विनीत नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Vineet Name Meaning in Hindi

विनीत नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Vineet Name Meaning in Hindi

हिंदू धर्म में पेरेंट्स अपने बच्चों की कुंडली बनवाते हैं और शुरुआत में ही उनका भविष्य कैसा रहेगा ये जानने के लिए उत्सुक रहते हैं। जिससे अगर भविष्य में कोई मुश्किल भी आए तो इस के लिए वो तैयार हो सकें। कई बार आपने पंडित जी को बताते हुए सुना होगा कि अमुक बच्चे का भविष्य कठिनाइयों से भरा हुआ है या गुस्से वाला है, इससे काम नहीं बनेंगे ऐसे में हम इसके समाधान के लिए बच्चे का ऐसा नाम रखने की कोशिश करते हैं जो उसके भविष्य को अच्छा करने में उनकी मदद करे। तो यदि आपके पंडित जी ने भी ऐसी कुछ चीजों के बारे में बताया है तो इसके प्रभाव को कम करने के लिए आप अपने बच्चे का नाम ‘विनीत’ रख सकते हैं। आगे आपको इसकी जानकारी मिल जाएगी कि हम इस नाम पर जोर क्यों दे रहे हैं इसीलिए इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ने की कोशिश करें।

विनीत नाम का मतलब और राशि

नाम की जानकारी मिल गई लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने बेटे का नामकरण कर लें। बल्कि आपके लिए ये जानना बेहद जरूरी है कि नाम का अर्थ सही भी है कि नहीं। ऐसे तो आप हमारी साइट पर आए हैं तो नाम का अर्थ अच्छा होगा ही लेकिन आपकी हर शंका को दूर करना हमारा काम है। इसीलिए तो हम नाम के साथ अर्थ, राशिफल इत्यादि के बारे में सही और सटीक जानकारी देते हैं। विनीत नाम का अर्थ ज्ञान, शुक्र और नाम होता है। जिसकी राशि वृषभ होती है। विनीत नाम के अंकज्योतिष, नक्षत्र इत्यादि के बारे में जानने के इच्छुक है तो नीचे दी गई सारणी पर नजर घुमा सकते हैं।

नाम विनीत
अर्थ नम्र, ज्ञान, शुक्र
लिंग लड़का
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 3
राशि वृषभ
नक्षत्र रोहिणी (ओ, बा, बी, बु, वी, वा, वि, वू)
शुभ दिन बुधवार और शुक्रवार
शुभ रंग  गुलाबी, सफेद और हरा
शुभ रत्न हीरा

विनीत नाम का अर्थ क्या है?

विनीत बहुत ही ट्रेंडिंग नाम है और यदि आपकी इच्छा है कि आप भी अपने बेटे का नाम विनीत रखें तो सबसे पहला काम नाम के अर्थ के बारे में जानने का है क्योंकि नाम का अर्थ ही तय करता है कि उसका व्यक्तित्व कैसा होगा। आपके लिए बता दें कि विनीत नाम का अर्थ ज्ञान, शुक्र और नम्र होता है। सोचिए अर्थ ऐसा है तो इन बच्चों का व्यक्तित्व कितना आकर्षक होगा। विनीत नाम के लड़कों को शांति पसंद होती है। इन लोगों के जीवन में कलात्मकता का गुण भी देखने को मिल सकता है। इस आकर्षक व्यक्तित्व के कारण विनीत नाम के लोगों का जीवन में अनुसरण किया जाता है।

विनीत नाम का राशिफल

विनीत नाम की राशि वृषभ होती है। वृषभ राशि के विनीत नाम के लड़के में आत्मविश्वास कूट कूट कर भरा होता है। विनीत नाम के लड़के मिलनसार होते हैं जिसके कारण उन्हें लोगों से बात करना काफी पसंद होता है। लोग इनके व्यक्तित्व से कई बार प्रभावित भी हो जाते हैं। इनमें जीतने की ललक देखते ही बनती है। लालच करना इन्हें कतई पसंद नहीं होता है। विनीत नाम के लोग मेहनती और ईमानदार होते हैं, जो उनके व्यक्तित्व में भली भांति दिखाई देता है।

विनीत नाम का नक्षत्र क्या है?

