सोनम नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sonam Name Meaning in Hindi

सोनम नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Sonam Name Meaning in Hindi

कई माता पिता अपनी बेटियों को अपने घर का गुरूर मानते हैं और इसलिए ही उनके लिए कुछ भी चुनते वक्त वो किसी चीज की कमी नहीं रखते हैं। बेटियां घर की लक्ष्मी कहलाती हैं, ये बात तो जगजाहिर है। लगभग हर माँ बाप अपनी बेटियों को बहुत ही नाजों के साथ पालते हैं। इसलिए उनके लिए कुछ भी चुनने से पहले जांचा और परखा जाता है। खासकर जब बात उनका नाम चुनने की आती है तो भी इस बात का पूरा ध्यान रखा जाता है। बेटियों के कदम घर में पड़ते ही घर का भाग्य संवर जाता है। ऐसे में बहुत खुशनसीब होती हैं वो बेटियां जिनको सोनम जैसा बेहतरीन नाम दिया जाता है। सोनम हिन्दू धर्म का बहुत ही प्यारा और खूबसूरत नाम से नाम है। अगर आपके मन में भी इस नाम को लेकर किसी भी तरह की शंका है तो हम यहाँ पर आपको इससे जुड़ी हर जानकारी पहुंचाने की पूरी कोशिश करेंगे।

सोनम नाम का मतलब और राशि

जब लड़की का जन्म होता है तो कहा जाता है कि घर में लक्ष्मी का रूप आया है और माँ बाप से लेकर घरवाले, रिश्तेदारन सबकी खुशी का कोई ठिकाना नहीं रहता है। हर कोई अपने-अपने तरीके से अपनी खुशी जाहिर करता है और साथ ही अलग-अलग नामों से बच्ची को बुलाता है। इसलिए उसके लिए एक नाम चुनना बहुत जरूरी होता है। अगर आपने भी अपनी बेटी का सोनम नाम रखने का विचार बनाया है तो इसका अर्थ जानना बहुत जरूरी है और साथ ही इस नाम की लड़कियों का लोगों के प्रति कैसा व्यवहार रहता है। सोनम नाम का अर्थ सुंदर, सोने जैसी, शुभ आदि होता है। स अक्षर से शुरू होने वाला सोनम नाम कुंभ राशि में आता है। आगे हम इस नाम से जुड़ी और भी अहम बातों के बारे में चर्चा करेंगे। 

नाम  सोनम
अर्थ  सुंदर, सोना, शुभ 
लिंग   लड़की 
अंक ज्योतिष  8
धर्म  हिन्दू
राशि  कुंभ 
नक्षत्र  पूर्वाभाद्रपद (से, सो, दा, दी)
शुभ दिन  शनिवार 
शुभ रंग  लाल, बैंगनी और हल्का नीला 
शुभ रत्न  नीलम

सोनम नाम का अर्थ क्या है?

हर माँ बाप चाहते हैं कि उनकी लाडली का नाम बहुत ही प्यारा और सबसे अलग हो। जो पुकारने में भी आसान हो और उसका अर्थ भी बहुत अच्छा हो। सोनम एक बहुत ही प्यारा और लड़कियों को दिया जाने वाला पसंदीदा नाम है। इस नाम का अर्थ सोने के जैसा, सुंदर और शुभ होता है। जैसे कि इसके अर्थ से ही पता चलता है इस नाम की लड़कियां दिखने में बेहद सुंदर होती हैं और लोग उनके व्यक्तित्व की तरफ आसानी से आकर्षित भी हो जाते है। ये लड़कियां काफी रचनात्मक स्वभाव की होती हैं और इन्हें हर दिन कुछ नया और अनोखा करने की इच्छा रहती है। इतना ही नहीं ये रिश्ते निभाने और बनाने में भी बहुत आगे होती हैं। सोनम नाम की लड़कियों का भाग्य इनका बहुत साथ देता है। ये किसी भी क्षेत्र में जाएं, आसानी से हार नहीं मानती हैं। 

सोनम नाम का राशिफल

सोनम नाम की राशि कुंभ है। इस राशि की लड़कियां अपने ईमानदार स्वभाव के कारण लोगों के बीच काफी प्रसिद्ध रहती हैं। कोई भी मुसीबत हो या परिस्थिति यह उस हिसाब से अपने आप को तैयार कर लेती हैं। सोनम नाम की लड़कियों में अक्सर यह देखा गया है कि वे दोस्ती करने से पहले सामने वाले व्यक्ति को व्यक्तिगत रूप से परखती हैं। इन लड़कियों के करियर की बात करें तो ये अभिनेत्री, फोटोग्राफर, वैज्ञानिक, लेखक, मनोवैज्ञानिक व वकील सफलता पूर्ण बन सकती हैं। इस राशि के मुख्य अक्षर ग, श, ष, स, श्र और द को माना जाता है।

सोनम नाम का नक्षत्र क्या है?

