भाव्या नाम का अर्थ,मतलब और राशि – Bhaavya Name Meaning in Hindi

अनु नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Anu Name Meaning in Hindi

एक शादी शुदा कपल को पूर्ण तब माना जाता है जब उनके घर एक नन्हा मेहमान आता है। यह सोच पुराने समय से चली आ रही है। इसलिए शादी शुदा जोड़े के लिए बच्चे का होना बहुत अहमियत रखता है। इसलिए जब उन्हें माँ-बाप बनने की खुशी मिलती है तो वो उस जिम्मेदारी को बखूबी से निभाने की कोशिश करते हैं जिसमें बच्चे को नाम देना भी शामिल है। घर में बेटी हुई है और खुशियों का माहौल है तो कई खूबसूरत नामों के सुझाव आएंगे। इनमें से ही एक नाम है ‘भव्या’। भव्या बहुत ही अलग और सुंदर नाम है और शायद ही यह नाम किसी को न पसंद आए । इस लेख के जरिए हम भव्या नाम की लड़कियों के बारे में बताएंगे जिसमें उनका स्वभाव, व्यक्तित्व, राशि, नक्षत्र आदि शामिल होगा। 

भव्या नाम का मतलब और राशि

समय कोई भी क्यों न हो पेरेंट्स का यही उद्देश्य रहता है कि बच्चों का नाम बहुत ही सोच-समझकर और उसके पीछे छिपे सभी फायदों को ध्यान में रखते हुए रखा जाए। आजकल के नए माता-पिता ट्रेंडिंग नामों के पीछे भागते हैं। लेकिन भव्या एक ऐसा बेहतरीन नाम है जिसे नए पेरेंट्स भी अपनाएंगे और पुराने लोग तो वैसे भी इसे पसंद करते हैं। इससे पहले कि आप इस नाम को चुनें, हम आपको इसके अर्थ और राशिफल के बारे में बताने जा रहे हैं। भव्या नाम का अर्थ शानदार, खुशी, रचना आदि होता है। वहीं अगर इसकी राशि की बात करें तो ये नाम धनु राशि के अंदर आता है।

नाम  भव्या
अर्थ  शानदार, सुंदर, भव्य, बेहतरीन रचना
जेंडर  लड़की 
अंक ज्योतिष  5
धर्म  हिन्दू
राशि  धनु 
नक्षत्र  मूल (ये, यो, भा, भी)
शुभ दिन  गुरुवार 
शुभ रंग  नारंगी, गहरा पीला, हरा 
शुभ रत्न  पुखराज 

भव्या नाम का अर्थ क्या है ?

भव्या नाम एक सुंदर नाम है जो हर किसी को अपनी ओर आकर्षित करता है। कई माता पिता अपने आस पास की कई भव्या नाम की प्रसिद्ध महिलाओं से प्रेरित होकर भी अपनी बेटी का नाम भव्या रखते हैं। इस नाम का मतलब भव्य, शानदार और सुंदर होता है। भव्या सुनने और लिखने में बेहद ही सरल और साधारण नाम है जिसे आकर्षक बनाने का काम इसका अर्थ करता है। इस नाम की लड़कियां बेहद ही मिलनसार स्वभाव की होती हैं। इन्हें दूसरों के सामने बेमतलब का दिखावा करने की बिलकुल भी आदत नहीं होती है। भव्या नाम की लड़कियां कम से कम बात करती हैं और लोगों को सुनना ज्यादा पसंद करती हैं। इन लड़कियों के अंदर भक्ति की भावना अधिक पाई जाती है। ये लड़कियां अपने माता पिता के बेहद करीब होती हैं और इन्हे परिवार से बहुत प्यार भी मिलता है। 

भव्या नाम का राशिफल

भव्या नाम की राशि धनु होती है। आपको बता दें कि धनु राशि की महिलाएं बेहद ही संवेदनशील और धर्म को मानने वाली प्रवृत्ति की होती हैं। ये महिलाएं छोटी-छोटी बातों से परेशान हो जाती हैं जिसका असर इनके व्यवहार और स्वभाव में भी साफ देखने को मिलता है। इतना ही नहीं कभी-कभी अगर परिस्थितियां इनके मुताबिक नहीं होती हैं तो ये बहुत जल्दी हार मान लेती हैं जिसका कई लोग फायदा भी उठा सकते हैं। इन्हें अपने से जुड़े लोगों की सेवा करना बहुत पसंद होता है और ये किसी भी कार्य को करने के लिए कभी भी मना नहीं करती हैं। 

भव्या नाम का नक्षत्र क्या है?

