वर्षा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Varshaa/Varsha name meaning in hindi

सलोनी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Saloni Name Meaning in Hindi

बच्चे हमारे जीवन में सुख, समृद्धि लाते हैं। ऐसे में यदि आप भी माता-पिता बनने जा रहे है तो आपके घर में भी खुशियों का आगमन होने जा रहा है और साथ ही एक नए जीवन का आरंभ हो रहा है। माता-पिता होने के नाते आपकी एक जिम्मेदारी आपके बच्चे का नामकरण करना होता है। बच्चे का नाम उसके व्यक्तित्व पर गहरा प्रभाव डालती है। ऐसे में एक ऐसा नाम रखना जो सुनने में प्रिय लगे, जिसका कोई सटीक अर्थ हो, बहुत ही चुनौती भरा काम है, तो आइए इस चुनौती को आसान करते हैं। आपकी वरीयता को ध्यान में रखते हुए एक नाम आता है ‘वर्षा’ जिसे सुनकर ही एक सकारात्मक ऊर्जा का आभास होता है। यदि आप भी अपने बच्चे का नाम वर्षा रखने के इच्छुक है तो इस लेख के जरिए वर्षा नाम का अर्थ, राशिफल और अंक ज्योतिष के बारे में विस्तार से बताया जा रहा है। वर्षा नाम की लड़कियों के व्यक्तित्व और स्वभाव की भी जानकारी मिलेगी। अगर आप भी अपनी बेटी का नाम वर्षा रखना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े और इस नाम से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त करें।          

वर्षा नाम का मतलब और अर्थ                                    

वर्षा नाम सुनकर ही एक अच्छी अनुभूति महसूस होती है। वर्षा नाम सुनने में ही बहुत सुंदर और आकर्षक लगता है। इतना ही नहीं इसका मतलब भी बहुत अच्छा होता है। वर्षा हमारी प्रकृति से संबंधित है जिसका अर्थ वर्षा या बारिश होता है। इस नाम की राशि वृषभ होती है। इस नाम से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आगे जरूर पढ़ें।

नाम                          वर्षा
अर्थ                         वर्षा, बारिश
जेंडर                         लड़की
धर्म                       हिंदू
अंकज्योतिष              6
राशि                         वृषभ   
नक्षत्र                        रोहिणी (ओ, वा, वि)
शुभ दिन                     बुधवार और शुक्रवार
शुभ रंग                      गुलाबी, हरा और सफेद 
शुभ रत्न                     हीरा

                   

वर्षा नाम का क्या अर्थ है?

माता-पिता होने के नाते आप भी अपने बच्चे का नाम वर्षा रखना चाहते हैं तो ये आपके बच्चे के लिए बिल्कुल सही साबित हो सकता है क्योंकि वर्षा एक सदाबहार नाम है, जो हमेशा चलन में था, है और रहेगा। वर्षा नाम बहुत ही सुंदर और आकर्षक है, जिसका अर्थ वर्षा या बारिश होता है। जिस प्रकार वर्षा से पूरी प्रकृति हरी भरी हो जाती है, उसी प्रकार वर्षा नाम की लड़कियों के आसपास का माहौल भी खुशनुमा रहता है। वर्षा नाम वाली लड़कियों का सबसे बड़ा गुण उनकी ईमानदारी होती है। इन्हे अपने आस पास के लोगों, दोस्तों और परिजनों से बहुत प्रेम होता है। इस नाम के लोग बहुत ही भरोसेमंद होते है और दूसरों को सही सलाह देते हैं।

वर्षा नाम का राशिफल 

वर्षा नाम की राशि वृषभ होती है। इस राशि वालों के लिए शुभ दिन बुधवार और शुक्रवार होता है। वर्षा नाम की लड़कियां अपने काम को समय पर करने में विश्वास रखती हैं। इन पर आंख बंद करके भरोसा किया जा सकता है। इस नाम की लड़कियां थोड़ी मजाकिया प्रवृति की होती हैं। वर्षा नाम की लड़कियां अपने प्रियजनों का बहुत ख्याल रखती हैं।

वर्षा नाम का नक्षत्र क्या है?    

वर्षा नाम का नक्षत्र रोहिणी है, जिसका प्रतीक चिन्ह एक बैलगाड़ी या शकट (जिसे दो बैल खींच रहे हो) होता है। इस नक्षत्र का रंग लाल माना गया है। इससे जुड़े अक्षर ओ, वा, वी है।

वृषभ राशि के हिसाब से वर्षा नाम से मिलते-जुलते लड़कियों के अन्य नाम

ऐसे देखा जाए तो वर्षा बहुत ही अच्छा नाम है लेकिन अगर आप वर्षा के बजाय ‘व’ अक्षर या इससे कुछ मिलते जुलते नाम रखना चाहते है तो नीचे दी गई तालिका में ‘व’ अक्षर से शुरु होने वाले नामों की सूची अवश्य देखें।

नाम                             नाम
वीरा                           वामिका
वंदना                          विद्या
व्यंजना                         वर्तिका
वंशिका                        वीनस
वासुकी                       वैदेही 
वृष्टि                             विशाखा
वामाक्षी                        वृतिका
व्याप्ति                         व्यष्णवी
वरुणा                          वसुधा

 

वर्षा नाम के प्रसिद्ध लोग

वर्षा नाम की कई प्रसिद्ध महिलाएं देश दुनिया में अपना परचम लहरा रही हैं, तो चलिए उनमें से कुछ के बारे में हम आपको बताते है।

    नाम                 पेशा
वर्षा राफेल क्रिकेटर
वर्षा उसगांवकर अभिनेत्री
वर्षा वर्मन निशानेबाज
वर्षा दीक्षित लेखिका
वर्षा डांडले अभिनेत्री
वर्षा गौतम भारतीय सेलर
वर्षा भोंसले गायिका
वर्षा सोनी ओलंपिक एथलीट
वर्षा अदालजा नॉवलिस्ट
वर्षा बोलम्मा                     अभिनेत्री

 

‘व’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

यदि आप अपनी का नाम ‘व’ अक्षर से रखने का विचार कर रहे हैं, या फिर कोई यूनिक नाम रखना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए नामों के लिस्ट पर नजर जरूर डालें।

नाम अर्थ
वृत्तिका  जीवन में सफलता
वृष्टि  वर्षा, भारी वर्षा
वैदेही  जनकपुत्री सीता
वीरा  बहादुर, समझदार
वामिका  देवी दुर्गा से संबंधित
वृंदा  तुलसी देवी, राधा, पवित्र
व्यंजना  भाव प्रकट करना
वंशिका  बांसुरी
वीनस  शुक्र ग्रह
वर्तिका  दीपक

वर्षा बहुत ही प्यारा और अच्छा नाम है। इस नाम की लड़कियों को समाज में काफी सम्मान मिलता है। इस नाम की लड़कियां बहुत ही खुशमिजाज होती है। इसलिए यदि आप भी अपनी बेटी का नाम वर्षा रखना चाहते हैं, तो हमें उम्मीद है कि इस नाम से जुड़ी सभी जानकारी हमारी इस आर्टिकल पढ़कर आपको मिल गई होगी। इस लेख से आपने ये भी जाना कि वर्षा नाम की लड़कियों में ऐसी क्या खासियत होती है जो इस नाम को रखना लोग पसंद करते हैं। 

यह भी पढ़ें:

दिया नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Dea Name Meaning in Hindi
अनुष्का नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Anushka Name Meaning in Hindi
पृशा/प्रिशा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Prisha Name Meaning in Hindi