bipasha) एक नदी, घाट, असीमित
बिनिता (Binita) सादगी से भरा, सहजता
बिनल (Binal) राजकुमारी
बुलबुल (Bulbul) मधुर आवाज वाला पक्षी
बेला (Bela) बेल का पवित्र पेड़, लता
बीथिका (Bithika) पेड़ों के बीच का रास्ता
बीना (Beena) मधुर, सुखद, मनोहर
बामिनी (Bamini) देवी लक्ष्मी
बावना (Bavna) चेहरे की अभिव्यक्ति

ऐसा माना जाता है कि नाम का मतलब जितना अलग और दिल को छूने वाला होता है उतना ही व्यक्तित्व में निखार आता है। आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से लड़कियों के लोकप्रिय नाम बबिता के अर्थ, राशि, नक्षत्र आदि के बारे में विस्तार से बताया है। इस नाम की लड़कियों के स्वभाव से लेकर इनसे जुड़े छोटे से छोटे पहलुओं के बारे में बताया है। ऐसे में अगर आपको लगता है कि यह जानकारी आपके लिए बिलकुल सही है या आपके काम की है तो हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताइएगा। हमें खुशी होगी कि हमने आपकी नाम चुनने में मदद की है।

यह भी पढ़ें:

दिव्या नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Divya Name Meaning in Hindi
भारती नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Bharti Name Meaning in Hindi
चंचल नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Chanchal Name Meaning in Hindi