रोहन नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Rohan Name Meaning in Hindi

रोहन नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Rohan Name Meaning in Hindi

हर माता पिता के लिए उनके बच्चे राजकुमार या राजकुमारी होते हैं। इस वजह से वो उनका नाम भी राजकुमार या राजकुमारी जैसा रखना चाहते हैं ताकि उनके बच्चे किसी से भी कम न हो। आपके घर में राजकुमार का आगमन हुआ है और आप उसके लिए कोई प्यारा सा नाम ढूंढ़ रहे हैं तो आपकी तलाश यहां पर खत्म हो सकती है। हमने आपके बेटे के लिए बहुत ही प्यारा नाम सोचा है जो आपको भी पसंद आएगा और यह नाम रोहन है। रोहन लड़कों के लिए बहुत अच्छा नाम है। लेकिन नाम के अलावा नाम के अर्थ, राशिफल, व्यक्तित्व इत्यादि के बारे में भी जानना उतना ही जरूरी है जिसकी जानकारी हमने आगे विस्तार से दी है तो इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

रोहन नाम का मतलब और राशि

रोहन लड़कों के लिए बहुत ही सरल मगर लुभाने वाला नाम है। लेकिन केवल नाम की लोकप्रियता जानकर आप बच्चों का नाम नहीं रख सकते हैं बल्कि इसके लिए आपको नाम का अर्थ, राशिफल, नक्षत्र इत्यादि के बारे में भी जानने की जरूरत है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रोहन नाम का अर्थ स्वर्ग, भगवान विष्णु का एक नाम, उठाव या आरोही होता है। तो सोचिए अगर आप ये नाम अपने बच्चे को देते हैं तो उसके लिए कितना सही साबित हो सकता है। रोहन नाम की राशि तुला होती है। आगे ऐसे ही महत्वपूर्ण जानकारियां के लिए हमारे लेख पर बने रहें।

नाम रोहन
अर्थ स्वर्ग, भगवान विष्णु का नाम, आरोही
लिंग लड़का
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 11
राशि तुला
नक्षत्र स्वाति (रु, रे, रो, ता)
शुभ दिन शुक्रवार
शुभ रंग सफेद और हल्का नीला 
शुभ रत्न  ओपल, ब्लू डायमंड और तोपाज 

रोहन नाम का अर्थ क्या है?

रोहन नाम का अर्थ स्वर्ग, विष्णु का दूसरा नाम, आरोही होता है। ये सभी गुण रोहन नाम के व्यक्ति के व्यवहार में भी देखने को मिलते हैं। रोहन नाम के लड़कों का व्यक्तित्व आकर्षक होता है। वो जहां भी जाते हैं लोगों के आकर्षण का केंद्र बन जाते हैं। रोहन नाम के लड़कों के घर में कभी भी सुख समृद्धि की कोई कमी नहीं होती है। लेकिन इस चीज का इन्हें कभी घमंड नहीं होता है। रोहन नाम के लड़के आत्मविश्वास से भरे होते हैं। सौम्यता और नम्रता इनके  व्यवहार में दिखती है। रोहन नाम के लोग खुशमिजाज और प्यारे होते हैं। 

रोहन नाम का राशिफल

रोहन नाम की राशि तुला होती है। तुला राशि के रोहन नाम के व्यक्ति थोड़े असंतुलित होते हैं और जीवन के ज्यादातर हिस्सों में वो अपने फायदे के बारे में सोचते हैं। भविष्य की चिंता इन्हे हमेशा सताती रहती है। इनका व्यक्तित्व परिवर्तनशील होता है। ये खुद को परिस्थिति के हिसाब से बदल लेते हैं, जो इनके अच्छे गुणों में से एक है। रोहन नाम के लोग कोई भी फैसला लेने से पहले उसके सकारात्मक और नकारात्मक दोनों पक्षों को जानने की कोशिश करते हैं, जो उनके लिए फायदेमंद होता है। 

रोहन नाम का नक्षत्र क्या है?

