रेहान नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Rehan Name Meaning in Hindi

रेहान नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Rehan Name Meaning in Hindi

अक्सर आपने अपने आस पास देखा होगा कि लोग बच्चे का बिल्कुल हटके और अलग नाम रखने की जद्दोजहद में ऐसा नाम रख देते हैं जो सुनने में तो अलग लगता है लेकिन इसका अर्थ या तो होता नहीं है या फिर होता भी है तो कुछ खास नहीं होता है। ऐसे नाम रखने से आपने गौर किया होगा कि बच्चों पर कई तरह की परेशानियां आने लगती हैं जिसका कोई ओर छोर समझ नहीं आता है। यदि आप चाहते हैं कि आपके बच्चे पर ऐसी परेशानी न आए तो आप हमारे द्वारा सुझाए गए नाम को रखें जो यूनिक भी हो और अर्थ सहित हो। आज के लेख में हम बात करने जा रहे हैं लड़कों के लिए बहुत प्यारे नाम ‘रेहान’ की। अगर आपको अपने बेटे के लिए रेहान नाम पसंद आया तो इस नाम से जुड़ी तमाम जानकारी के लिए हमारे लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

रेहान नाम का मतलब और राशि

रेहान लड़कों के लिए बहुत प्यारा नाम है इसलिए तो मुस्लिम धर्म में इस नाम के बच्चे तो मिल ही जाएंगे साथ ही अन्य धर्मों में भी रेहान नाम काफी पसंद किया जाता है। रेहान का अर्थ सुगंधित, राजा और सितारा होता है। इस नाम की राशि तुला होती है। रेहान नाम से जुड़ी अंकज्योतिष, शुभ दिन इत्यादि के बारे में जानने के लिए नीचे दी गई सारणी को ध्यान से पढ़ें।

नाम रेहान
अर्थ सुगंधित, राजा, सितारा
लिंग लड़का
धर्म मुस्लिम
अंकज्योतिष 1
राशि तुला
शुभ दिन  शुक्रवार
शुभ रंग  सफेद और हल्का नीला
शुभ रत्न ओपल, ब्लू डायमंड और टोपाज़

रेहान नाम का अर्थ क्या है?

रेहान नाम का अर्थ सुगंधित, राजा और सितारा होता है। इसका मतलब यह है कि रेहान नाम के बच्चों में भी आपको ऐसे गुण देखने को मिल सकते हैं। रेहान नाम के लोगों का जीवन काफी उतार चढ़ाव वाला होता है जिसकी वजह से वे स्वभाव से अस्थिर होते हैं। तर्क करने में उन्हें हरा पाना मुश्किल होता है क्योंकि वे हर बात के लिए अपना एक अलग नजरिया प्रस्तुत करते हैं। रेहान नाम के लोग परिवर्तनशील विचारधारा के होते हैं समय आने पर हर स्थिति में ढल जाने की क्षमता रखते हैं।

रेहान नाम का राशिफल

जिन बच्चों के नाम ‘र’ से शुरू होते हैं उनकी राशि तुला होती है जिसका प्रतीक चिन्ह तराजू होता है। तुला राशि के जातक होने के कारण रेहान नाम के लोग सीधे साधे होते हैं। तुला राशि से संबंधित होने के कारण रेहान नाम के लोग अपने सगे संबंधियों के लिए मौका पड़ने पर त्याग करने के लिए तत्पर रहते हैं। रेहान नाम के व्यक्ति धैर्यवान होते हैं और जल्दी में फैसला नहीं लेते हैं। इन्हें घूमना फिरना काफी पसंद होता है।

रेहान जैसे तुला राशि के हिसाब से अन्य नाम

ऐसे तो रेहान एक यूनिक नाम है लेकिन यदि आप तुला राशि के हिसाब से अपने बच्चे का नाम रखना चाहते हैं तो तुला राशि के अंतर्गत आने वाले अक्षर र और त हैं। इन अक्षरों से हमने एक लिस्ट तैयार की है इस पर एक नजर जरूर डालें।

नाम नाम
तलत (Talat) रेयान (Reyaan)
तनवीर (Tanvir) तालीम (Taleem)
तारिक (Tariq) रिजवान (Rizwan)
तौकीर (Touqeer) तय्यब (Tayyab)
ताबिश (Taabish) तारीख (Tarikh)
तामिम (Tamim) तुर्रम (Turram)

रेहान नाम से मिलते जुलते और भी नाम

कभी कभी पेरेंट्स अपने बच्चों का नाम मिलता जुलता रखने की ख्वाहिश करते हैं जिसे ढूंढने में काफी मुश्किल सी आती है। लेकिन अगर आप यह लेख पढ़ रहे हैं तो आपको रेहान नाम से मिलते जुलते नाम की जानकारी मिल जाएगी तो हमारे साथ बने रहें।

नाम नाम
जहान (Jahan) फहमान (Fahmaan)
जिसान (Jisan) रहमान (Rehmaan)
अहान (Ahaan) अरमान (Arman)
अयान (Ayaan) रिहान (Rihaan)
जिहान (Jihaan) फरहान (Farhan)

रेहान नाम के प्रसिद्ध लोग

रेहान नाम के कई प्रसिद्ध लोग है जो हमारे बीच अपने कामों से फेमस है। इनमे से कुछ की जानकारी इकट्ठा कर हमने आपके लिए एक सारणी बनाई है ताकि आपको नाम से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त हो सके।

नाम  पेशा 
रेहान सिंह कलाकार
रेहान मर्चेंट व्यवसायी
रेहान मलिक यूट्यूबर
रेहान खान गायक
रेहान अहमद ब्रिटेन का क्रिकेट खिलाड़ी
रेहान रे अभिनेता

‘र’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

यदि आप अपने बेटे का नाम ‘र’ अक्षर से रखने की सोच रहें हैं या आप रेहान से भी कुछ अच्छे नामों की जानकारी पाना चाहते हैं तो नीचे की लिस्ट पर भी ध्यान दे सकते हैं।

नाम अर्थ
रकीम (Rakeem) लेखक
रशीद (Rasheed) तर्क, बुद्धिमान
रहमत (Rehmat) दया
राहिल (Rahil) भेड़, यात्री, पथ
रिधवान (Ridhwaan) स्वीकृति, सद्भावना
रिजवी (Rizvi) दूत, स्वर्ग के रक्षक
रूहान (Ruhaan) दयालु, आध्यात्मिक
रशील (Rasheel) दूत
रहीश (Raheesh) नेता, मुख्यमंत्री, धनी
रहीब (Raheeb) दयापूर्ण, दयालु

इस लेख में हमने जाना की रेहान इतना पसंद किया जाने वाला नाम है कि हर धर्म में आपको इस नाम के बच्चे देखने को मिल जायेंगे। साथ ही हमने जाना कि रेहान नाम के लोग धैर्यवान और समझदार होते हैं जो उसके व्यक्तित्व के लिए बहुत अच्छा होता है। तो यह थी जानकारी रेहान नाम के बारे में। यदि आप चाहते हैं कि आपका बच्चा भी अन्यों की तरह ऊंचाइयों को छुए तो उसे यह नाम जरूर दें।

यह भी पढ़ें:

रोहन नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Rohan Name Meaning in Hindi
मलंग नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Malang Name Meaning in Hindi
मुर्शिद नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Murshid Name Meaning in Hindi