जिन बच्चों का नाम विनीत होता है उसका जन्म नक्षत्र रोहिणी होता है जिसका प्रतीक चिन्ह गाड़ी होता है। ओ, बा, बी, बु, वा, वी, वि, वू से शुरू होने वाले नाम इसी नक्षत्र के अंतर्गत आते हैं।

विनीत जैसे वृषभ राशि के हिसाब से अन्य नाम

वृषभ राशि के मुख्य अक्षर ब, व, ई, उ और ओ हैं। आप इन अक्षरों से शुरू होने वाले नाम भी अपने बच्चे के लिए रख सकते हैं। इसके लिए हमने इन अक्षरों से संबंधित कुछ यूनिक नाम की लिस्ट तैयार की है जो नाम पसंद करने में आपकी मदद कर सकता है।

नाम नाम
उत्कर्ष (Utkarsh) बिराज (Biraj)
उदित (Udit) बृजेश (Brijesh)
बादल (Badal) बिजय (Bijay)
ईशान (Ishan) उत्तम (Uttam)
इलेश (Ilesh) ओम (Om)
ओजस (Ojas) उदय (Uday)

विनीत नाम से मिलते जुलते और भी नाम

विनीत अच्छे अर्थ वाला बहुत ही प्यारा नाम है। लेकिन फिर भी यदि आप अपने बच्चे का नाम इससे मिलता जुलता रखना चाहते हैं तो आपको नीचे दी गई लिस्ट को जरूर पढ़ना चाहिए।

नाम नाम
प्रणित (Pranit) वर्णित (Varnit)
सुमित (Sumit) नवनीत (Navnit)
अमित (Amit) वनित (Vanit)
अजित (Ajit) गुन्नीत (Gunnit)
मनित (Manit) अभिनीत (Abhinit)
सुनीत (Sunit) समित (Samit)

विनीत नाम के प्रसिद्ध लोग

विनीत नाम इतना सुंदर है कि आपने इस नाम के किसी न किसी व्यक्ति के बारे में जरूर सुना होगा। नीचे हमने आपके लिए विनीत नाम के प्रसिद्ध व्यक्तियों के बारे में विस्तार से बताने की कोशिश की है ताकि आपको नाम को लेकर कोई समस्या न हो।

नाम पेशा
विनीत जैन उद्यमी, टाइम्स ग्रुप के एमडी
विनीत भाटिया शेफ
विनीत कुमार सिंह अभिनेता
विनीत सिंह गायक
विनीत राय फुटबॉल खिलाड़ी
विनीत नारायण पत्रकार
विनीत अग्रवाल उद्यमी
विनीत गर्ग स्पोर्ट्स कमेंटेटर
विनीत ठाकुर लेखक
विनीत भोंडे अभिनेता

‘व’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

यदि आप चाहते हैं कि आपके बच्चे का नाम ‘व’ अक्षर से तो हो लेकिन विनीत से भी यूनिक हो तो हमने इसके लिए कुछ अनोखे नामों की लिस्ट बनाई है जिसमें उसके अर्थ की भी चर्चा की गई है। आप इनमें से भी कोई एक नाम अपने बच्चे के लिए चुन सकते हैं।

नाम अर्थ
वरद (Varad) गणेश जी एक नाम
विवान (Vivan) जीवंत, उगते सूर्य की किरणें
विद्युत (Vidyut) बिजली
वियान (Viyaan) कलाकार, विशेष ज्ञान
विकर्ष (Vikarsh) विकास, आस
व्योम (Vyom) आकाश, ऊंचा
विप्लव (Viplav) बहाव, स्वतंत्र
वैभव (Vaibhav) समृद्धि
वासु (Vasu) संपत्ति, धन
विश्वा (Vishwa) संसार, लौकिक

इस लेख में हमने विनीत नाम से संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध कराने की पूरी कोशिश की है ताकि आपको नाम से संबंधित कोई परेशानी न हो। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी फायदेमंद लगी हो या विनीत नाम को लेकर आपके जितने भी सवाल थे उसके जवाब मिल गए होंगे तो अपने जान से भी प्यारे बेटे का नाम विनीत रखने में देर न करें।

यह भी पढ़ें:

विराज नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Viraaj Name Meaning in Hindi
वैभव नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Vaibhav Name Meaning in Hindi
विशाल नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Vishaal Name Meaning in Hindi