रीना नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Reena Name Meaning in Hindi

इशू नाम का अर्थ,मतलब और राशिफल - Ishu Name Meaning in Hindi

हिन्दू धर्म में बच्चों का नाम रखने के लिए नामकरण जैसे रिवाज की परंपरा है। घर के बुजुर्गों का मानना होता है कि बच्चे के नाम का उसके जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ता है। आज भी कई लोग इस बात में विश्वास रखते हैं। इसलिए नाम को चुनते वक्त उसके बारे में अच्छी तरह से जानकारी निकाल लेते हैं। इस लेख में हम लड़कियों के प्रसिद्ध नाम रीना की बात करने वाले हैं। यह नाम न सिर्फ बोलने और सुनने में काफी अच्छा लगता है बल्कि इसे लिखना भी बहुत आसान है, तो जाहिर है लोगों को यह नाम हर लिहाज से पसंद आता है। अगर आप भी अपनी बेटी के लिए नाम तलाश रहे हैं और रीना रखने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको इस से जुड़े सभी अच्छे और बुरे पहलू पता होने चाहिए। अगर आप भी रीना नाम का राशिफल, मतलब, शुभ अंक और स्वभाव के बारे में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अच्छी तरह से पढ़ें।

रीना नाम का मतलब और राशि

रीना एक बेहद ही सरल और लुभावना नाम है और इस नाम की कई बड़ी-बड़ी हस्तियां देश का नाम रोशन कर रही हैं। ऐसे में बहुत सारे लोग उन हस्तियों के नाम पर अपनी बेटी का नाम रख देते हैं मगर इतना काफी नहीं होता है। आपको हमेशा नाम रखने से पहले उसका अर्थ, राशि और स्वभाव से जुड़ी अन्य जानकारी जरूर जान लेनी चाहिए। जरूरी नहीं कि नाम का असर हर व्यक्ति पर एक जैसा ही हो और भी कई पहलू हैं जिनको ध्यान में रखना पड़ता है। रीना नाम का मतलब अमीर, खुशी से भरपूर आदि होता है। वहीं रीना नाम की राशि तुला होती है। आइए इस नाम के बारे में विस्तार नीचे जानते हैं। 

नाम  रीना
अर्थ  अमीर, खुशी से भरपूर, उज्ज्वल 
लिंग   लड़की 
अंक ज्योतिष  6
धर्म  हिन्दू
राशि  तुला
नक्षत्र  चित्रा (पे, पो, रा, री)
शुभ दिन  शुक्रवार 
शुभ रंग  हल्का नीला और सफेद 
शुभ रत्न  ब्लू डायमंड, टोपाज 

रीना नाम का अर्थ क्या है?

रीना बहुत ही सरल और प्यारा नाम है। यह नाम फिल्म अभिनेत्री रीना रॉय की वजह से काफी लोकप्रिय भी हुआ था और माता पिता भी इसे बहुत पसंद करते थे। आज भी माता पिता को ये नाम बहुत अच्छा लगता है सिर्फ इसलिए नहीं कि यह किसी प्रसिद्ध अभिनेत्री का नाम है बल्कि इस नाम का अर्थ भी बेहतरीन है। रीना का अर्थ अमीर, खुशी से भरपूर, उज्ज्वल आदि होता है। अगर आप भी एक परी जैसी बेटी के माता-पिता हैं तो रीना नाम के मतलब को जानकर अपनी बेटी का यह नाम रख सकते हैं। इस नाम की लड़कियां बेहद सुंदर और आकर्षक होती हैं। ये लोगों के साथ मिलने-जुलने या फिर रिश्ते बनाने में अच्छी होती हैं। इतना ही नहीं ये दूसरों की मदद करने से कभी भी पीछे नहीं हटती हैं। यह अपने भविष्य को बेहतर बनाने के लिए हर तरह के संघर्ष करने को तैयार रहती हैं। 

रीना नाम का राशिफल

रीना नाम की शुरुआत र अक्षर से होती है, इसलिए यह नाम तुला राशिफल में आता है। इस नाम की लड़कियां साफ सफाई को लेकर बहुत सख्त होती हैं और इन्हें अपने आसपास किसी भी तरह की गंदगी देखना पसंद नहीं होता है। ये लोगों के प्रति बेहद ईमानदार होती हैं और लोग भी इनपर किसी भी बात को लेकर भरोसा कर सकते हैं। इतना ही नहीं इन लड़कियों को कला के क्षेत्र में काम करने का बहुत शौक होता है और ये इस क्षेत्र में में काफी नाम भी कमाती हैं। इसके साथ ही इन्हें घूमने-फिरने में भी बहुत मजा आता है। इन पर भगवान की कृपा बनी रहती है और धन और किसी भी चीज की कमी नहीं रहती है। साथ ही ये अपने परिवार की लाडली होती हैं और इन्हें बहुत प्यार मिलता है। इस राशि के मुख्य अक्षर र, त को माना जाता है।

रीना नाम का नक्षत्र क्या है?

