शौर्य नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Shorya/Shourya/Shaurya Name Meaning in Hindi

शौर्य नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Shorya/Shourya/Shaurya Name Meaning in Hindi

आपके घर में बच्चे का कदम रखना पूरी तरह से आपके जीवन को बदल देता है, एकदम से आपके ऊपर बहुत जिम्मेदारी आ जाती है और इसी जिम्मेदारी के चलते आपको अपने बच्चे को एक ऐसा नाम देना होता है, जो भले ही भीड़ में खड़ा हो लेकिन सबकी नजर सिर्फ आपके बच्चे पर हो। ऐसा हर माता-पिता सोचते हैं और अपनी पूरी कोशिश करते हैं कि बच्चे को एक बेहतरीन नाम मिले। वैसे तो आज के समय में लोगों का बच्चों के नाम चुनने का तरीका बहुत बदल गया है। पहले के लोग अपने से बड़े बुजुर्ग की सलाह लेकर ही बच्चों का नाम रखा करते थे लेकिन अब माता-पिता खुद ही बच्चे का नाम ढूंढते हैं। ऐसे में एक नाम आता है ‘’शौर्य’’ आप भी इस नाम को सुनकर एक ऊर्जा का आभास करते हैं। अगर आप भी इस नाम को पसंद करते हैं और शौर्य नाम का राशिफल, मतलब, शुभ अंक आदि के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो इस लेख को अच्छी तरह से पढ़ें। 

शौर्य नाम का मतलब और राशि

अगर आप भी चाहते हैं कि आपका बेटा बड़ा होकर निडर रहे और हर कोई उसके नाम से उसकी तरफ आकर्षित हो जाए, तो उसके शौर्य नाम चुनना आपका सबसे बेहतरीन फैसला होगा। शौर्य नाम चुनने से पहले आपको बता दें कि इस नाम का अर्थ बहादुर, निर्भय और वीरता आदि होता है। इस नाम को जानने के बाद हम उम्मीद करते है कि आप इसे अपनाए बिना रह नहीं पाएंगे। साथ ही इस नाम की राशि कुंभ है। तो आइए इस नाम से जुड़ी अन्य जानकारियां आगे हासिल करते हैं। 

नाम  शौर्य
अर्थ  बहादुरी, निर्भयता, वीरता और बिजली 
जेंडर  लड़का 
अंक ज्योतिष 
धर्म  हिन्दू
राशि  कुंभ 
नक्षत्र  हस्ता (पु,पू, शा, था)
शुभ दिन  शनिवार 
शुभ रंग  बैंगनी और हल्का नीला 
शुभ रत्न  नीलम 

शौर्य नाम का अर्थ क्या है?

शौर्य नाम का मतलब बहादुर, निर्भय और वीरता से जुड़ा हुआ होता है। इस नाम का अर्थ ये साफ साबित करता है कि जो भी व्यक्ति इस नाम से जुड़ेगा वो जीवन में हर काम बड़ी ही बहादुरी और निर्भय होकर करेगा। शौर्य नाम के लड़कों की रूचि संगीत और कला में ज्यादा होती है और यह लोग कला के क्षेत्र में भी नाम रौशन करते हैं। इन्हे लोगों के साथ बातचीत करना बेहद पसंद है साथ ही यह दोस्त भी जल्दी बना लेते है। इन्हें बोलने से ज्यादा लोगों की बातें सुनना ज्यादा पसंद है। शौर्य नाम के लड़के अपने काम और दूसरो के प्रति बहुत ईमानदार होते हैं।

शौर्य नाम का राशिफल

शौर्य नाम कुंभ राशि के अंतर्गत आता है। कुंभ राशि के शौर्य नाम के लड़के जैसे की हमने पहले बताया है कि बहुत ईमानदार होते हैं साथ ही ये लोगों की दिल से इज्जत करते हैं। कोई भी दिक्कत हो या परिस्थिति शौर्य नाम के व्यक्ति अपने आप को उसके स्वरुप ढाल लेते है। इतना ही नहीं इन्हे अपनी समझदारी और दूसरों को परखने की क्षमता पर बेहद गर्व होता है। यह लोग स्वभाव के दयालु होते है और लोगों की मदद करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं।   

शौर्य नाम का नक्षत्र क्या है?

