सिद्धार्थ नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Siddhartha/Siddarth/Siddharth Name Meaning in Hindi

अंकुश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Ankush Name Meaning in Hindi

संतान के जन्म से हमारे परिवार में नई पीढ़ी का आरंभ होता है। नई पीढ़ी की आने की खुशी तो होती है और साथ ही साथ इस नई पीढ़ी से बहुत उम्मीद भी होती है की आने वाली पीढ़ी हमारी पुश्तों का नाम और आगे ले जाएगी। हमारा नाम रौशन करेगी। ऐसे में बच्चे का नाम कुछ ऐसा रखना चाहिए जो सुनने में अच्छा होने के साथ ही साथ जिसका कोई शाब्दिक अर्थ हो। बच्चे का नाम उसके व्यक्तित्व को पूरी तरह प्रतिबिंबित करता है। इन सभी चीजों को ध्यान में रखते हुए एक बेहतरीन नाम जहन में आता है – सिद्धार्थ। आपको यह नाम पसंद है या आप अपने बच्चे का नाम सिद्धार्थ रखना चाहते है तो इससे जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त करना जरूरी है। इस लेख में हम आपको सिद्धार्थ नाम का अर्थ, इसके राशिफल, नक्षत्र और अंक ज्योतिष इत्यादि के बारे में बताएंगे। अगर आप अपने बच्चे का नाम सिद्धार्थ रखना चाहते है तो इस लेख को पूरा पढ़े और इससे जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त करें।

सिद्धार्थ नाम का मतलब और राशि

सिद्धार्थ एक धार्मिक नाम है क्योंकि महात्मा बुद्ध का नाम भी सिद्धार्थ था। सिद्धार्थ काफी प्रसिद्ध नाम है। इस नाम के कई लोग है जो अपने अपने क्षेत्र में बहुत प्रसिद्ध है। सिद्धार्थ का अर्थ सफल या अपने लक्ष्य को प्राप्त करने वाला होता है। इस नाम की राशि कुंभ होती है।

नाम सिद्धार्थ
अर्थ सफल, लक्ष्य को प्राप्त करने वाला
लिंग लड़का
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 1
राशि कुंभ
नक्षत्र शतभिषा (गो, सा, सी, सु, स)
शुभ दिन शनिवार
शुभ रंग हल्का नीला, बैंगनी
शुभ रत्न नीलम

 

सिद्धार्थ नाम का क्या अर्थ है?

सिद्धार्थ संस्कृत मूल का नाम है जिसका अर्थ सफल या अपने लक्ष्य को प्राप्त करने वाला होता है। सिद्धार्थ बहुत ही सुंदर और बेहतरीन नाम है। सिद्धार्थ नाम सुनकर हमें महात्मा बुद्ध की छवि याद आती है क्योंकि निर्वाण प्राप्त करने से पहले उनका भी नाम सिद्धार्थ था। इस नाम के लड़के खुद पर कंट्रोल रखने वाले और बहुत ही नर्म दिल के होते है। सिद्धार्थ नाम के लोग काफी समझदार होते है। इन्हे गुस्सा बहुत जल्दी आता है क्योंकि इनको गलत बातें बर्दाश्त नहीं होती है।

सिद्धार्थ नाम का राशिफल

सिद्धार्थ नाम की राशि कुंभ होती है। इस राशि के लोगों का शुभ दिन शनिवार होता है। कुंभ राशि के होने के कारण उनमें आत्मविश्वास की कोई कमी नहीं होती है। इस नाम के व्यक्ति एक बार अपने लक्ष्य को निर्धारित करने के पश्चात उसे कठोर परिश्रम कर हासिल करने के बाद ही संतुष्ट होते है। इन्हे अपने बुद्धिमता पर काफी गर्व होता है। इस नाम के लोग बहुत अक्लमंद और परोपकारी होते हैं।

सिद्धार्थ नाम का नक्षत्र क्या है?

