राहुल नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Rahul Name Meaning in Hindi

राहुल नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Rahul Name Meaning in Hindi

किसी भी व्यक्ति के नाम से उसकी पहचान करना और उसके व्यक्तित्व को समझना और भी आसान हो जाता है। आज हम एक बेहद लोकप्रिय नाम के बारे में बात करने जा रहे हैं। ‘राहुल’ नाम तो जरूर सुना होगा, आप सबने! जी हाँ, इस नाम को सुनते ही सबसे पहला खयाल एक्टर शाहरुख़ खान का आता है जिन्होंने तमाम फिल्मों में इस नाम से भूमिका की है। तो चलिए जानते हैं इस बेहद लोकप्रिय नाम का क्या अर्थ है और इस नाम के लड़कों का कैसा व्यक्तित्व होता है। साथ ही जानिए कि माता-पिता को अपने बच्चे का यह नाम क्यों रखना चाहिए। 

राहुल नाम का मतलब और राशि

राहुल एक ऐसा प्रसिद्ध नाम है जिसका क्रेज सालों से आज तक वैसे ही बना हुआ है। इस नाम का मुख्य अर्थ है – कुशल व्यक्ति, सक्षम और किसी भी कष्ट को हराने वाला। इसके अलावा भगवान बुद्ध के पुत्र का नाम भी राहुल था। राहुल नाम ‘र’ अक्षर से शुरू होता है जो तुला राशि के अंतर्गत आने वाला अक्षर है। इस नाम के बारे में अधिक जानकारी के लिए इस आर्टिकल को आगे तक जरूर पढ़ें। 

नाम  राहुल  
अर्थ  कुशल व्यक्ति, सक्षम, भगवान बुद्ध का पुत्र 
जेंडर  लड़का 
अंक ज्योतिष  6
धर्म  हिंदू 
राशि  तुला
नक्षत्र  चित्रा (पे, पो, रा, री )
शुभ दिन  बुधवार और शुक्रवार 
शुभ रंग  हल्का नीला और हरा   
शुभ रत्न  हीरा

राहुल नाम का अर्थ क्या है?

‘राहुल’ एक बेहद ही फेमस नाम है, जो कि सुनने में जितना अच्छा लगता है, बोलने में भी उतना ही आसान है। इस नाम अर्थ है -‘ कुशल व्यक्ति, हर काम में सक्षम और किसी भी कष्ट को हराने वाला। जैसा इस नाम का मतलब है वैसा ही व्यवहार इस नाम वाले व्यक्तियों में देखने को मिलता है। आपको बता दें कि शास्त्रों में भी राहुल नाम को बेहद अच्छा माना जाता है। इतना ही नहीं हम सभी ने देखा है कि राहुल नाम के लोगों ने चाहे इतिहास हो या फिर वर्तमान, हमेशा ही बहुत नाम कमाया है। 

राहुल नाम का राशिफल

‘र’ से शुरू होने वाले नाम तुला राशि में आते हैं, इसलिए राहुल की राशि तुला है। ऐसे व्यक्ति हर काम अपनी इच्छा के हिसाब से ही करते हैं। ये अपने भविष्य के बारे में सचेत रहते हैं और बाद में होने वाले कामों के बारे में पहले से ही सोच लेते हैं। वैसे तो ये स्वभाव के बहुत अच्छे होते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं ये लोग अपने परिवार और दोस्तों से बहुत प्रेम करते हैं और उनके लिए कुछ भी त्यागने को टॉयर हो सकते हैं। इस नाम के व्यक्ति को जीवन में चर्म रोग, दृष्टि में दोष और पीठ दर्द आदि जैसी समस्याएं होने की संभावना होती हैं। हालांकि सेहत की देखभाल और अच्छे खानपान से वे किसी भी बीमारी से पीड़ित हुए बिना रह सकते हैं। 

राहुल नाम का नक्षत्र क्या है?

आकाश में कुछ खास तारों के समूह को नक्षत्र कहा जाता है। नक्षत्रों की संख्या 27 है और ज्योतिष शास्त्र में नक्षत्रों का बहुत महत्व होता है। राहुल नाम का नक्षत्र चित्रा होता है। इस नक्षत्र के स्वामी मंगल हैं। जैसा कि पहले भी बताया गया है, इस नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोग काफी मिलनसार और ऊर्जावान होते हैं और इससे जुड़े अक्षर होते हैं पे, पो, रा, री।

तुला राशि के हिसाब से राहुल नाम से मिलते-जुलते लड़कों के अन्य नाम

राहुल नाम की तुला राशि के अनुसार यहाँ आपको और भी अन्य नाम बताए गए हैं। क्योंकि ये नाम राहुल नाम से प्रेरित हैं इसलिए इनका मतलब भी काफी हद तक मिलता-जुलता है। 

नाम नाम
राहिल  राहजस 
राहुलजीत  राहेल
राहुलरंजन  रतुल
राहुलराज  रिजुल
राहुलदीप  राहुलेश
राहुलप्रीत  राहुलदेव
राहस रोहिल
राहुजन  राहुलमीत
रहलेश  राजुल

राहुल नाम के प्रसिद्ध लोग

राहुल नाम के वैसे तो कई प्रसिद्ध व्यक्ति मौजूद हैं, जिनमें से कुछ के बारे में हम आपको यहां बताने जा रहे हैं। 

नाम  पेशा 
राहुल बजाज  उद्योगपति 
राहुल देव बर्मन  फिल्म संगीतकार 
राहुल द्रविड़  क्रिकेटर 
राहुल देशपांडे  शास्त्रीय गायक 
राहुल सांकृत्यायन  लेखक और दार्शनिक 
राहुल शर्मा  संतूर वादक 
राहुल बोस  फिल्म अभिनेता 
राहुल पंडित  वैज्ञानिक 
राहुल गांधी राजनेता
के. एल. राहुल क्रिकेटर 

‘र’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम  

यदि आप अपने बेटे का नाम ‘र’ अक्षर से रखने के बारे में सोच रहे हैं या फिर उसका कोई यूनिक नाम रखना चाहते हैं तो नीचे दी गई नामों की लिस्ट पर एक नजर जरूर डालें।

नाम अर्थ 
रणवीर युद्ध जीतने वाला 
रेवान स्टार, आत्मनिर्भर 
रिहान भगवान विष्णु, शत्रुओं का नाश करने वाला
रवीश सूरज, प्यार जीतने वाला 
रमन आकर्षक 
रंजीव विजेता
रंजन प्रसन्न करने वाला 
रजत चांदी
रोनित समृद्धि 
रोहन  उन्नति करने वाला 

हो सकता है आपको लगे कि राहुल नाम इतना कॉमन है कि आसपास बहुत से लोगों का यह नाम सुनने को मिल जाता है। लेकिन फिर भी याद रखें, राहुल नाम वाले व्यक्तियों की पहचान खास होती है। इसलिए अगर आप चाहकर भी अपने बच्चे का नाम राहुल रखने में हिचकिचा रही थीं तो निश्चित ही इस लेख को पढ़ने के बाद अब आपका यह संदेह खत्म हो चुका होगा। आशा है कि यह नाम आपके बच्चे की पहचान को अलग मुकाम पर ले जाएगा!