ऐसा माना जाता है कि जिन बच्चों के नाम रोहन होते हैं उनका जन्म स्वाति नक्षत्र में होता है। जिसका प्रतीक चिन्ह वायु के झोंके के प्रभाव में नव अंकुरित पौधा होता है। रोहन के अलावा जिन बच्चों का नाम रु, रे, रो, ता अक्षर से शुरू होता है उनका नक्षत्र भी स्वाति होता है।

रोहन जैसे तुला राशि के हिसाब से अन्य नाम

रोहन लड़कों के लिए बहुत प्यारा नाम है। लेकिन यदि आप अपने बच्चे का नाम राशि के हिसाब से रखना चाहते हैं तो हमने एक सूची तैयार किया है जिसमें तुला राशि के हिसाब से कुछ नाम बताए गए है, इस पर भी आप विचार कर सकते हैं। तुला राशि के मुख्य अक्षर र और त होते हैं। 

नाम नाम
रवि (Ravi) रवीश (Ravish)
रुधिर (Rudhir) तनय (Tanay)
तन्मय (Tanmay) तरुण (Tarun)
राहुल (Rahul) तेज (Tej)
तुषार (Tushar) तनिष्क (Tanishka)
तविश (Tavish) रणधीर (Randhir)

रोहन नाम से मिलते जुलते और भी नाम

यदि आप अपने बच्चों का नाम मिलता जुलता रखना चाहते हैं या आप रोहन नाम से मिलते जुलते नाम की जानकारी पाना चाहते हैं तो आपको हमारी इस अगली सारणी से मदद मिल सकती है इसमें से आप अपने बेटे का नाम चुन सकते हैं।

नाम नाम
मोहन (Mohan) सोहन (Sohan)
अहान (Ahan) वियान (Viyaan)
रेयान (Reyaan) विहान (Vihan)
वर्धन (Vardhan) जिहान (Jihan)
त्रिशन (Trishan)  सृजन (Srujan)
समन (Saman) अमन (Aman)

रोहन नाम के प्रसिद्ध लोग

नाम से जुड़ी जानकारी की श्रेणी में रोहन नाम से प्रसिद्ध लोगों के बारे में जानने की भी जरूरत है। इसलिए हमने रोहन नाम की कुछ प्रसिद्ध हस्तियों के बारे में भी बताया है जिसकी जानकारी नीचे सारणी में दी गई है। 

नाम पेशा
रोहन बोपन्ना  टेनिस खिलाड़ी 
रोहन सिप्पी  फिल्म निर्देशक 
रोहन चक्रवर्ती  कार्टूनिस्ट 
रोहन जोशी  यूट्यूबर 
रोहन मेहरा टीवी अभिनेता
रोहनप्रीत सिंह संगीतकार
रोहन श्रेष्ठ  फोटाग्राफर
रोहन ओझा  उद्यमी 
रोहन कपूर  बैडमिंटन खिलाड़ी 
रोहन गावस्कर पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी 

‘र’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

यदि आपको लग रहा है कि आपके पास नामों की कमी नहीं होनी चाहिए या आप चाहते हैं की अच्छे नामों में से भी अच्छा नाम अपने बेटे के लिए चुने तो हमने आगे की लिस्ट में ‘र’ अक्षर से ऐसे ही कुछ अच्छे नाम और अर्थ दोनो के बारे में बताया है तो इसे जरूर पढ़ें।

नाम अर्थ
रणवीर (Ranveer) युद्ध जीतने वाला
रचित (Rachit) आविष्कार 
रेयांश (Reyansh) विष्णु का अंश
रौनक (Raunak) चमक, प्रकाश
रोनित (Ronit) समृद्धि 
रिधान (Ridhan) खोजकर्ता
रिहान (Rihaan) जिसे भगवान ने चुना हो
राघव (Raghav) भगवान राम
राजुल (Rajul) बुद्धिमान, होशियार
रतन (Ratan) बहुमूल्य पत्थर

बच्चे का नाम जो भी हो वो उसके जीवन के लिए बहुमूल्य होता है। लेकिन माता पिता तो बच्चों को ऐसा नाम देना चाहते हैं जो यूनिक हो, जिसका अर्थ भी अच्छा हो आदि। रोहन ऐसा ही एक नाम है जो सुनने में भी अच्छा लगता है और अर्थ का तो क्या ही कहना। रोहन नाम का अर्थ इतना अच्छा होता है जो उसके व्यक्तित्व में भली भांति दिखाई पड़ता है। उम्मीद है कि आपको हमारा यह लेख पढ़कर अच्छा लगा होगा तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें।

यह भी पढ़ें:

विवेक नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Vivek Name Meaning in Hindi
शुभम नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Shubham Name Meaning in Hindi
अभिषेक नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Abhishek Name Meaning in Hindi