सिद्धार्थ नाम शतभिषा नक्षत्र से संबंधित है जिसका प्रतीक चिन्ह खाली वृत या गोलाकार आकृति को माना जाता है। इससे जुड़े अक्षर गो, सी, सु, स, सी इत्यादि है। इस नाम से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए इस पेज पर बने रहे।

कुंभ राशि के हिसाब से सिद्धार्थ नाम से मिलते जुलते लड़कों के नाम

सिद्धार्थ अपने में ही एक सुंदर और बेहतरीन नाम है, फिर भी अगर आपको अपने बच्चे का नाम सिद्धार्थ न रखकर इससे कुछ मिलते जुलते नाम रखने हैं तो नीचे दि गई लिस्ट को अवश्य पढ़े।

नाम नाम
सिद्धेश सिद्धांत
सिद्धू संदेश
सूचेत सुमेध
सितेश सुधांशु
आदर्श सिजॉय
सुदेश सीतांशु
सुमेश शिवानंद
शिवा शिवाय
सिद्धेश्वर सोमेश

 

सिद्धार्थ नाम के प्रसिद्ध लोग

यदि आपको सिद्धार्थ नाम पसंद तो आया लेकिन अगर आपको ये शंका है कि इस नाम के लोग अपने क्षेत्र में ख्याति प्राप्त करते है या नहीं तो आपकी शंका को दूर करने के लिए नीचे इस नाम से जुड़ी कुछ प्रसिद्ध लोगों की जानकारी दी गई है। 

सिद्धार्थ मल्होत्रा अभिनेता
सिद्धार्थ आनंद फिल्म निर्देशक
सिद्धार्थ करा लेखक
सिद्धार्थ निगम अभिनेता
सिद्धार्थ सागर कॉमेडियन
सिद्धार्थ त्रिवेदी क्रिकेटर
सिद्धार्थ जाधव  अभिनेता 
सिद्धार्थ शुक्ला अभिनेता
सिद्धार्थ वरदराजन पत्रकार
सिद्धार्थ हल्दीपुर संगीतकार

 

‘स’ से शुरु होने वाले लड़कों के नाम 

यदि आप अपने बच्चे का नाम सिद्धार्थ न रखकर ‘स’ अक्षर से शुरू होने वाले नाम रखना चाहते है तो नीचे दी गई लिस्ट में ‘स’ अक्षर से कुछ नाम और उससे जुड़े अर्थ दिए गए है, उसे ध्यान से पढ़े।

नाम अर्थ
स्वरांश  आधा
संक्षिप्त संक्षेप में लिखा हुआ 
संकेत इशारा,इंगित
स्वप्निल स्वप्न के समान
सार्थक  अर्थवाला
साकेत भगवान विष्णु
सत्यार्थ सत्य का अर्थ
सत्यम  ईमानदारी
सुमेध समझदार, चालाक 
सारांश सार भाग, निचोड़

व्यक्ति का नाम उसके जीवन को काफी हद तक प्रभावित करता है। इसलिए नाम ऐसा रखना चाहिए जो सुनने में अच्छा हो और जिसका अर्थ भी उतना ही अच्छा हो। सिद्धार्थ ऐसा ही नाम है। सिद्धार्थ नाम के लोग अपने क्षेत्र में बहुत प्रसिद्धि प्राप्त करते है। हमने इस आर्टिकल में सिद्धार्थ नाम से जुड़ी सभी जानकारी देने की कोशिश की है। हम आशा करते हैं कि इस आर्टिकल को पढ़कर आपकी सारी दुविधाएं दूर हो गई होंगी कि आपने अपने बच्चे का नाम सिद्धार्थ सोचकर बिल्कुल सही निर्णय लिया है।

यह भी पढ़ें:

विवेक नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Vivek Name Meaning in Hindi
शुभम नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Shubham Name Meaning in Hindi
अभिषेक नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Abhishek Name Meaning in Hindi