सोनम नाम का नक्षत्र पूर्वाभाद्रपद है और ज्योतिष के अनुसार पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह दो धारी तलवार को माना जाता है। पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार हैं – से, सो, दा, दी।

सोनम जैसे कुंभ राशि के हिसाब से अन्य नाम 

सोनम लड़कियों का काफी प्यारा और दिलचस्प नाम है और यह स अक्षर से शुरू होने के कारण कुंभ राशि के अंतर्गत आता है। अगर आपको कुंभ राशि के अक्षरों के हिसाब से और भी अन्य अक्षरों से नाम की जानकारी चाहिए तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढा है। इनमे से आप अपनी बेटी का नाम चुन सकते हैं। 

नाम नाम
सई (Sai) सुहानी (Suhani)
स्नेहा (Sneha) स्वरा (Swara) 
गिरिशा (Girisha) गरिमा (Garima)
शेफाली (Shefali) शैलजा (Shailja)
शुचि (Shuchi) शायला (Shayla)
शमिता (Shamita) शालिनी (Shalini)
दक्षा (Daksha) दर्शन (Darshana)

सोनम नाम से मिलते-जुलते और भी नाम 

सोनम नाम खुद में ही बेहद खास नाम है, लेकिन कभी कभी माता-पिता इस नाम से मिलते-जुलते दूसरे नामों को भी महत्व देते हैं। ऐसे में हमने भी इस नाम से मिलते-जुलते नामों को आपके लिए ढूंढ कर रखा है, तो एक बार जरूर देखिएगा। ये रहे वो नाम-

नाम   नाम
सनम (Sanam) कसम (Kasam) 
शबनम (Shabnam) सुमन (Suman) 
सोनल (Sonal) अनम (Anam)
पूनम (Poonam) तनम (Tanam)
सोनाली (Sonali) सोनिया (Soniya)

सोनम नाम के प्रसिद्ध लोग

सोनम नाम की कई प्रसिद्ध महिलाएं है जिन्होंने अपने जीवन में मेहनत करके एक मुकाम हासिल किया है और दुनिया भर में अपना नाम रोशन किया है। नीचे उनमें से कुछ के बारे में दिया गया है। 

नाम  पेशा 
सोनम मलिक  पहलवान 
सोनम नायर  लेखिका और निर्देशक 
सोनम कपूर  फिल्म अभिनेत्री 
सोनम बाजवा पंजाबी फिल्म अभिनेत्री
सोनम बिष्ट अभिनेत्री
सोनम अरोड़ा अभिनेत्री
सोनम चौधरी  गायिका 
सोनम लांबा  टीवी अभिनेत्री 

‘स’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम  

यदि आपके होने वाले या पैदा हुए बच्चे के लिए ‘स’ अक्षर फायदेमंद माना गया है और इसी वजह से आप अपनी घर की शहजादी का नाम ‘स’ अक्षर से रखने के बारे में सोच रहे हैं या फिर यूनिक नाम रखना चाहते हैं तो हमारे द्वारा बताए गए नामों को ध्यान से जरूर देखें।

नाम अर्थ 
सुलेखा (Sulekha) सुन्दर लिखावट, भाग्यशाली
स्वेधा (Swedha) शुभ्र, सफेद  
सेजल (Sejal) शुद्ध पानी, नदी का पानी
सुमति (Sumati) अच्छी बुद्धि
संगिनी (Sangini) जीवनसाथी
सौरभी (Saurabhi) शानदार, खुशबू
साधिका (Sadhika) बहुत गहरा
समृता (Samrita) अमीर
सहेज (Sahej) मूल, प्राकृतिक
सहर (Sahar) भोर, सुबह

सोनम नाम का मतलब सुंदर और शुभ होता है। इस नाम की खासियत ही इसका अर्थ है और ऐसे कौन से माता-पिता होंगे जो नहीं चाहेंगे कि उनकी बेटी का नाम इतना प्यारा हो और वो सुंदर हो। पर कुछ न कुछ कमी रही जाती है इसलिए हमने इस आर्टिकल द्वारा इस नाम से जुड़ी हर वो मुमकिन जानकारी देनी की कोशिश की है जिसकी आपको जरूरत है। हम उम्मीद करते हैं कि इस आर्टिकल से आपको मदद जरूर मिलेगी। अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया हो और हमने आपकी बेटी का नाम चुनने मदद की हो तो जरूर कमेंट कर के बताइएगा, हमें खुशी होगी। 

यह भी पढ़ें:

नेहा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Neha Name Meaning in Hindi
अनन्या नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Ananya Name Meaning in Hindi
प्रियंका नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Priyanka Name Meaning in Hindi