रुद्रांश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Rudransh Name Meaning in Hindi

रुद्रांश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Rudransh Name Meaning in Hindi

क्या आप अपने बच्चे का एक पारंपरिक नाम रखना चाहते हैं, लेकिन डरते हैं कि ऐसे नाम आजकल के ट्रेंड में नहीं है और बच्चों को ऐसा नाम पसंद भी नहीं होता है। इसीलिए आप ऐसे नाम की तलाश कर रहे हैं जो संस्कृति से जुड़ा भी हो और स्टाइलिश भी हो। जिसमे आपके बुजुर्गों की भी बात रह जाए और भविष्य में आपके बच्चे को भी कोई परेशानी न हो। लेकिन ऐसा नाम ढूंढना मुश्किल प्रतीत होता है। लेकिन मुश्किल को हल करना हमारा काम है। ‘रुद्रांश’ एक ऐसा नाम है जिसमें दोनों बातों का तालमेल है। लेकिन केवल नाम जान लेने से आप बेफिक्र नहीं हो सकते है। नाम के अर्थ और राशिफल के बारे में भी जानना उतना ही जरूरी है, जिसकी जानकारी आपको आगे मिलेगी तो इस लेख में आखिर तक बने रहें।

रुद्रांश नाम का मतलब और राशि

नाम रखने से पूर्व नाम के अर्थ की जानकारी होना बहुत जरूरी है क्योंकि नाम माता पिता द्वारा दी गई ऐसी भेंट है जो ताउम्र हमारे साथ रहता है तो ऐसे में हम नाम रखने में  कैसे चूंक कर सकते हैं। रुद्रांश नाम का अर्थ भगवान शिव का हिस्सा और रुद्र होता है। जिसके अर्थ में भगवान शिव हों तो आपको इसके व्यक्तित्व के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं पड़ती है। रुद्रांश नाम के बच्चे का व्यक्तित्व काफी प्रभावशाली होता है जिसकी जानकारी आपको आगे मिलेगी। अभी के लिए बता दें कि रुद्रांश नाम की राशि तुला होती है बाकी की जानकारी आगे की सूची में दी गई है।

नाम रुद्रांश
अर्थ भगवान शिव का हिस्सा, रुद्र
लिंग लड़का
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 4
राशि तुला
नक्षत्र स्वाति (रू, रे, रो, त, ता, रु)
शुभ दिन शुक्रवार
शुभ रंग  सफेद और हल्का नीला
शुभ रत्न ओपल, ब्लू डायमंड, टोपाज़

रुद्रांश नाम का अर्थ क्या है?

रुद्रांश आज के जमाने के ट्रेंडिंग नामों में से एक है। रुद्रांश नाम का अर्थ भगवान शिव का एक हिस्सा और रुद्र होता है। रुद्रांश नाम के व्यक्ति पूजा पाठ करना पसंद करते हैं। रुद्रांश नाम के लोग मेहनती और विश्वास करने लायक होते हैं। रुद्रांश नाम के लोग बड़े बड़े सपने देखकर उसे पूरा करने की कोशिश करते हैं, जिसे सच्ची लगन और मेहनत से साकार कर लेते हैं। रुद्रांश नाम के लोग भावुक होते हैं। इन लड़कों में आपको फैमिली मैन जैसे गुण देखने को मिलते है।

रुद्रांश नाम का राशिफल

रुद्रांश नाम की राशि तुला होती है। तुला राशि के रुद्रांश नाम के लोग स्वभाव से स्वतंत्र विचारधारा के होते हैं। ये लोग आत्मविश्वास के धनी होते हैं। रुद्रांश नाम के लोगों को दुनियादारी से कोई मतलब नहीं होता है या यूँ कहें कि इन्हें दूसरे उनके बारे में क्या सोचते हैं उससे कोई मतलब नहीं होता है। रुद्रांश नाम के लड़के देखने में सुंदर और आकर्षक होते हैं जिसकी वजह से लोगों को अपनी ओर आकर्षित करने में सक्षम पाए जाते हैं।

रुद्रांश नाम का नक्षत्र क्या है?

