रोहित नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Rohith/Rohit Name Meaning in Hindi

रोहित नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Rohith/Rohit Name Meaning in Hindi

रोहित नाम भले ही सुनने और बोलने में बहुत आम सा लगता हो लेकिन इस नाम को पसंद करने वाले लाखों लोग मौजूद हैं। यदि आप अपने होने वाले बेटे के लिए नाम की तलाश कर रहे हैं जो इस नाम के बारे में अधिक जानकारी लेने की कोशिश करें। कई माता पिता रोहित नाम के प्रसिद्ध व्यक्तियों से प्रभावित होकर भी अपने बच्चे का नाम रोहित रखते हैं। रोहित नाम रखने से पहले माता पिता को इस नाम का मतलब, राशि और अन्य जानकारियों के बारे में अवश्य पता होना चाहिए ताकि भविष्य में आपके बच्चे को किसी परेशानी का सामना न करना पड़े।

रोहित नाम का मतलब और राशि

किसी भी नाम को चुनने से पहले उसका मतलब जानना बेहद जरूरी है ताकि बाद में आपको किसी भी बात को लेकर कोई पछतावा न हो। आपको बता दें कि रोहित नाम का अर्थ – सूर्य, इंद्रधनुष, लाल रंग, आभूषण आदि होता है। साथ ही इस नाम की राशि तुला होती है। यदि आप इस नाम को रखने का विचार आप बना रहे हैं तो चलिए आपको रोहित नाम का मतलब, राशि और स्वभाव के बारे में विस्तार में बताते हैं। 

नाम  रोहित
अर्थ  सूर्य, इंद्रधनुष, खून, आभूषण 
जेंडर  लड़का 
अंक ज्योतिष  7
धर्म  हिन्दू
राशि  तुला
नक्षत्र  स्वाति (रू, रे, रो, ता)
शुभ दिन  शुक्रवार 
शुभ रंग  हल्का नीला और सफेद 
शुभ रत्न  ओपल, ब्लू डायमंड टोपाज 

रोहित नाम का अर्थ क्या है?

रोहित नाम का मतलब सूर्य, इंद्रधनुष, लाल रंग, आभूषण आदि होता है। अगर आप रोहित नाम चुनते हैं तो आपको बता दें कि रोहित नाम का मतलब आपके बच्चे के जीवन पर कई सकारात्मक और नकारत्मक प्रभाव डालता है। रोहित नाम के व्यक्ति बहुत ही मेहनती होते हैं और अपने जीवन में हमेशा से ही संयम और नियंत्रण बनाए रखते हैं। वैसे तो यह किसी भी काम को करने से पीछे नहीं हटते हैं लेकिन कभी-कभी ये जिम्मेदारी लेने से बचते हैं पर अपने राजनीतिज्ञ गुणों की वजह से वो भी इस समस्या से बाहर भी निकल आते हैं। इनकी खासियत ये होती है कि ये अपने जीवनसाथी की बहुत इज्जत करते हैं।

रोहित नाम का राशिफल   

रोहित नाम की राशि तुला होती है। इस राशि के लड़कों को संतुलित जीवन जीना पसंद है और अपने परिवार से इतना प्रेम करते हैं कि उनके लिए कुछ भी करने को हमेशा तैयार रहते है। इस नाम के व्यक्ति के अंदर बिलकुल भी चतुरता नहीं देखने को मिलती है लेकिन किसी भी प्रकार की रणनीति बनाने के मामले में यह काफी अच्छे माने जाते है। रोहित नाम के व्यक्ति खुद से ज्यादा दूसरों की बातों को सुनने में ज्यादा विश्वास रखते हैं। 

रोहित नाम का नक्षत्र क्या है?