भव्या नाम का नक्षत्र मूल है और ज्योतिष के अनुसार मूल नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह एक साथ बंधी हुई कुछ पौधों की जड़ों को माना जाता है। मूल नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार हैं – ये, यो, भा, भी।

धनु राशि के हिसाब से भव्या नाम से मिलते-जुलते लड़कियों के अन्य नाम

अगर आपने पहले से सोच कर रखा था कि जब भी आपकी बेटी होगी तो आप उसका नाम भव्या रखेंगे लेकिन कुछ चीजों के कारण आपके मन में इस नाम को लेकर शंका पैदा हो जाती है, तो टेंशन न लें हम आपके लिए भव्या नाम से ही जुड़े लड़कियों के अन्य मिलते-जुलते नाम लेकर आए हैं। एक बार हमारे द्वारा बनाई गयी सूची को जरूर देखें। 

नाम नाम
काव्या (Kavya) भविष्या (Bhavishya)
शैव्या (Shaivya) भवन्या (Bhavanya)
शनाया (Shanaya) भावना (Bhavna)
आव्या (Aavya) नव्या (Navya)
सव्या (Savya) भवान्या (Bhavnya)
दिव्या (Divya) सनाव्या (Sanavya)
भव्याश्री (Bhavyashree) भाग्यश्री (Bhagyashri)
भाविग्ना (Bhavigna) भावयानी (Bhavyaani) 
भाग्या (Bhagya) भाविका (Bhavika)
भव्यदा (Bhavyada) भाग्यदा (Bhagyada)

भव्या नाम के प्रसिद्ध लोग

भव्या नाम की वैसे तो कई प्रसिद्ध महिलाएं मौजूद हैं, जिनमें से कुछ के बारे में हम आपको बताएंगे। तो आइए देखते हैं वे नाम कौन कौन से हैं।

नाम  पेशा 
भव्या पंडित गायिका 
भव्या गौड़ा  मॉडल 
भव्या शर्मा  रिसर्चर 

‘भ’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

यदि आप अपनी बेटी का नाम ‘भ’ अक्षर से रखने के बारे में सोच रहे हैं या फिर कोई यूनिक और दिलचस्प नाम रखना चाहते हैं तो नीचे दी गई नामों की लिस्ट पर एक नजर जरूर डालें। 

नाम अर्थ 
भानुजा (Bhanuja) यमुना नदी, सूर्य से जन्मी 
भामिनी (Bhamini) सुंदर स्त्री 
भार्गवी (Bhargavi) देवी पार्वती का एक नाम 
भूमिजा (Bhumija) पृथ्वी, माता सीता का एक नाम
भाविनी (Bhavini) सुन्दर, भावनात्मक
भूपाली (Bhupali) संगीत का एक राग
भारती (Bharti) देवी सरस्वती 
भक्ति (Bhakti) प्रार्थना, पूजा
भाविता (Bhavita) देवी दुर्गा का एक नाम
भुविका (Bhuvika) स्वर्ग 

ऐसा माना जाता है कि आपके नाम का मतलब जितना खास होता है उतना ही आपके व्यक्तित्व में निखार आता है। आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से भव्या नाम के अर्थ, राशि, नक्षत्र और स्वभाव के बारे में विस्तार से बताया है। इस नाम के लड़कियों के स्वभाव से लेकर इनसे जुड़े छोटे से छोटे पहलुओं के बारे में बताया है। ऐसे में अगर आपको लगता है कि जानकारी आपके लिए बिलकुल सही है या आपके काम की है तो हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताइएगा। हमें खुशी होगी कि हमने आपकी नाम रखने में मदद की है।

यह भी पढ़ें:

प्रीति नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Priti Name Meaning in Hindi
ज्योति नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Jyoti Name Meaning in Hindi
खुशी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Khushi Name Meaning in Hindi