जिन बच्चों के नाम रु से शुरू होते हैं उनका जन्म नक्षत्र स्वाति होता है जिसका प्रतीक चिन्ह वायु के झोंके के प्रभाव में नव अंकुरित पौधा होता है। इस नक्षत्र के अंतर्गत आने वाले अन्य अक्षर रू, रे, रै, रो, रौ, त और ता हैं।

रुद्रांश जैसे तुला राशि के हिसाब से अन्य नाम

यदि आप अपने बेटे का नाम राशि के हिसाब से रखना चाहते हैं और आपके पास ऑप्शन की कमी हो रही हो तो इसके लिए आपको दूसरी जगह जाने की जरूरत नहीं है, इसकी जानकारी आपको यहीं हमारे लेख में मिल जायेगी तो इसे जरूर पढ़ें। तुला राशि में र और त अक्षर से शुरु होने वाले नाम आते हैं।

नाम नाम
तत्सम (Tatsam) तरु (Taru)
तनिष्क (Tanishk) तेजस्वी (Tejaswi)
तपस (Tapas) तर्पण (Tarpan)
रौनक (Raunak) रुपेश (Rupesh)
रेवंत (Revant) रुहान (Ruhaan)
रुद्राक्ष (Rudraksh) रुशल (Rushal)
ताशी(Tashi) तेजस (Tejas)

रुद्रांश नाम से मिलते जुलते और भी नाम

अगर आप रुद्रांश जैसे अन्य नामों की तलाश रहे हैं तो इसके लिए आपको हमारी तालिका को एक बार जरूर पढ़ना चाहिए। जिसमें हमने रुद्रांश नाम से कुछ मिलते जुलते नामों का सुझाव दिया है।

नाम नाम
रुद्र (Rudra) कृतांश (Kritansh)
रुद्रांशु (Rudranshu) शिवांश (Shivansh)
दिव्यांश (Divyansh) रियांश (Riyansh)
धृतांश (Dhritansh) प्रियांश (Priyansh)
मितांश (Mitansh) अक्षांश (Akshansh)

रुद्रांश नाम के प्रसिद्ध लोग

रुद्रांश नाम की कई प्रसिद्ध हस्तियां हैं जो हमारे बीच अपने कामों से मशहूर हैं। जिनमे से कुछ की जानकारी हूं आगे की टेबल में देने की कोशिश की है, इसे जरूर पढ़ें।

नाम पेशा
रुद्रांश सिंह बाल कलाकार
रुद्रांश पाटिल निशानेबाज
रुद्रांश खुराना पत्रकार

‘र’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

रुद्रांश लड़कों का एक बेहतरीन नाम है। बाकी अगर आप अपने बच्चे का नाम ‘र’ अक्षर से रखना चाहते हैं तो इसकी जानकारी आपको हमारे आगे आने वाली सारणी में मिल सकती है, इसे जरूर पढ़ें।

नाम अर्थ
राघव (Raghav) भगवान राम, रघु के वंशज
रचित (Rachit) वरुण देव
रनीश (Ranish) शिव, युद्ध के भगवान
रागेश (Ragesh) वह व्यक्ति जो मधुर राग गाता हो
राजबीर (Rajbeer) बहादुर राजा
राजहंस (Rajhans) हंस
रविज (Ravij) सूर्य से जन्मा
रजनीश (Rajnish) देवताओं का राजा
रितुराज (Rituraj) ऋतुओं का राजा
राहुलराज (Rahulraj) कुशल, सक्षम

रुद्रांश आज एक बेहद लोकप्रिय और चर्चित नाम बन चुका है। इसके अर्थ अरु राशि-नक्षत्र से जुड़ी तमाम जानकारी हमने आपको इस लेख के जरिए दी है। आखिर में हम यही कहेंगे कि नाम क्या रखना है यह आपका व्यक्तिगत मामला है। लेकिन हमारा काम है कि हम आपके लिए बेस्ट से भी बेस्ट नाम लेकर आएं जिससे आपको अपने बच्चे का नाम रखने में मदद मिले। उम्मीद है कि आपको हमारा यह लेख पढ़कर अच्छा लगा होगा तो इसके लिए अपना फीडबैक जरूर दें।

यह भी पढ़ें:

रवि नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Ravi Name Meaning in Hindi
रोहन नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Rohan Name Meaning in Hindi
राजेश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Rajesh Name Meaning in Hindi