रोहित नाम का नक्षत्र ‘स्वाति’ है और ज्योतिष के अनुसार स्वाति नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह हवा में झूलते छोटे पौधे को माना जाता है। स्वाति नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार है – रू, रे, रो, ता। 

तुला राशि के हिसाब से रोहित नाम से मिलते-जुलते लड़कों के अन्य नाम

रोहित नाम वैसे तो माता-पिता की पहली पसंद होता है, लेकिन कुछ पेरेंट्स रोहित से मिलता-जुलता पर अनोखा नाम रखना चाहते हैं। उन्हीं के लिए हमने रोहित से मिलते-जुलते नामों की सूची तैयार की है, तो नीचे बताए गए नामों को एक बार जरूर देखें। 

नाम नाम
रिदित (Ridit) रक्षित (Rakshit)
रचित (Rachit) रेवंत (Revant)
रोनित (Ronit) रमित (Ramit)
रोहताश (Rohatash) रुचित (Ruchit)
रोहिताश (Rohitash) रोहिल (Rohil)
रेनित (Renit) राहुल (Rahul)
रोहिताक्ष (Rohitaksha) रौनक (Raunak)
रोहिताश्व (Rohitashwa) रोहन (Rohan)
असित (Asit) अश्मित (Ashmit)
अचिंत (Achint) रन्वित (Ranvit)
समित (Samit) रैवत (Raivat)
राकित (Rakit) रूपनीत (Roopnit)

रोहित नाम के प्रसिद्ध लोग

दुनिया भर में रोहित नाम के कई ऐसे प्रसिद्ध व्यक्ति मौजूद है जैसे कि रोहित शर्मा, रोहित शेट्टी जिन्होंने अपनी मेहनत के दम पर बहुत नाम कमाया है, उन्हीं में से कुछ के बारे में आज हम बात करेंगे। 

नाम  पेशा 
रोहित शर्मा क्रिकेटर
रोहित शेट्टी फिल्म निर्देशक 
रोहित बंसल  उद्योगपति 
रोहित बल  फैशन डिजाइनर 
रोहित चड्ढा  उद्योगपति और इन्वेस्टमेंट बैंकर 
रोहित कुमार  कबड्डी खिलाड़ी 
रोहित सराफ  अभिनेता 
रोहित यादव  बैडमिंटन खिलाड़ी 
रोहित सरदाना  दिवंगत पत्रकार और एंकर 
रोहित टोकस  बॉक्सर 

‘र’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

र अक्षर से शुरू होने वाले कई नाम हैं जो बेहद ट्रेंडिंग और सुनने में अच्छे लगते हैं और अगर आप इस अक्षर से अपने बेटे का नाम रखने के बारे में सोच रहे हैं, तो हमारे द्वारा चुने गए कुछ बेहतरीन नामों की सूची पर एक बार ध्यान दें।

नाम अर्थ 
रितुराज (Rituraj) ऋतुओं का राजा
राघव (Raghav) भगवान राम का एक नाम 
रुत्विज (Rutvij)  गुरु 
रिशांत (Rishant) बुद्धिमान 
रजक (Rajak)  तेजस्वी राजकुमार, प्रतिभाशाली
रिपुदमन (Ripudaman) शत्रुओं को हारने वाला 
रेयांश (Reyansh) सूर्य की पहली किरण
रायुष (Rayush) लंबा जीवन 
रूद्रम (Rudram) भाग्यवान, भगवान शिव से संबंधित
रंजय (Ranjay) विजयी

रोहित बहुत लोकप्रिय और प्यार से बुलाया जाने वाला नाम है। यदि आपको भी ये नाम पसंद आया है तो इसे अपने बच्चे के लिए जरूर चुनें और देखें कि कैसे वो इस नाम के प्रसिद्ध व्यक्तियों की तरह ही आपका नाम रौशन करेगा और जिस भी क्षेत्र में जाएगा उसमें उसे जीत ही हासिल होगी। 

यह भी पढ़ें:

यश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Yash Name Meaning in Hindi
विवेक नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Vivek Name Meaning in Hindi
अयांश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Aayansh Name Meaning in Hindi