रीना नाम का ‘चित्रा’ नक्षत्र होता है और जिसका प्रतीक चिन्ह चमकता हुआ मोती है। इससे जुड़े दूसरे अक्षर हैं – पे, पो, रा, री। 

रीना जैसे तुला राशि के हिसाब से अन्य नाम 

रीना लड़कियों को दिया जाने वाला बेहद ही सुंदर और सरल नाम है और यह र अक्षर से शुरू होने के कारण तुला राशि के अंतर्गत आता है। अगर आपको तुला राशि के हिसाब से और भी अन्य नाम की जानकारी चाहिए तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। इनमें से आप अपनी बेटी का नाम चुन सकते हैं। 

नाम नाम
रश्मिका (Rashmika) रचना (Rachna)
राशि (Rashi) राशिका (Rashika)
रकुल (Rakul) रेनू (Renu)
रिमी (Rimi) रिमझिम (Rimjhim)
तान्या (Tanya) तनीषा (Tanisha) 
तमन्ना (Tamanna) ताहिरा (Tahira)
ताशु (Tashu) तेजस्वी (Tejaswi) 

रीना नाम से मिलते-जुलते और भी नाम 

रीना नाम भले ही बहुत प्यारा हो लेकिन फिर भी आपके दिमाग में कुछ अलग नाम का ख्याल आ रहा है या फिर इसी नाम से मिलता-जुलता कोई नाम आप ढूंढ रहे हैं तो आपकी मदद के लिए हमने कुछ नामों को ढूंढकर एक टेबल तैयार की है। एक नजर जरूर उसे देखें, हो सकता है आपको अपनी पसंद का नाम मिल जाए। 

नाम   नाम
मीना (Meena) रवीना (Ravina)
हिना (Hina) अंजना (Anjana)
दर्शना (Darshna) अर्चना (Archana)
रंजना (Ranjana) नैना (Naina)
प्रेरणा (Prerna) सपना (Sapna)
वीना (Veena) टीना (Tina)

रीना नाम के प्रसिद्ध लोग

रीना बहुत ही प्रचलित नामों में से एक है और ऐसी कई मशहूर महिलाएं हैं जिनका नाम रीना है। उन्हीं कुछ प्रसिद्ध महिलाओं के बारे में हमने नीचे बताया है। तो सोचना क्या है बस आप इन व्यक्तियों से प्रभावित होकर अपनी बेटी का नाम रख सकते हैं।

नाम  पेशा 
रीना रॉय अभिनेत्री
रीना अग्रवाल अभिनेत्री
रीना पुष्करना शेफ 
रीना दत्ता फिल्म निर्माता
रीना कौशल धर्मशक्तू माउंटेनियर 
रीना सैनी कल्लट  विजुअल आर्टिस्ट 
रीना चौधरी राजनीतिज्ञ 
रीना कुमारी निशानेबाज 
रीना भारद्वाज ब्रिटिश गायिका
रीना कपूर टीवी अभिनेत्री

‘र’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम  

यदि आप अपनी बेटी का नाम ‘र’ अक्षर से रखने के बारे में सोच रहे हैं या फिर किसी यूनिक और लेटेस्ट नाम की तलाश में हैं तो नीचे दी गई नामों की सूची को ध्यान से जरूर देखें।

नाम अर्थ 
रूपश्री (Roopshree) रूपवान, सुंदर
रंजीता (Ranjita) विजयी, प्रसन्न होकर
रक्षिता (Rakshita) एक अप्सरा 
रुथान्या (Ruthanya) अपार क्षमताओं से धन्य
रितिषा (Ritisha) सत्य की देवी
राध्या (Radhya) पूजा
रुशिता (Rushita) उज्ज्वल और बुद्धिमान
रुहिका (Ruhika) मंशा, इच्छा
रायना (Rayna) सुन्दर राजकुमारी
रेवती (Revati) एक नक्षत्र, माँ दुर्गा का एक रूप

रीना नाम बोलने और लिखने दोनों में ही बेहद आसान है, लेकिन कई माता पिता इस नाम के मतलब को जानकर ही इसे रखने के लिए प्रेरित होते हैं। इस नाम से जुड़ी सभी जरूरी जानकारियां जैसे कि इसका मतलब, राशि, नक्षत्र, व्यक्तित्व और स्वभाव के बारे में हमने जितना हो सका इस लेख में बताने का पूरा प्रयास किया है। अगर ये सभी बातें आपको अपनी लाडली बेटी के लिए यह नाम चुनने में मदद करती हैं तो इससे ज्यादा खुशी की बात हो ही नहीं सकती क्योंकि हम आपके बच्चे के लिए बेहतर से बेहतर जानकारी ढूंढने और उन्हें आप तक पहुंचाने की पूरी कोशिश करते हैं। 

यह भी पढ़ें:

प्रीति नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Priti Name Meaning in Hindi
ज्योति नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Jyoti Name Meaning in Hindi
खुशी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Khushi Name Meaning in Hindi