शौर्या नाम का नक्षत्र ‘हस्ता’ है। हस्ता नक्षत्र से सम्बंधित और अक्षर इस प्रकार है – पु,पू, शा, था। इस नक्षत्र का चिन्ह दो धारी तलवार है।

कुंभ राशि के हिसाब से शौर्य नाम से मिलते-जुलते लड़कों के अन्य नाम

हर एक नाम की अपनी अहमियत होती है, वैसे ही शौर्य नाम भी लड़कों उन खास नामों में से एक है जिन्हें माता-पिता अपने लादले के लिए चुनने से पहले ज्यादा सोचते नहीं है। सिर्फ शौर्य ही नहीं इससे मिलते-जुलते कई नाम मौजूद हैं जिन्हे आप पसंद कर सकते हैं।  

नाम नाम
शौर (Shaur) शौर्यवान (Shauryavan)
पाराशौर्य (Prashaurya) शौर्यन (Shauryan)
शौर्यार्थ (Shauryarth) शौरव (Sourav)
शौर्यजा (Shauryaja) शौर्यवीर (Shauryaveer)
शौर्ययुग (Shauryayug) शौर्यजीत (Shauryajeet)

शौर्य नाम के प्रसिद्ध लोग

शौर्य नाम के मशहूर लोग अपने कार्य को लेकर लोगों के बीच में काफी प्रसिद्ध है और इन्ही कुछ नामों में से हम आपको कुछ चुनिंदा नामों के बारें में बता रहे हैं।    

नाम  पेशा 
शौर्य प्रकाश  रिसर्चर 
शौर्य भारद्वाज अभिनेता 
शौर्य सिंह अभिनेता 
शौर्य डोवल ऑन्ट्रप्रेनर 
शौर्य सिन्हा रिसर्चर 

‘श’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम  

‘श’ अक्षर से लड़कों के कई ऐसे नाम हैं जिन्हें सुनकर आप भी सोच में पड़ जाएंगे कि आखिर कौन सा नाम अपने बेटे को दिया जाए, ऐसे में हमने आपका काम आसान करते हुए कुछ नामों की लिस्ट तैयार की है आप जरूर उनपर एक बार नजर डालें। 

नाम शौर्य 
शुभ्रांशु (Shubhranshu) बारिश का पहली बूंद
शुबंकर (Shubankar) धार्मिक
शुधीर (Sudhir) बहादुर, तेज
शौविक (Shouvik) जादूगर
शशांत (Shashant) भगवान विष्णु का नाम
शरवीन (Sharveen) विजय
शार्लीन (Sharleen) कोमल, नाजुक
शनित (Shanit) ग्रहण
शर्दूल (Shardul) शेर की तरह बहादुर 
शिविन (Shivin) जो संतुलन बनाए रखता है

शौर्य उन नामों की लिस्ट का हिस्सा है जिसे एक बार सुनने के बाद कोई माता-पिता रखने पर संकोच नहीं करेंगे। साथ ही इस नाम से जुड़ी जितनी जरूरी बातें हो सकती हैं हमने आपके लिए इकट्ठा कर आप तक इस लेख के जरिए पहुंचने की कोशिश की है। हमे पूरा भरोसा है की आपको सभी जानकारियां संतुष्ट करेंगी और आप भी अपने बेटे का नाम शौर्य रख पाएंगे। 

यह भी पढ़ें:

ऋषभ नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Rishab Name Meaning in Hindi
आर्यन नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Aaryan/Aryan Name Meaning in Hindi
प्रियांश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Priyansh/Priansh Name Meaning in Hindi